पुलिस का अनावश्यक हस्तक्षेप होगा बंद- एसपी

Mahoba Updated Sat, 16 Jun 2012 12:00 PM IST
कबरई (महोबा)। एसपी आनंद कुलकर्णी ने कहा कि पत्थर व्यापारी अपने खनन कारोबार को नियमों की परिधि में सुरक्षा मानकों का ध्यान रखकर कार्य करें। जन सुरक्षा पर समझौता नहीं किया जाएगा और पुलिस पत्थर कारोबार पर अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करेगी। पुलिस का उद्देश्य पत्थर व्यापार बंद कराना नहीं बल्कि उसे नियमानुसार चलवाना है।
कबरई थाने में आयोजित पत्थर व्यापारियों की बैठक में श्री कुलकर्णी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि विस्फोटकों की खरीद फरोख्त वैध मैग्जीन होल्डर से करें। अनाधिकृत वेंडर से विस्फोटकों की खरीद न करें ताकि मानकों की अनदेखी न हो और काम भी प्रभावित न हो। किसी भी दशा में कसबे के अंदर विस्फोटकों के संग्रहण की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस किसी भी दशा में पत्थर उद्योग के खिलाफ नहीं हैं। नियमों का अनुपालन करना सीखें। यदि पुलिस अकारण पहाड़ों पर जाती है तो जानकारी होने पर कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने आश्वस्त किया कि व्यापारी अपना खनन काम शुरु करें। उन्हें पुलिस से कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।
क्रेशर यूनियन के महामंत्री वसीम अहमद ने कहा कि नियमों का सख्ती से अनुपालन होन पर कारोबार ही बंद करना पड़ेगा। जैसे पूरे देश में मैनुअल माइनिंग होती है वैसे ही होने दी जाए। जब शासन खनन का पट्टा देता है तो पट्टाधारक के चरित्र का सत्यापन पहले ही कर लिया जाता है। गौतम शर्मा ने बताया कि 1964 से यहां पत्थर का उद्योग शुरू हुआ। अभी तक केवल चार लाइसेंस ही व्यापारियों को दिए गए। इतनी अधिक जटिल प्रक्रिया है कि लोग औपचारिकता ही पूरी नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में जिले के 300 पट्टाधारक सेफ्टी माइंस भारत सरकार और लाइसेंसी ब्लास्टर मैन से ही ब्लास्टिंग का काम कराते हैं। जिससे विस्फोटक सामाग्री के दुरुपयोग का खतरा नहीं रहता।
पत्थर कारोबारी राम प्रकाश पाठक ने कहा कि डीएम शासन से करोड़ों रुपए राजस्व देने वाली मंडी के बारे में कोई ठोस नीति या दिशा निर्देश मांगें। ताकि किसी प्रकार की काम में बाधा न हो। एएसपी अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि पुलिस का काम भारत सरकार के नियमों का अनुपालन कराना होता है। किसी व्यापारी का शोषण या उत्पीड़न नहीं। हम कबरई मंडी में काम प्रभावित नहीें होने देंगे। सीओ सदर अशोक कु मार ने कहा कि यदि कोई शंका समाधान करना हो तो व्यापारी किसी भी समय उनसे मिल सकता है। इस मौके पर राघवेंद्र सिंह, देवेंद्र शिवहरे, अशोक सक्सेना, बाजिद हुसैन, महेश गुप्ता, कैलाश सोनी, कंधीलाल यादव, मोहम्मद अकील, सूरज गुप्ता, शोएब अहमद, दिनेश अग्रवाल सहित तमाम व्यापारी मौजूद रहे।

इनसेट -------------------
पत्थर मंडी में खनन कार्य शुरू
कबरई महोबा। थाने में एसपी के पत्थर व्यापारियों को सुरक्षा और अकारण पुलिसिया कार्रवाई न करने का आश्वासन देने के बाद पत्थर व्यावसायिक नगरी कबरई में खनन कार्य चालू हो गया है। जो श्रमिक पुलिस के भय और दहशत के कारण भाग गए हैं उन्हें वापस काम पर लगाया जाएगा। एसपी के आश्वासन पर सभी ने काम शुरू करा दिया गया है। पहाड़ाें पर काम शुरू हो जाने के बाद एक पखवारे से रोजी रोटी के परेशान श्रमिकाें को रोजगार मिलने पर राहत की सांस ली। खदानाें पर काम शुरू होने से पत्थर मंडी में चहल पहल बढ़ गई है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls