बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

प्रस्ताव करोड़ों के, काम एक पर भी नहीं

Mainpuri Updated Sat, 09 Feb 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
मैनपुरी। बड़ी उम्मीदों के साथ नगर के लोगों ने निर्दलीय महिला प्रत्याशी साधना गुप्ता को चेयरमैन बनाया था। चुनाव के दौरान साधना गुप्ता और उनके समर्थकों ने शहर के विकास और समस्याओं के निस्तारण के सब्जबाग भी दिखाए थे लेकिन छह माह बीतने के बाद भी नगर के लोग जलभराव, खराब सड़कें, गंदगी और पीने के पानी जैसी समस्याओं से दो-चार हो रहे हैं। बोर्ड की पांच बैठकों में 33 करोड़ के प्रस्ताव तो पास हो गए लेकिन विकास के नाम पर अब तक कोई उल्लेखनीय कार्य नहीं हो सका है।
विज्ञापन

नगर पालिका बोर्ड के गठन के बाद से अब तक नगर पालिका बोर्ड की पांच बैठकें हो चुकी हैं। इन बैठकों में सभासदों द्वारा दिए गए नाली, खड़ंजा, पेयजलापूर्ति, जलनिकासी के लिए नाला निर्माण, मार्ग प्रकाश व्यवस्था के लिए 33 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पास किए जा चुके हैं। प्रस्ताव तो पास हो गए लेकिन बजट के अभाव में अब तक कोई कार्य शुरू नहीं हो सका है। नगर की सबसे बड़ी समस्या जलभराव के निस्तारण की दिशा में कोई पहल नहीं होने का ही नतीजा है कि पिछले दिनों हुई बारिश का असर शहर की कई गलियों में साफ देखा जा रहा है।

राजीव गांधी नगर, शिव नगर, पुरानी बस्ती देवपुरा, यदुवंश नगर, महमूद नगर, गाड़ीवान, अग्रवाल, खरगजीत नगर, शृंगार नगर बस्तियों में जलभराव और कीचड़ की समस्या को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। करहल रोड, कृष्णा सिनेमा रोड, सिटी पोस्ट ऑफिस की गली, सौथियाना, मिश्राना, भरतवाल के लोग गंदगी की समस्या से जूझ रहे हैं। चेयरमैन भले ही बजट न होने के कारण विकास कार्य शुरू न कराने की बात कहें लेकिन गंदगी, खराब लाइटें और खराब नलकूप के लिए बजट की नहीं दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। लोगों का कहना है कि चेयरमैन अपने वायदों पर खरी उतरती नजर नहीं आ रहीं हैं।
000
पालिका बोर्ड की नियमानुसार बैठकें कराई जा रहीं हैं। 13वें वित्त से 1.41 करोड़ रुपये का बजट मिल गया है और इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। जल्द ही कार्ययोजना के अनुसार कार्य टेंडर निकाल कर कार्य शुरू करा दिए जाएंगे। मार्च माह से शहर की नाली-खड़ंजों को बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। - साधना गुप्ता, चेयरमैन
000
चेयरमैन जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरते नजर नहीं आ रहीं हैं। देवी रोड पर सीसी निर्माण के कार्य का टेंडर उनके कार्यकाल में हो गया था और इसके लिए पर्याप्त पैसा भी है, लेकिन चेयरमैन की उदासीनता के चलते छह माह बीत जाने के बाद भी सीसी रोड का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। उनके द्वारा छोड़े गए ऐसे कई कार्य हैं जिनको पूरा नहीं किया गया है।
- आलोक गुप्ता, पूर्व पालिकाध्यक्ष
000
जिन उम्मीदों और अपेक्षाओं को लेकर चेयरमैन का चुना गया था वह छह माह बीतने के बाद भी पूरी होती नजर नहीं आती। दलदलयुक्त मार्ग, गंदगी के ढेर लोगों को मुंह चिढ़ाते नजर आ रहे हैं। सड़कों की हालत बदतर है।
- डाक्टर बीके सिंह, शिक्षाविद

0000
छह माह के कार्यकाल में कोई उल्लेखनीय कार्य न होने से लोगों में निराशा है। पीने के पानी का संकट लोगों को परेशान किए हुए है। खराब नलकूप ठीक नहीं कराए जा रहे हैं।
- दयानारायण गुप्ता, व्यापारी
000
सफाई कर्मियों पर प्रभावी अंकुश न लगाने का ही नतीजा है कि जगह-जगह गंदगी के ढेर नजर आ रहे हैं। कई बस्तियों में तमाम शिकायतों के बाद भी सफाई कर्मी नहीं पहुंच रहे हैं।
- विनय सोती, सामाजिक कार्यकर्ता
000
क्या हैं नियम
पालिका बोर्ड की हर महीने बैठक होनी चाहिए।
पेयजल, प्रशासनिक, स्वास्थ्य सहित पांच समितियां बनें।
बैठक में हर माह के विकास की हो समीक्षा।
सभासद एवं चेयरमैन के मध्य तालमेल करती है बैठक।
00000
पालिका बोर्ड की बैठकों के प्रमुख प्रस्ताव
: जलापूर्ति व्यवस्था सुचारु बनाने को दो खराब नलकूप का रीबोर।
: मिशन क पाउंड, देवपुरा और गोला बाजार में नए नालों का निर्माण।
: नालों की सफाई के लिए 10 लाख कीमत की नालामैन मशीन की खरीद।
: कूड़ादान, ट्रैक्टर-ट्राली आदि उपकरणों की खरीद।
: नाली विहीन गलियों में नाली और इंटरलॉकिंग सड़क का निर्माण।
: मार्ग प्रकाश व्यवस्था के लिए हैलोजन लाइटों की खरीद।
000

तो क्या इनके लिए भी बजट चाहिए:
: करहल चौराहे और अवंतीबाई पार्क में चार माह से हाईमास्ट लाइटें खराब पड़ी हैं।
: शहर के तीन नलकूप कई महीनों से खराब हैं।
: नगर के कई स्थानों से कूड़ा नहीं उठाने से कूड़े के ढेर लगे हैं।
: नालियों की सफाई नहीं होने से सड़क पर गंदा पानी बह रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us