भूले मौत का मंजर, फिर वही भक्ति भाव

Mathura Updated Mon, 24 Sep 2012 12:00 PM IST
हिमांशु त्रिपाठी/मथुरा
सीढ़ियों पर सिहरन दौड़ रही थी। भक्त अवाक थे क्योंकि नीचे ही उन्हें लाड़ली जी के मंदिर में भगदड़ की बुरी खबर मिल चुकी थी। लेकिन यहां आस्था दहशत पर भारी थी। अब सीढ़िया खत्म हैं और राधाजी की छवि नयनों के सामने है। दहशत यहां खत्म है और भक्ति के सागर में सब के सब नाच रहे हैं। भगदड़ में श्रद्धालुओं की मौत के बाद लाड़ली जी के मंदिर में यही दृश्य ठीक 9:00 बजे साक्षात था।
राधा जी के मंदिर से भीड़ कुछ पल और ठहरना चाहती थी। इसी बीच भक्तों को नृत्य करते देख नेपाल से आए राजेश गुप्ता खुद नाचने लगे। बोले, मौत का दुख है। डर गया था लेकिन राधारानी की कृपा है, सब ठीक हो गया। बुलंदशहर के कल्यान भीड़ से डरे थे, लेकिन बोले की अंदर आते ही उनकी दहशत गायब हो गई। इस बीच समाज गायन में जुटे लोगों के स्वर और गुंजायमान होते जा रहे हैं। वातावरण में उन्होंने भक्ति का अद्भुत रस घोल दिया है। 10 बजे आगरा से आईं सुनीता का बीपी बढ़ा है। घबराहट के सवाल पर उन्होंने हाथ में राधारानी की छवि दिखाई और कहा कि सब ठीक हो रहा है। उनके साथ उनकी बेटी कनक भी खुश है।
सारे माहौल में भक्ति का आनंद कुछ यूं रहा कि कहीं से आभास ही नहीं हो रहा था कि यहां कुछ देर पहले के मौत का मंजर था। दो महिलाओं की असमय विदाई हो चुकी थी। भक्ति का आनंद है, श्रद्धालुओं के नजदीकियों की आंखों में आंसू हैं। लेकिन फिजाओं में एक सवाल तैरता रहा कि इन मौतों का जिम्मेदार कौन?
मेरे घर से फोन आया है...
बरसाना (ब्यूरो)। मेरे घर से फोन आया है। यहां तो मौत हो गई है। बेहद घबराईं पंजाब से आईं शिप्रा शर्मा इधर-उधर दौड़ रहीं थीं। उनके परिजनों ने जब मंदिर में मौत की सूचना दी तो वह राधा जी के मंदिर में थीं। वह सबसे पूछ रहीं थीं कि यहां क्या हुआ था। सबकुछ जानने के बाद वह राधारानी के जन्मोत्सव में मग्न हो गईं।

Spotlight

Most Read

Pratapgarh

अभी तक एक भी अपात्र से नहीं हुई रिकवरी

अभी तक एक भी अपात्र से नहीं हुई रिकवरी

20 जनवरी 2018

Related Videos

पुलिस की गोली से मरने वाले मासूम के घर पहुंचे श्रीकांत शर्मा

मथुरा के मोहनपुर में पुलिस की गोली से मौत का शिकार बने माधव के परिजनों से मिलने यूपी सरकार के मंत्री श्रीकांत शर्मा पहुंचे। मंत्री ने कहा कि आरोपी किसी भी स्थिति में बख्शे नहीं जायेंगे। इस मामले में दो दारोगा और चार पुलिसकर्मी निलंबित हो चुके हैं।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper