शासनादेश जारी, अब बनेगें अधूरे कांशीराम आवास

Mahoba Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
महोबा। जिले में तृतीय चरण के अंतर्गत बनने वाले कांशीराम आवासों के रुके निर्माण कार्यों को पूरा कराने के लिए शासन ने हरी झंडी दे दी है और इस आशय का शासनादेश भी जारी कर दिया है। इससे फिर से कांशीराम आवासों को गरीबों को मिलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। जिले में 500 से अधिक आवासों का निर्माण सरकार बदलने के कारण बंद हो गया था।
जिले कें कुलपहाड़ में 216 और चरखारी के रुप नगर मोहल्ले में 288 आवासों का निर्माण आवास विकास विभाग द्वारा कराया जा रहा था। सपा की सरकार आने की संभावना के तहत चुनाव के पहले ही यहां तत्कालीन डीएम मुथुकुमार स्वामी बी ने कामों का भुगतान रोककर कामों में रोक लगा दी थी। इसके बाद सपा की सरकार बन गई और शासन ने कांशीराम आवास योजना बंद करने का फरमान सुना दिया। इससे ठेकेदारों ने निर्माण कार्य से हाथ खींच लिए थे। हाल ही में कैबिनेट की हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने अधूरे पड़े कांशीराम आवासों को पूरा करने की हरी झंडी दे दी और आवास विकास विभाग के लिए नगर विकास ने शासनादेश जारी कर दिया। प्रमुख सचिव शहरी आवास विकास नगर विकास अनुभाग द्वारा जारी शासनादेश में कहा गया है कि प्लिंथ से नीचे काम हो चुके आवासों का निर्माण कार्य नहीं कराया जाएगा या जिन आवासों के निर्माण के लिए जमीन जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई है, वहां भी आवासों का निर्माण नहीं होगा लेकिन ऐसे आवास जिनका काम प्लिंथ से ऊपर हो चुका है या आधे अधूरे हैं उन भवनों को पूरा कराया जाएगा और उन्हें बजट भी समय पर मिलेगा चूकिं सरकार का इन भवनों के निर्माण में काफी धन व्यय हो चुका है जिसे बंद करने से अधूरे आवास ख्ंाडहर हो जाएंगे और करोड़ों रुपए भी बर्बाद हो जाएगा। प्रमुख सचिव के शासनादेश के बाद रूप नगर चरखारी और कुलपहाड़ में बनने वाले कांशीराम आवासों का निर्माण तेजी से पूरा कराने के निर्देश आवास विकास विभाग को दे दिए गए हैं। जल्द ही इन भवनों पर काम शुरू हो जाएगा। जिससे गरीब तबके के लोगों को नि:शुल्क मकान मिलने की उम्मीद फिर से जाग उठी है। अभी तक भवनों का काम ठेकेदारों ने पूरी तरह बंद कर रखा था। ताकि उनकी पूंजी न फंस जाए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls