विस्फोटक की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी

Mahoba Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
कबरई (महोबा)। जिले में अमोनियम नाइट्रेट की यह सबसे बड़ी बरामदगी है। पुलिस की इस कार्रवाई से पत्थर मंडी में खलबली मच गई। पत्थर व्यवसाय से जुड़े लोग अमोनियम नाइट्रेट को प्रतिबंधित नहीं मानते हैं। गोदाम संचालक इसे राजनैतिक विद्वेष में की गई कार्रवाई बताते हैं।
विस्फोटक अमोनियम नाईट्रेट भारी मात्रा में सूर्या केमिकल्स कंपनी कबरई में उतारे जाने की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक आनंद राव कुलकर्णी, अपर एसपी अजय कुमार मिश्रा, उप जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, सीओ सदर अशोक कुमार, खनिज विभाग के सर्वेयर आरएन यादव ने भारी पुलिस फोर्स के साथ कुन्हेटा रोड मराठी में सूर्या केमिकल्स के गोदाम और आफिस पर छापा मारा। जहां ट्रक से 220 कुंतल विस्फोटक अमोनियम नाईट्रेट उतरते मिला। पुलिस ने थाना कबरई में विस्फोटक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया है।
डीआईजी प्रताप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह अमोनियम नाइट्रेट की बहुत बड़ी बरामदगी है। अभी तक इतनी अधिक मात्रा में विस्फोटक बरामद नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि विस्फोटक अधिनियम के अनुसार अमोनियम नाइट्रेट की बिक्री और भंडारण, परिवहन सब कुछ प्रतिबंघित है। इसके बावजूद यहां भारी मात्रा मेें भंडारण किया जा रहा था। पकड़ी गई विस्फोटक सामग्री की कीमत करीब 15 लाख बताई गई है। मुनीम नत्थू साहू के अनुसार बरामद की गई विस्फोटक सामग्री सूर्या केमिकल्स के मालिक सुरेश सोनी और राजेश सोनी की है। जिनके खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है। डीआईजी श्रीवास्तव ने बताया कि पत्थर मंडी में गांव के मध्य भारी मात्रा में बरामद विस्फोटक से किसी भी प्रकार की अनहोनी हो सकती थी। जन सुरक्षा के साथ किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नियम विरुद्ध विस्फोटकों क ा कारोबार करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। उन्हाेंने बताया कि गोदाम संचालक मौके पर कोई कागज नहीं दिखा सके।
उधर पुलिस की इस कार्रवाई के बाद से जिले के पत्थर व्यवसायियों में हड़कंप है। व्यवसायियों ने फिलहाल फोन करके अमोनियम नाइट्रेट की आवक रुकवा दी। इसके अलावा जिले में भी इसकी बिक्री बंद कर दी गई है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls