ट्रेनों को लगा बिजली का ‘झटका’

Mathura Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
मथुरा। करीब साढ़े 35 घंटे के अंतराल के बाद उत्तरी ग्रिड की फ्रिक्वेंसी फिर फेल हो जाने से ट्रेनों के पहिए जहां की तहां थम गए। दोपहर एक बजे के करीब आई इस खराबी के कारण ओएचई ट्रिप हो गई। डेढ़ घंटे तक रही इस समस्या के दौरान एनसीआर सेक्शन में नौ एक्सप्रेस और तीन पैसेंजर ट्रेनों समेत करीब आधा दर्जन मालगाड़ियां विभिन्न स्टेशनों पर फंस गईं। इससे यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा।
रविवार की रात 2.34 बजे उत्तरी ग्रिड फेल होने के करीब साढ़े 35 घंटे बाद मंगलवार की दोपहर 1.02 बजे ग्रिड फिर फेल हो गई। ग्रिड फेल होते ही ब्लाक सेक्शन में ओएचई ट्रिप हो गई। इससे जो झटका लगा उसका नतीजा रहा कि ट्रेनों के पहिए अचानक थम गए। दिल्ली से मथुरा की ओर आ रही केरला एक्सप्रेस रूंधी स्टेशन पर फंस गई तो उत्कल एक्सप्रेस के ब्रेक वल्लभगढ़ स्टेशन पर लग गए। इधर, मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही आगरा दिल्ली पैसेंजर भूतेश्वर रेलवे स्टेशन पर खड़ी हो गई। कई अन्य ट्रेनें भी दिल्ली और आगरा के आसपास के स्टेशन पर फंस गई।
अचानक आई इस समस्या से रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रेल प्रशासन ने झांसी डिवीजन के हेतमपुर फीडर से विद्युत सप्लाई लेकर इसे बाद स्टेशन तक विस्तारित किया। दोपहर ढाई बजे विद्युत सप्लाई को पलवल तक पहुंचाया गया। तब कहीं जाकर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। दोपहर साढ़े तीन बजे तक उत्तरी ग्रिड से सप्लाई मिलने के बाद स्थिति सामान्य हो सकी। इस बीच सवाई माधोपुर पेसेंजर को डीजल इंजन की मद्द से चलाया गया। इस दौरान करीब डेढ़ घंटे रेल यातायात प्रभावित रहा।
ट्रेनें थमने के कारण यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। ट्रेनों के इंतजार में यात्री परेशान नजर आए। जंक्शन रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म यात्रियों से पट गए। हजारों की भीड़ होने के कारण स्टेशन पर आपाधापी की स्थिति बनी रही।

वहीं सावन के चलते ब्रज में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ रही है। दोपहर एक बजे से ट्रेनों का संचालन ठप हो जाने के कारण प्रभावित हुई आधा दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्री जंक्शन स्टेशन पर फंस गए। केरला एक्सप्रेस से जा रहे केशोराम तलवार एवं सरला ने बताया कि उन्हें आवश्यक काम से ग्वालियर जाना है। लेकिन ग्रिड फेल होने से पता नहीं ट्रेन कब आएगी। उत्कल एक्सप्रेस से झांसी जा रहे सोमदेव और राकेश को भी अपने इंटरव्यू छूटने की चिंता दिखी। उज्जैनी एक्सप्रेस से इंदौर जा रहे सेल्स मैनेजर लक्ष्मीकांत वाजपेई भी ग्रिड फेल होने से इसके लेट होने की आशंका से ग्रसित दिखाई दिए। कई लोग ऐसे भी थे जिनकी बैठकें छूट गईं।
पीआरओ आगरा रेल मंडल भूपेंद्र ढिल्लन ने बताया कि ग्रिड फेल होने से मथुरा क्षेत्र में आधा दर्जन एक्सप्रेस रास्ते में ही खड़ी हो गईं। करीब दो दर्जन का संचालन प्रभावित हुआ है। दोपहर 1.02 बजे ठप हुआ ट्रेनों का संचालन दोपहर ढाई बजे शुरू हुआ। उत्तरी ग्रिड से पूरी तरह आपूर्ति दोपहर 3.25 बजे मिल सकी। तब कहीं जाकर ट्रेनों के संचालन की व्यवस्था पटरी पर आ सकी’

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

मथुरा में पुलिस की गोली लगने से हुई थी नाबालिग की मौत, पुलिस ने कुबूला

मथुरा के मोहनपुर अडूकी गांव में हुई बच्चे की मौत में पुलिस ने लापरवाही की बात मानी है। मथुरा पुलिस के आला अधिकारियों ने माना की दबिश के दौरान फायरिंग में बच्चे की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper