कालिंदी की दुर्दशा से बापू व्यथित

Mathura Updated Mon, 29 Oct 2012 12:00 PM IST
मथुरा। संत आसाराम बापू ने कहा कि यमुना की अविरल धारा को ब्रज में लाना हम सब का कर्तव्य है। यमुना को शुद्ध करने का काम केवल हिंदू समाज, किसी व्यक्ति, साधू संत का ही नहीं बल्कि समूची मानवता का कर्तव्य है। उन्होंने पंडाल में उपस्थित अनुयायियों से बुद्धि, शक्ति और पराक्रम से यमुना के शुद्धिकरण में जुट जाने का आह्वान किया।
बापू यमुना के किनारे लक्ष्मी नगर में आयोजित सत्संग समारोह में देश-विदेश से आए अनुयायियों को संबोधित कर रहे थे। यमुना प्रदूषण से व्यथित बापूजी ने कहा कि दिल्ली, मथुरा, आगरावासियों के साथ अन्याय हो रहा है। दुर्भाग्य की बात यह है कि इन्हें गटर का पानी पीना पड़ रहा है। मिनरल वाटर पीने वाले अफसर और नेता को इस वेदना का ज्ञान कैसे होगा। आज यमुना के जलचर प्राणियों व ब्रजवासियों के प्राण संकट में है।
इस अवसर पर मान मंदिर सेवा संस्थान की संस्था यमुना रक्षक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयकृष्ण दास बाबा भी सत्संग स्थल पर मौजूद थे। बापू ने आश्वस्त किया हमारे भक्त भी इस अभियान के साथ हैं। अब यमुना की धारा को वापस ब्रज में लाने की चिंता केवल यमुना रक्षक दल की ही नहीं, हम सबकी है। बापू ने ओंकार की गर्जना से उपस्थितों को यमुना शुद्धिकरण का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर पूर्व राज्यमंत्री रविकांत गर्ग, पंकज बाबा पुष्टिमार्ग, रमेश सिसोदिया, राकेश यादव उपस्थित रहे।

विशेष तिथि पर भजन का विशेष लाभ
आशाराम बापू ने कहा विशेष तिथि पर्व, ग्रहण, दीपावली, शरद पूनम आदि सभी शुभ पर्वों का लाभ अवश्य लेना चाहिए। मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी, रविवारी सप्तमी, कृष्ण जन्माष्टमी, सोमवती अमावस्या होली, दीपावली पर जप करने से विशेष फल मिलता है।

तात्विक ज्ञान का खोला रहस्य
बापू ने तात्विक ज्ञान का रहस्य खोलते हए भक्तों को मंत्रशक्ति और इष्ट के प्रति निष्ठा का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि इस संसार में चाहे कैसी भी भयावह परिस्थिति हो लेकिन गुरुमंत्र और इष्ट के प्रति अटूट श्रद्धा से बड़े से बड़ संकट दूर हो जाता है।

प्रात:काल मंत्र दीक्षा का सत्र
मंत्र दीक्षा सोमवार सुबह सात बजे दी जाएगी। बापू बच्चों को बुद्धि, स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु सारस्वतय मंत्र की दीक्षा देंगे, बड़ो को गुरुमंत्र की दीक्षा दी जाएगी। बापूजी ने कोई वस्तु, रुपया पैसा, दक्षिणा आदि नहीं लेकर आने वचन लिया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी कैबिनेट बैठक: प्रदेश के तीन शहरों को मेट्रो ट्रेन का तोहफा, स्लाटर हाउस पर भी प्रस्ताव पास

यूपी कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के तीन शहरों में मेट्रो बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है। साथ ही स्‍लाटर हाउस को नगर निगम सीमा से हटाने का भी फैसला लिया गया।

17 जनवरी 2018

Related Videos

बांके बिहारी के दर्शन नहीं रहे आसान, शहर में घुसने पर लगी ये रोक

हर साल वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस पर होने वाली भीड़ को देखते हुए वृंदावन के ट्रैफिक प्लान में बदलाव किया गया है। अगर आप इन दोनों दिनों में से किसी भी दिन वृंदावन जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर जरूर देखें।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper