असफल युवकों को काबू करने में छूटे पसीने

Mainpuri Updated Thu, 24 Oct 2013 05:37 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
मैनपुरी। सेना भर्ती के तीसरे दिन एटा जिले के अभ्यर्थियों ने भाग लिया। इस दौरान 11933 अभ्यर्थी भर्ती में शामिल हुए। अधिकांश अभ्यर्थियों को दौड़ में ही बाहर कर दिया गया। इससे पहले रजिस्ट्रेशन नंबर पाने के लिए अभ्यर्थी मंगलवार रात से ही मंडी पहुंच गए थे। सेना के जवानों को असफल अभ्यर्थियों को काबू करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।
विज्ञापन

भर्ती के तीसरे दिन बुधवार को नगर के हर रास्ते पर युवकों की भीड़ नजर आई। भर्ती में शामिल होने आया हर अभ्यर्थी मंडी में पहले प्रवेश पाने को लालायित था। इस दौरान कई बार अफरा-तफरी का भी माहौल बना। मंडी परिसर के अंदर व्यवस्था संभाल रहे सेना के जवानों ने युवकों को कई बार हड़काया तो कई बार प्यार से समझा कर शांति व्यवस्था बनाए रखने को कहा। मंडी स्थल पर ही अभ्यर्थियों की बांह पर कंप्यूटरीकृत रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित किए गए। बाद में अभ्यर्थियों को क्रमबद्ध तरीके से स्टेडियम में प्रवेश कराया गया। स्टेडियम में पहुंचे अभ्यर्थियों को सबसे दौड़, शारीरिक नाप, मेडिकल के बाद अभिलेखों के सत्यापन की कार्रवाई शुरू हुई। भर्ती में 340 अभ्यर्थियों को समस्त औपचारिकताएं पूरी करने पर उत्तीर्ण घोषित कर अगली परीक्षा में आने को कहा गया है। सेना के अधिकारियों ने पारदर्शिता बनाए रखते हुए सारी प्रक्रिया को अंजाम दिया। मंडी से स्टेडियम तक जाने के लिए रात में ही रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर अभ्यर्थियों की लाइनें लगवा ली गईं। असफल हुए अभ्यर्थियों को काबू पाने के लिए सेना के जवानों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
तीन दिन में आए 47640 अभ्यर्थी
सेना भर्ती में तीन दिन में 47640 अभ्यर्थी शामिल हुए। इनमें से 1326 अभ्यर्थियों को अगली परीक्षा के लिए बुलाया गया है। भर्ती में उपयुक्त पाए गए अभ्यर्थियों की आगरा में लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों का ही सेना में चयन होगा।

आज होगी अंतिम भर्ती
24 अक्तूबर को जालौन और ललितपुर के अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी। सेना और प्रशासन के अधिकारियों का मानना है कि तीन दिनों की अपेक्षा अंतिम दिन अपेक्षाकृत कम अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होंगे। अधिकांश अभ्यर्थियों के ट्रेन से आने की ही संभावना जताई जा रही है।

असफल युवकों ने बस स्टैंड पर काटा हंगामा
सेना भर्ती में दौड़ में ही बाहर हुए युवक स्टेडियम से सीधे रोडवेज बस स्टैंड पहुंचे। एटा के लिए बसें न होने पर युवकों ने यहां हंगामा काटा। मैनपुरी डिपो की बस (यूपी84एफ/9814), (यूपी84टी/2298), एटा डिपो की (यूपी84एएफ/2516) में युवक सवार तो हो गए लेकिन टिकट लेने से मना कर दिया। बिना टिकट के चालक ने बस ले जाने से मना किया। युवकों का हंगामा बढ़ने पर एडीएम डाक्टर चंद्रभूषण, एएसपी आरपी सिंह, एसडीएम सदर एसएन यादव, सीओ सिटी बीपी सिंह पुलिस बल के साथ बस स्टैंड पहुंच गए। एहतियात के तौर पर पीएसी को भी बुला लिया गया। एडीएम ने रोडवेज के अधिकारियों को बुलवाकर एटा के लिए अतिरिक्त बसें चलाने के निर्देश दिए। अन्य मार्गों से हटवाकर एक दर्जन बसें एटा के लिए रवाना की गईं।

बसों की छतों पर रही भीड़
युवकों की भारी भीड़ के चलते अधिकांश युवकों ने बसों की छत पर बैठकर यात्रा की। एटा रूट पर कम बसें होने और अधिकांश अभ्यर्थियों के असफल होने के बाद बड़ी संख्या में उनका रेला बस स्टैंड एक साथ पहुंचा। वहां बसें कम होने और भीड़ अधिक होने के कारण युवकों को छतों पर बैठकर एटा तक यात्रा करनी पड़ी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us