पुलिस की गृह सचिव से शिकायत

Mahoba Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
विस्फोटक डीलर ने पुलिस कार्रवाई के िखलाफ खोला मोर्चा
महोबा। शनिवार को पुलिस प्रशासन द्वारा पकड़ी गई 220 कुंतल अमोनियम नाइट्रेट में पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने से परेशान विस्फोटक डीलर ने कार्रवाई का विरोध कर प्रदेश के गृह सचिव से मामले की शिकायत कर जांच कराने की मांग की है। इसके अलावा डीलर ने व्यापार एवं उद्योग प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश अध्यक्ष को भी मामले में हस्तक्षेप कर जांच कराने की मांग की है।
ज्ञात हो कि 9 जून को अपराह्न मंडल के डीआईजी पीके श्रीवास्तव के निर्देश पर भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट पकड़ी गई थी। पुलिस की पक्षपात पूर्ण और राजनैतिक विद्वेष से की गई कार्रवाई बताते हुए सूर्या केमिकल्स के मालिक जीसी माथुर ने लिखा है कि अमोनियम नाइट्रेट का ट्रक जैसे ही फ र्म में आया और तभी पुलिस आ गई जबकि माल सभी वैध प्रपत्रों के साथ था। लेकिन थानाध्यक्ष गिरींद्र सिंह माल उतरने के बाद मुनीम और अन्य लोगों को पकड़कर जबरन थाने ले गए। न तो कागजात देखे गए और न ही कुछ बताने का मौका दिया। पुलिस की नजर में यदि अमोनियम नाइट्रेट विस्फोटक था तो सीधे माल भरे ट्रक को ही जब्त कर कार्रवाई की जानी चाहिए थी। पहले भी कई राज्यों में पुलिस ने ट्रक पकड़कर जब मामले की जानकारी की तो उसे विस्फोटक की श्रेणी में न मान माल को छोड़ दिया गया।
शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि कबरई मंडी में सभी विस्फोटक डीलराें के पास वैध लाइसेंस हैं। कहा कि अमोनियम नाइट्रेट किसी भी प्रकार से प्रतिबंधित विस्फोटक की श्रेणी में नहीं आता।
पुलिस को माल के वैध कागजात भी दिए गए लेकिन कागज देखने के बाद मनगढ़ंत केस बनाने का आरेाप लगाया। कहा कि बिना विस्फोटक के प्रयोग के यहां एक ट्राली पत्थर भी पहाड़ से निकालना संभव नहीं होता।
पूछताछ के नाम पर ट्रक चालकाें की पिटाई
कबरई महोबा। अमोनियम नाइट्रेट की बरामदगी के अब पुलिस ने पत्थर गिट्टी की ढुलाई करने वाले ट्रक चालकाें की पिटाई शुरू कर दी है। रविवार की दोपहर दो डंफर जैसे ही कच्चा माल लेकर क्रेशर की तरफ निकले, करबई रेलवे क्रासिंग के पास सीओ सिटी अशोक कुमार दल बल के साथ मिल गए और ट्रकों को रोककर चालकाें से अमोनियम नाइट्रेट की खरीद फरोख्त और उपयोग के बारे में पूछने लगे। ट्रक चालक सुनील सिंह निवासी डहर्रा, और राजू सिंह निवासी उटियां उन्हें जानकारी के अभाव में उचित जवाब नहीं दे सके तो मारना पीटना शुरु कर दिया। उधर, सीओ सिटी ने मारपीट की बात नकारते हुए चालकों से पूछताछ की बात स्वीकारी है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls