रामधुन के साथ हुई गोखारगिरि की परिक्रमा

Mahoba Updated Tue, 05 Jun 2012 12:00 PM IST
महोबा। इस वर्ष भी ऐतिहासिक गुरु गोरखनाथ की परिक्रमा ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को रामधुन के साथ हुई। इसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
ऐतिहासिक गोखारगिरि पहाड़ की परिक्रमा का ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा का विशेष महत्व है जन श्रुति के अनुसार इससे बिगड़े काम पूरे होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। सोमवार को यह ऐतिहासिक परिक्रमा शिव तांडव मंदिर रामनगर से शुरू हुई जो पठवा के बाल हनुमान, रामजानकी मंदिर, संत कबीर आश्रम, बाबा फिरोजशाह की दरगाह, छोटी चंद्रिका मंदिर, पुलिस लाइन, नागौरिया मंदिर, कालभैरव मंदिर से होकर पुन: शिव तांडव मंदिर में जाकर संपन्न हो गई। हाथों में राम नाम के ध्वज और पताका लिए श्रद्धालु रामधुन गाते चल रहे थे। इस मौके पर शिव तांडव मंदिर परिसर में सत्संग का भी आयोजन किया गया जिसमें डा. एलसी अनुरागी ने कहा कि 14 वर्ष के वनवास के दौरान यहां के प्राचीन गोखारगिरि पहाड़ में भगवान राम, लक्ष्मण और सीता जी के साथ रहे इसलिए यह पर्वत कामदगिरि के पर्वत की तरह पुण्य फल देने वाला है। कंछेदीलाल पुरवार और यूनियन बैंक के लेखाकार रामरतन कुशवाहा ने भजन और गीत गाकर लोगों को भक्ति भाव से ओतप्रोत कर दिया। इस अवसर पर शिवकुमार गोस्वामी और आल्हा परिषद के अध्यक्ष दाऊ तिवारी ने घोषणा की अगले वर्ष गोखारगिरि के परिक्रमा के दौरान सुंदरकांड के पाठ और प्रसाद का वितरण कराया जाएगा। प्रमोद सक्सेना ने कहा कि शिव तांडव मंदिर में शिव दरबार का निर्माण पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए किया जाएगा। पुष्पा अनुरागी, हरी पुरवार, स्वतंत्र गुप्ता, एमपी भदौरिया आदि ने सर्वधर्म सम्मेलन कराने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शिवकुमार गोस्वामी ने कहा कि यहां सत्संग भवन का भी निर्माण कराया जाएगा जिससे बाहर से आने वाले साधु संतों को भी सहारा मिल सकेगा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018