जिले में धूमधाम से मनाई गई बापू और शास्त्री की जयंती

Mahoba Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
महोबा। जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट में रामधुन के बीच गांधी जयंती कार्यक्रम की शुरुआत की गई। स्कूली बच्चाें द्वारा कई जगह प्रभात फेरियां निकाली गईं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने कुष्ठ निवारक रैली निकाली। सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयाें में भी गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके बताए हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थाआें में ध्वजारोहण किया गया।
गाधी जयंती पर जिलाधिकारी डा. काजल ने कहा कि गांधी जी ने देश की आजादी के लिए अहम भूमिका निभाई। हमें उनके बताए हुए रास्ते पर चलना चाहिए। गांधी जी ने सदैव सत्य, अहिंसा पर जोर दिया। हमें भी सच्चाई का रास्ता अख्तियार करना चाहिए। अपर जिलाधिकारी एके द्विवेदी ने कहा कि गांधी जी द्वारा किए गए कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इस मौके पर तमाम अधिकारियाें सहित कलेक्ट्रेट कर्मचारी मौजूद रहे। उधर उप जिलाधिकारी कार्यालय में भी एसडीएम सदर विंध्यवासिनी राय ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सत्य, अहिंसा का मार्ग अपनाने का संदेश दिया। कार्यक्रम के बाद जिलाधिकारी अनाथालय पहुंची। जहां पर बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद अनाथ बच्चाें को फल वितरित किए।
राजकीय मुकुंदलाल इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज, डीएवी इंटर कालेज अलावा जनता जूनियर हाईस्कूल, स्टूडेंट पब्लिक स्कूल, दानिश पब्लिक स्कूल, पूर्व माध्यमिक विद्यालय चंदपुरा, प्राथमिक विद्यालय चंदपुरा, प्राथमिक विद्यालय चांदो, प्राथमिक विद्यालय पचपहरा सहित तमाम विद्यालयाें में ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।
वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पं. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती हर्षोल्लास से मनाई गई। प्राचार्य डा. एएल अंसारी ने महाविद्यालय के शहीद स्थल व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इसके बाद रामधुन का गायन हुआ। डा. उमाशंकर त्रिपाठी ने गीता और वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रो. फजलुर्रहमान ने कुरान का पाठ किया। साथ ही गांधी व शास्त्री जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उससे प्रेरणा लेने की बात कही। वहीं साईं कालेज आफ एजूकेशन में गांधी जयंती एवं पं. लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमाें का आयोजन किया। प्राचार्य एमके त्रिपाठी ने कालेज प्रांगण में झंडारोहण किया। साथ ही महात्मा गांधी और पं. लाल बहादुर शास्त्री के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारी गोपाल पालीवाल, मनोज अवस्थी, संजय मौजूद रहे।
चंद्रकुंवर तिवारी पब्लिक स्कूल में साहित्यकार रामदत्त तिवारी ने ध्वजारोहण किया। उन्हाेंने कहा कि महात्मा गांधी ने गुलामी, गरीबी और दीनता का जो अनुभव किया, इसी के बाद भारत से अंग्रेजाें को भगाने का संकल्प लिया। श्री शेरमाता कान्वेंट स्कूल में बच्चाें ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। स्कूल के प्रधानाचार्य ने बताया कि 2 अक्तूबर 1869 को गांधी जी का जन्म हुआ था और 1948 में उनका निधन हुआ।
जिला सहकारी बैंक महोबा में सभापति अनंत नारायण सिंह ने झंडारोहण किया। इस मौके पर बैंक के महाप्रबंधक सीएल ने कहा कि गांधी जी की कुरबानी को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इस मौके पर उप महाप्रबंधक अखिलेश, बैंक के डायरेक्टर, सुरेंद्र पाल, केशव नारायण ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन आलोक पचौरी ने किया। जिला कांग्रेस कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पं. लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस पर पूर्व विधायक बाबूलाल तिवारी ने ध्वजारोहण किया। पूर्व विधायक श्री तिवारी ने कहा कि महात्मा गांधी ने बुरा देखने, सुनने और बोलने से मना किया था। गांधी जी ने दूसरे की पीड़ा समझने की सीख दी थी। साथ ही स्वदेशी और स्वाबलंबी बनने की बात कही थी। गांधी जी के सिद्धांत आज हमारे लिए उपयोगी और प्रासंगिक हैं। कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि अहिंसा के बल पर किसी भी चुनौती का सामना किया जा सकता है। महापुरुष मोहनदास करमचंद्र गांधी, महात्मा गांधी और राष्ट्रपिता के नाम से आज भी जाने जाते हैं। गांधी जी ने त्याग और बलिदान के आदर्श स्थापित किए। इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष सुभाष सैनी, त्रिलोक मोहन तिवारी, संजीव त्रिवेदी, संदीप शर्मा, सईद खान, भारत विशाल शुक्ला, संजय वर्मा सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।
चरखारी प्रतिनिधि के अनुसार गांधी जयंती पर सरकारी और गैर सरकारी संस्थानाें में महात्मा गांधी और पं. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। खरेला प्रतिनिधि के अनुसार केपीआई और बीआरएसएस इंटर कालेज के साथ प्राथमिक और जूनियर विद्यालयाें के अलावा सरकारी व गैर सरकारी संस्थानाें में कार्यक्रम आयोजित किए गए। थाना खरेला में इस मौके पर ध्वजारोहण थानाध्यक्ष घनश्याम सचान द्वारा किया गया। पुलिस के जवानाें ने सलामी दी। महात्मा गांधी के जीवन चरित्र और आदर्श से प्रेरणा लेने की बात कही। अजनर प्रतिनिधि के अनुसार कसबे के एसपीआर हाईस्कूल, माध्यमिक पाठशाला बालक जूनियर हाईस्कूल और बालक जूनियर हाईस्कूल व सुखानंद जूनियर हाईस्कूल के बच्चाें ने प्रभात फेरी निकाली। इसके बाद विद्यालयो में ध्वजारोहण किया गया।


Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper