नहीं आई कन्वर्जन कास्ट, जेब से बनवा रहे भोजन

अमर उजाला ब्यूरो मैनपुरी Updated Wed, 30 Nov 2016 11:33 PM IST
Cast has not conversion, building another meal of pocket
नहीं आई कन्वर्जन कास्ट, जेब से बनवा रहे भोजन - फोटो : अमर उजाला
कन्वर्जन कास्ट न मिलने से शिक्षक परेशान हैं। इसके चलते शिक्षक कब तक अपनी जेब से धनराशि खर्च करें। परेशान शिक्षकों ने अब एमडीएम न बनाने की चेतावनी दी है। इसके चलते बच्चों को अब स्कूल में भोजन मिलना भी मुश्किल हो रहा है। उल्लेखनीय है कि सरकार बच्चों को एमडीएम खिलाने के लिए करोड़ाें रुपये प्रतिमाह खर्च करती है। वहीं विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते समय से शिक्षकों को कन्वर्जन कास्ट की धनराशि नहीं मिलती है। इसके चलते शिक्षकों को अपनी जेब से खर्च करना पड़ता है।
केस-एक
पूर्व माध्यमिक विद्यालय अवध नगर में 45 बच्चे पंजीकृत हैं। माह में बच्चों की औसत उपस्थिति 35-40 छात्रों की रहती है। यहां आठ महीनों से कन्वर्जन कास्ट नहीं आई है। प्रधानाध्यापिका साधना अपनी जेब से मिड-डे मील बनवा रही थीं, लेकिन अब पांच सौ और एक हजार के नोट बंद होने से मुश्किल हो गई है। किसी तरह दुकान से उधार सामान खरीदकर मिड-डे मील बनवाया जा रहा है।

केस-दो
प्राथमिक विद्यालय मानपुर बिकू बेवर के प्रधानाध्यापक आदर्श सिंह का कहना है मार्च के बाद से अब तक एमडीएम का पैसा नहीं मिला है। नोटबंदी के बाद से तो मुश्किलें और बढ़ गई हैं। हमें अपने खर्च में कटौती कर एमडीएम का इंतजाम करना पड़ता है। दुकानदार से उधार भी सामग्री ली जा रही है। सब्जी किसी तरह नकद खरीद रहे हैं।

केस-तीन
प्राथमिक विद्यालय नगला टांकन के इंचार्ज प्रधानाध्यापक कमल पांडेय का कहना है कि शासन मिड-डे मील बनवाने के लिए प्रतिमाह रुपये भेजती है। उसके बाद विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते समय से कन्वर्जन कास्ट नहीं मिलती है। वहीं नोट बंद होने के चलते अब अपनी जेब से भी भोजन बनवाना मुश्किल हो रहा है।

केस-चार
उच्च प्राथमिक विद्यालय गंगरवाला बेवर के प्रधानाध्यापक कैलाश शाक्य का कहना है कि कन्वर्जन कास्ट न मिलने से शिक्षकों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। वहीं अधिकारी निरीक्षण में उनको दोषी मानते हैं और कार्रवाई करते हैं। उन्होंने शीघ्र ही कन्वर्जन कास्ट की मांग की है।

जितने माह की कन्वर्जन कास्ट मिल गई है। उतनी का प्रस्ताव बनाकर सीडीओ और डीएम के पास भेज दिया है। उम्मीद है जल्द ही बकाया कन्वर्जन कास्ट भी आ जाएगी। कन्वर्जन कास्ट आते ही स्कूलों के खाते में भेज दी जाएगी।
नितिन भार्गव, डीसी एमडीएम

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Rohtak

छात्रावास की मांग को लेकर छात्रों ने दिया धरना, एक भूख हड़ताल पर बैठा

छात्रावास की मांग को लेकर छात्रों ने दिया धरना, एक भूख हड़ताल पर बैठा

24 फरवरी 2018

Related Videos

फिर छलका शिवपाल सिंह यादव का दर्द और अब ये कहा

यूपी के मैनपुरी में मीडिया से बात करते हुए समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव का दर्द एक बार फिर जुबां पर छलका। साथ ही एसपी विधायक शिवपाल सिंह यादव ने नई पार्टी बनाने पर क्या कहा सुनिए।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen