टैबलेट नहीं, सोशल-कास्ट गणना लटकी

Mathura Updated Fri, 05 Oct 2012 12:00 PM IST
मथुरा। देश के इतिहास में पहली बार हो रही सोशल, कास्ट एवं इकोनामिक गणना जनपद में एक सितंबर से आरंभ हो चुकी है। फिलहाल देहात के नौ ब्लाकों में गणना का काम चल रहा है। लेकिन मथुरा-वृंदावन के शहरी क्षेत्र में प्रगणकों और सुपरवाइजरों को देने के लिए टैबलेट उपलब्ध न होने से गणना कार्य लटका हुआ है।
हालांकि कुछ प्रगणकों मसलन समाजसेवी कार्यकर्ता प्रकाशचंद अग्रवाल आदि ने गणना से पूर्व रूट चार्ट व नक्शे के हिसाब से सर्वे का काम आरंभ कर दिया है। लेकिन अन्य प्रगणक अभी सामग्री तक लेने नगर पालिका के चार्ज दफ्तर नहीं पहुंचे हैं। बताते चलें कि गणना के लिए प्रशासन स्तर से 158 प्रगणक और 36 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। इन्हें प्रत्येक वार्ड के पांच जोनों में गणना की जिम्मेदारी दी गई है। इनके लिए 158 कंप्यूटर टैबलेट की जरूरत है। 15 टैबलेट रिजर्व रखे जाने हैं।

गणना के लिए प्रगणकों को रूट चार्ट समेत अन्य सामग्री लेने के लिए कहा गया है। टैबलेट उपलब्ध होते ही गणना का काम शुरू करा दिया जाएगा।
-अशोक सक्सेना, गणना इंचार्ज नगर पालिका परिषद्

शिक्षक व शिक्षामित्र गणना से मुक्त
सोशल, कास्ट एवं इकोनामिक गणना के लिए इस बार हाईकोर्ट के आदेश पर शिक्षक और शिक्षामित्रों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। गणना का भार आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सरकारी विभागों के बाबू, लेखपाल और टैक्स कलेक्टर आदि कर्मचारियों को सौंपा गया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ब्रज में यूं हुआ वसंत पंचमी से रंगोत्सव का आगाज

दुनियाभर में होली भले ही एक दिन का त्योहार हो लेकिन भगवान श्रीकृष्णश की ब्रजभूमि में यह उत्सव 40 दिन तक मनाया जाता है। होली के इस खास उत्सव की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही होती है।

22 जनवरी 2018