22 साल में सिर्फ दो बार बने सवर्ण प्रत्याशी चेयरमैन

Mahoba Updated Mon, 28 May 2012 12:00 PM IST
महोबा। जिले की तीन नगर पंचायताें के चार बार हुए चुनावाें में कबरई को छोड़कर दोनाें सीटाें पर अनुसूचित वर्ग के प्रत्याशियाें का दबदबा रहा। जबकि कबरई नगर पंचायत कबरई की सीट पर दो बार सवर्ण तो दो बार पिछड़े वर्ग के प्रत्याशियाें ने बाजी मारी। वर्ष 1978 में कबरई को नगर पंचायत का दर्जा मिला। उस समय कबरई कसबे की आबादी 11700 थी। जबकि वर्तमान में 30300 पार कर गई है। कबरई में पहली बार 1988 में हुए नगर पंचायत के चुनाव में अशोक सिंह परिहार चेयरमैन चुने गए। 1995 में सिद्धगोपाल साहू चेयरमैन बने। 2002 में रामादेवी कुशवाहा और 2006 में शिवपाल तिवारी विजयी हुए। 2012 के चुनाव के लिए यह सीट सामान्य महिला के लिए आरक्षित कर दी गई है। 1978 में कुलपहाड़ को नगर पंचायत का दर्जा मिला। 1987 तक सुपर सीट होने के कारण 1988 में पहली बार हुए नगर पंचायत के चुनाव में जनार्दन सिंह उर्फ प्यारेराजा सामान्य सीट से पहली बार चेयरमैन चुने गए। 1995 में गोपीबाबू, 2000 में अच्छेलाल, 2006 में बाबूलाल अहिरवार और वर्ष 2012 में भी इस सीट को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया है। 1988 में कुलपहाड़ की आबादी 13814 थी। जो वर्तमान में 19700 पहुंच गई है। खरेला को 1978 में नगर पंचायत का दर्जा मिला। 1988 में सामान्य सीट होने के कारण कुंवर बादशाह सिंह सबसे पहले नगर पंचायत खरेला के चेयरमैन चुने गए। इसके बाद 1995 में सुखलाल अनुरागी, 2000 में प्रहलाद अनुरागी और 2006 में प्रेमा देवी अनुरागी चेयरमैन पद पर काबिज हुईं। 2012 में भी यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दी गई है। 1978 में खरेला की आबादी 10000 थी। जो बढ़कर 14648 पहुंच गई है।

इंसेट
अधिसूचना जारी होते ही प्रचार तेज
कबरई/महोबा। आचार संहिता लागू होते ही निकाय चुनाव की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई। अब चेयरमैन बनने का सपना संजोए बैठे दावेदाराें में चुनाव के प्रति उत्साह नजर आने लगा है। चुनाव प्रचार ने जोर पकड़ लिया है। स्थानीय निकाय चुनाव का शंखनाद होते ही जहां सीट परिवर्तित होने की आस लगाए बैठे लोगाें की उम्मीदाें पर पानी फिर गया, वहीं चेयरमैन पद के दावेदाराें की भी नींद उड़ गई। अब प्रत्याशी जोश और उत्साह के साथ घर-घर जाकर वोट मांगते नजर आने लगे हैं। कहीं राजनीतिक पार्टियाें की बैठक तो कहीं प्रत्याशियाें का चयन, हर जगह चुनावी हलचल शुरू हो गई हैं। रविवार को सपा लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय महासचिव छत्रपाल यादव और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धगोपाल साहू ने अपने समर्थकाें के साथ सपा के वरिष्ठ नेता रामप्रकाश पाठक के पक्ष में वोट मांगे। नेताआें और उनके समर्थकाें ने कसबे के विवेक नगर, आजाद नगर, इंदिरा नगर सहित आधा दर्जन मोहल्लाें में घूम-घूमकर लोगों से वोट मांगे। नेताओं को अपने मोहल्ले में आता देख लोगाें की भीड़ जमा हो गई। किसी ने हैंडपंप खराब होने की समस्या रखी तो किसी ने बिजली की।

अराजक तत्वाें पर नजर रखने के निर्देश
कुलपहाड़ महोबा। अपर पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने कहा कि निकाय चुनाव निष्पक्ष और ईमानदारी से संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए अराजक तत्वाें पर विशेष नजर रखे जाने के थानाध्यक्षाें को निर्देश दिए। उन्हाेंने जमीनाें पर अवैध कब्जा करने वालाें को बेदखल करने के निर्देश दिए। अपर पुलिस अधीक्षक रविवार को कोतवाली कुलपहाड़ में शांति सुरक्षा बैठक के मौके पर बोल रहे थे। उन्हाेंने कहा कि अचानक होने वाले अपराधाें को नहीं रोका जा सकता। लेकिन अपराधियाें को सजा जरूर दिलाई जा सकती है। बैठक में समाजसेवी अजय अड़जरिया ने नगर में जगह-जगह चल रहे जुए के फड़ाें पर रोक लगाने की मांग की। डॉ. हरगोविंद ने एनएच मार्ग पर सड़क किनारे डंप की जा रही बालू को वहां से हटवाए जाने की मांग की। इस मौके पर सगीर पहलवान, बाबूलाल अहिरवार, राजू, रामराजा सोनी सहित तमाम लोग मौजूद रहे। चरखारी प्रतिनिधि के अनुसार अपर पुलिस अधीक्षक श्री मिश्रा ने कहा कि चुनाव में मताधिकार का प्रयोग रोकने वालाें पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। कहा कि व्यवहार और आचरण ही काम आएगा। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के बावत बैठक कर सहमति बनाएं। इंसान की सोच सामान्य होना चाहिए। व्यवहारिक पहलू को देखकर समस्या का समाधान निकले। उन्हाेंने थानाध्यक्षाें को हरमाह बैठक करने के निर्देश दिए। बैठक में व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष मनोहर लाल, पूर्व चेयरमैन अरविंद सिंह चौहान, मुइया, महेंद्र सिंह यादव, दीपक सिंह, कैलाश ताम्रकार, मोहम्मद यूनुस और शिवपाल मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Ballia

अभाविप ने फूंका केरल सरकार का पुतला

कार्यकर्ता की हत्‍या के विरोध में फूटा गुस्सा

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper