हरि ही हमारे, बाकी सब धोखा

Mathura Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
मथुरा। कान्हा की नगरी में यमुना तट पर संत आशाराम बापू के प्रवचनों की बयार बही। श्रद्धालु भक्ति में मग्न होकर झूमते रहे। प्रभु में लीन बापू भी अपने आप को नहीं रोक सके और भक्तों के साथ खूब झूमे।
शरद पूनम ध्यान योग सत्संग के दूसरे दिन बापू ने कहा कि ब्रह्माण में हरि ही हमारे हैं, बाकी सब धोखा है। हरि जो सबके पाप ताप का निवारण करता है। वह हमको छोड़ नहीं सकता। हम उसे छोड़ नहीं सकते। जो न कभी समाप्त होता हैं, न मरता है, न हमसे वह कभी बेवफाई करता है, वह जन्म-जन्मान्तरों से हमारा है और हम उसके हैं और आगे भी वह हमारा ही रहेगा।
बापू ने कहा कि यह संसार और संसार के संबंध एक न एक दिन टूटने वाले हैं, लेकिन भगवान के साथ हमारा अटूट संबंध है। संसार में ऐसा कोई स्थान नहीं जहां उसका अस्तित्व न हो, वह सर्व व्यापक है और सबको देखने वाला है। बापू ने कहा आप तो ईश्वर के हैं और ईश्वर आपका है। मोह वश आप इस संसार को अपना मान बैठते है। उन्होंने कहा कि कुछ प्रेमी ऐसे होते हैं जो दूसरों से प्रेम करते हैं और दूसरे उनसे प्रेम करते हैं। भगवान श्री कृष्ण का प्रेम तो अनूठा है और दूसरों को प्रेम देते भी है और चाहत भी रखते हैं और उसी में सबको सराबोर रखते हैं।
प्रवचन के साथ उन्होंने श्रद्धालुआें को ओमकार की सुमधुर जप धुन के साथ ध्यान के अमृत सरोवर में डुबकियाँ भी लगवाई। इस दौरान बापू ने ध्यान एवं विशेष प्राणायाम भी कराया।

विश्व शांति यज्ञ में हजारों ने दी आहुतियां
यमुना मैया के तट पर आयोजित ध्यान साधना शिविर में विश्वशांति व पर्यावरण की शुद्धता की मंगल कामना के साथ प्रकांड ब्राह्मणों के सानिघ्य में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इसमें देश विदेश से आए हजारों साधकों ने आहुति दी। इस दौरान मंत्रों की पावन ध्वनि और आहुति की पवित्र सुगंध वातावरण को शुद्ध बनाती रही।

तीन लाख श्रद्धालुओं को बटेंगी खीर
मथुरा ब्यूरो। तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं को खीर का प्रसाद शरद पूनम महोत्सव में बांटा जाएगा। रविवार शाम को खीर को चंद्रमा की चांदनी में रखकर पुष्ट किया जायेगा। इसमे अश्वगंधा, विधारा व शरीर को पुष्ट करने वाली औषधियां डाली जायगी। साथ ही दमा के रोगियों को औषधि प्रदान की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ब्रज में यूं हुआ वसंत पंचमी से रंगोत्सव का आगाज

दुनियाभर में होली भले ही एक दिन का त्योहार हो लेकिन भगवान श्रीकृष्णश की ब्रजभूमि में यह उत्सव 40 दिन तक मनाया जाता है। होली के इस खास उत्सव की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही होती है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls