जलस्तर बढ़ा: खतरा सिर्फ 25 सेमी दूर

Mathura Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
मथुरा/छाता। बुधवार को यमुना के तेवर और तल्ख हो गए। उफनती लहरों के चलते खतरे का निशान मात्र 25 सेमी दूर रह गया है। शेरगढ़ के खादर वाले इलाके में सैकड़ों एकड़ धान, ज्वार और गन्ने की फसल जलमग्न हो गई हैं। हालांकि ताजेवाला से उत्सर्जन कम हुआ है, लेकिन ओखला डैम के तेवर अभी भी नरम नहीं पड़े हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि फिलहाल पानी कम होने के आसार हैं। लेकिन पहाड़ों पर वर्षा हुई तो हालात बदतर हो सकते हैं।
ताजेवाला डैम से 25 अगस्त को छोड़े गए 88127 क्यूसेक पानी का असर बुधवार को यमुना पर साफ नजर आया। यमुना पूरे शबाब पर रही। कालिंदी की उफनती लहरों के चलते खतरे का निशान महज 25 सेमी ही दूर रह गया। प्रयागघाट पर वाटर लेवल 164.95 मीटर रहा। यमुना की लहरों ने शेरगढ़ इलाके के गांव ओवा, गुलालपुर, धीमरी, वाजिदपुर, बाबूगढ़, मझोई के जंगलों में प्रवेश कर आसपास के खेतों को अपना निशाना बनाया। इससे गन्ना, ज्वार, धान समेत पालेज की फसलें जलमग्न हो गईं।
यमुना का पानी सायं छह बजे तक खूब बढ़ा। इससे आसपास के गांवों में घबराहट का माहौल उत्पन्न हो गया। इधर, ताजेवाला डैम से उत्सर्जन गत् दिवस के मुकाबले कम होकर मात्र 22478 क्यूसेक रह गया, लेकिन ओखला डैम का उत्सर्जन दोपहर में 54 हजार क्यूसेक रहा। सायं छह बजे बाद इसके तेवर कुछ नरम पड़े और उत्सर्जन घटकर 47858 क्यूसेक रह गया। बाढ़ के खतरे से निपटने को गोकुल बैराज के सभी गेट खोलकर डाउन स्ट्रीम में 33279 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
शहर में प्रयाग घाट पर चंद सीढ़ियां ही बची हैं तो वृंदावन में केसी घाट की मात्र तीन सीढ़ियां ही पानी से ऊपर हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि फिलहाल वर्षा न होने से यमुना का वाटर लेवल कम होने के आसार हैं। लेकिन यदि पहाड़ों पर तेज वर्षा हुई तो हालात बिगड़ सकते हैं। इधर, प्रशासन ने शेरगढ़ और नौहझील के निचले इलाकों में चौकसी बढ़ा दी है। तहसील कर्मियों की ड्यूटी लगाकर पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

अगर 20 से 26 जनवरी के दौरान वृंदावन जा रहे हैं तो जरूर देखें ये नया ट्रैफिक प्लान

हर साल वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस पर होने वाली भीड़ को देखते हुए वृंदावन के ट्रैफिक प्लान में बदलाव किया गया है। अगर आप इन दोनों दिनों में से किसी भी दिन वृंदावन जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर जरूर देखें।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper