रोजगार प्रशिक्षण लेकर ग्रामीण बनेंगे स्वावलंबी- डीएम

Mahoba Updated Sat, 22 Sep 2012 12:00 PM IST
महोबा। जिलाधिकारी डा. काजल ने कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार योजना एवं स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना के तहत स्थापित आल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षण लेकर बेरोजगार आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्हाेंने कहा कि मुख्यालय में स्थापित किए गए इस केंद्र से कुटीर और लघु उद्योग का स्वत: रोजगार स्थापना के इच्छुक बेरोजगार और ग्रामीण बीपीएल युवकाें को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिलाधिकारी डा. काजल शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति की बैठक में बोल रहीं थीं। उन्हाेंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्राें में रहने वाले बीपीएल श्रेणी के बेरोजगार युवकाें को रोजगार के लिए प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की गई है। उन्हाेंने बताया कि इसका कार्यालय रोडवेज बस स्टैंड के पीछे गणेश भवन में खोला गया है। अधिक जानकारी के लिए डायरेक्टर हरनारायण मिश्र से दूरभाष नंबर 05281-255130 पर संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। उन्हाेंने कहा कि किसानाें के लिए दूध डेयरी, युवकाें के लिए मोबाइल रिपेयरिंग, महिलाआें के लिए ब्यूटी पार्लर एवं ब्यूटीशियन, कास्मेटिक आइटम एवं डिटर्जेंट पाउडर बनाना, जल प्रबंधन एवं मृदा परीक्षण, बकरी, मुर्गी पालन, दवाआें एवं सजावटी पौधाें की खेती, अगरबत्ती एवं मोमबत्ती बनाना, फूलाें एवं सुगंधित पौधाें की खेती, पशुपालन, इलेक्ट्रिक मोटर रिवाइंडिंग, साफ्ट ट्वायज बनाना, फ्रिज, एसी मरम्मत, उद्यान फल सब्जी प्रशिक्षण, घरेलू विद्युत उपकरण रिपेयरिंग, दो पहिया वाहन रिपेयरिंग, इनवर्टर एवं यूपीएस रिपेयरिंग, टीवी एंड डीवीडी सर्विसिंग, मशरूम संवर्धन, कंप्यूटर बेसिक कार्यक्रम, मोबाइल रिपेयरिंग पुरुष एवं महिला, महिलाआें के लिए सिलाई, आर्टीफीशियल ज्वैलरी, फूड प्रोसेसिंग एंड बेकरी, आधुनिक खेती एवं कृषि विविधकरण तथा मधुमक्खी एवं रेशम कीट पालन आदि विषयाें पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थी को भोजन और आवास आदि की नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी। प्रशिक्षण की अवधि कार्यक्रम पर आधारित होगी और एक बैच में 30 अभ्यर्थी चुने जाएंगे। प्रशिक्षण अगले महीने से शुरू होगा। उन्हाेंने कहा कि 42 कल्याणकारी कार्यक्रमाें को स्वीकृति मिल गई है। उन्हाेंने कहा कि महिलाआें को जागरूक कर उन्हें प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करें और आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजना का लाभ दिलवाएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वाईके उपाध्याय, एलडीएम जेके ढींगरा, डीडीएम नावार्ड मोहित शायंकृत्यं, भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक सिरधारी राम, इलाहाबाद मंडलीय कार्यालय हमीरपुर के मुख्य प्रबंधक राजेश पंडित सहित तमाम बैंकाें के शाखा प्रबंधक उपस्थित रहे।

इनसेट -------------------
अभियान चलाकर बनाएं केसीसी- डीएम
महोबा। जिलाधिकारी डा. काजल ने कहा कि केसीसी बनवाने के लिए जिले में विशेष अभियान चलाया जाए। उन्हाेंने उप निदेशक कृषि प्रसार को किसानाें सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि यदि किसानाें को केसीसी बनवाने में बैंकाें में परेशानी हो रही है, तो बैंकाें में होने वाली असुविधाआें को दूर कराकर केसीसी बनवाने में सहयोग करें।

इनसेट -------------------
सांस्कृतिक कार्यक्रमाें से होगा योजनाआें का प्रचार प्रसार
महोबा। सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाआें का व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए जिलेभर में सांस्कृतिक कार्यक्रमाें का सहारा लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने दिए निर्देश में बताया कि सरकार के छह माह पूरे होने पर उल्लेखनीय उपलब्धियाें के प्रचार प्रसार के लिए दो सांस्कृतिक कार्यक्रम दल पंजीकृत किए गए हैं। इसमें लखनलाल बुंदेलखंडीय लोकनृत्य समिति और आल्हा गायक मुन्नीलाल श्रीवास जिले के ग्रामीण अंचलाें में सांस्कृतिक कार्यक्रमाें के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाएंगे।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper