‘निरगुन राख लिया, संतन का सदका...’

ब्यूरो, अमर उजाला मैनपुरी Updated Tue, 14 Apr 2015 11:37 PM IST
"Nirgun rak laya, Sntn  ka Sdka ... "
ख़बर सुनें
मैनपुरी। सिखों के पवित्र पर्व बैसाखी एवं खालसा स्थापना दिवस का आयोजन पंजाबी कालोनी स्थित गुरुद्वारे में किया गया। इस मौके पर ‘निरगुन राख लिया, संतन का सदका, सतगुरु ढाक लिया, मोहे पापी परदान...’ शबद कीर्तन के साथ संगत ने भक्तों को वाणी से निहाल किया। वक्ताओं ने उपस्थित लोगों को गुरु गोविंद सिंह द्वारा धर्म रक्षार्थ किए गए कार्यों से अवगत कराया।
मंगलवार को गुरुद्वारा में बैसाखी और खालसा स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। ज्ञानी रूपेंद्र सिंह ने सिख समाज को उनके अतीत की याद दिलाते हुए कहा कि वर्ष 1699 में आनंदपुर साहब में गुरु गोविंद सिंह द्वारा एक दीवान का आयोजन किया गया था। उन दिनों हिंदू समाज पर अत्याचार चरम पर थे। समाज के लोगों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। उन दिनों समाज में आडंबर और छुआछूत का बोलबाला था। ऐसी स्थिति में समाज तथा हिंदू धर्म की रक्षार्थ गुरु गोविंद सिंह ने समाज की बृहद सभा का आयोजन किया और धर्म की रक्षा हेतु उपस्थित लोगों से स्वप्रेरणा से शीश मांगे।
उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के आह्वान पर पांच युवक अपना शीश समर्पित करने के लिए और धर्म के लिए सर्वस्व न्योछावर करने के लिए आगे आए। वही पांचों युवक पंच प्यारे कहलाए। गुरु गोविंद सिंह द्वारा उन्हें अमृत छकाया गया। इस महत्वपूर्ण दिवस को आज भी खालसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने युवकों से आह्वान किया कि खालसा दिवस की सार्थकता तभी है जब सिख युवक अपने देश और धर्म की रक्षा के लिए  आगे आएं और गुरु गोविंद सिंह के बताए हुए रास्ते का अनुशरण करें।
विधायक सदर राजकुमार यादव ने कहा कि खालसा का अर्थ खालिस हिंदू है जो सदैव निर्बलों की सहायता और धर्म की रक्षा करता है। इस मौके पर पूर्व से चल रहे गुरुग्रंथ साहब के पाठ का समापन भी किया गया। कार्यक्रम के पश्चात लंगर का आयोजन किया गया। जिसमें प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर सरदार हरवंश सिंह, सभासद विनय भइया, महेंद्र सिंह, कल्याण सिंह, पूरन सिंह, अरविंद सिंह लाट, हरभजन सिंह, दलीप सिंह, नाहर सिंह, एसपी सिंह, अमरजीत सिंह, हरदीप सिंह, पंकज कोहली, ओपी चांदना, प्रेमचंद्र लूथरा, परमजीत सिंह आदि मौजूद थे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Varanasi

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर नक्सलियों का हमला, CRPF जवान जौनपुर का लाल शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला किया है। राज्य के नक्सल प्रभावित पुसवाड़ा जिले में गुरुवार सुबह नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया।

24 मई 2018

Related Videos

VIDEO: खाकी का खौफ दिखाकर सिपाही ने जूतों पर रगड़वाई युवक से नाक

मैनपुरी में खाकी का खौफ दिखाकर एक सिपाही ने लेनदेन के विवाद में युवक से जूतों पर नाक रगड़वाई और उसे बेल्ट से पीटा। इस दौरान का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस अधिकारियों ने संज्ञान लेने की बात कही।

15 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen