सौ विद्यालयाें में मिड डे मील व्यवस्था ठप

Mahoba Updated Sat, 05 May 2012 12:00 PM IST
महोबा। आरएफसी और एफसीआई का उठान न हो पाने से जिले की मध्याह्न भोजन व्यवस्था ठप हो गई है। सौ से ज्यादा विद्यालयाें में मिड डे मील नहीं बन रहा है। इससे बच्चाें को अब इंटरवल में भोजन के लिए घर जाना पड़ता है। जिला प्रशासन ने हालांकि मिड डे मील व्यवस्था हर हालत में चालू रखने के बीएसए को निर्देश दिए हैं साथ ही एफसीआई के डिप्टी आरएमओ को तत्काल उठान कराए जाने के भी आदेश दिए है।
गौरतलब है कि जिले के प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयाें में मिड डे मील संचालित किया जाता है लेकिन पिछले एक माह से उठान न हो पाने के कारण जिले के सौ से ज्यादा विद्यालयाें में मिड डे मील व्यवस्था ठप हो गई है। कई विद्यालयाें के प्रधानाध्यापकाें ने हालांकि कोटेदाराें से उधार लेकर अप्रैल में मिड डे मील की व्यवस्था की लेकिन अब कोटेदाराें ने खाद्यान्न उधार देना भी बंद कर दिया है जिससे विद्यालयाें के रसोई घराें में ताले लटक गए हैं। इस बाबत विद्यालयाें के प्रधानाध्यापकाें ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को लिखित रूप से अवगत करा दिया है।
बच्चाें को अब मध्याह्न भोजन के लिए घर जाना पड़ता है। जिले के प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयाें की मिड डे मील व्यवस्था गड़बड़ा जाने की स्थिति में जिला पूर्ति अधिकारी नीरज कनौजिया ने डिप्टी आरएमओ द्वारा खाद्यान्न का उठान न कराए जाने का आरोप लगाया है। इस पर डीएम ने कड़ा रुख अपनाते हुए हर हालत में मिड डे मील चालू रखने के अधिकारियाें को निर्देश दिए हैं। उधर एफसीआई के डिप्टी आरएमओ रवींद्र नाथ यादव का कहना है कि तत्काल उठान की व्यवस्था कराई जा रही है। इससे मिड डे मील प्रभावित नहीं होगा। उन्हाेंने कहा कि उठान की सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।
दो विद्यालयाें से तीन सिलेंडर और मिड डे मील चोरी
पनवाड़ी (महोबा)। विकासखंड के दो विद्यालयाें से बदमाश तीन सिलेंडर, मिड डे मील और खाना बनाने के बर्तन चोरी कर ले गए। घटना की तहरीर थाना पनवाड़ी में दे दी गई है। प्राथमिक विद्यालय गर्रोली में गुरुवार की रात को बदमाशाें ने घुसकर विद्यालय में रखा सिलेंडर, मध्याह्न भोजन का सामान व खाना बनाने के बर्तन चोरी कर लिए। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय जगपुरा में घुसकर दो सिलेंडर और खाना बनाने के बर्तन व खाद्यान्न सामग्री चोरी कर ले गए। घटना की तहरीर प्रधानाध्यापक राजाराम और गंगाराम शास्त्री ने थाना पनवाड़ी में दी है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018