सर्वांगीण विकास को मनरेगा बहुआयामी योजना

Mahoba Updated Fri, 04 May 2012 12:00 PM IST
महोबा। राष्ट्रीय मनरेगा परिषद के सदस्य संजय दीक्षित ने प्रधानाें से योजना के क्रियान्वयन को पारदर्शी बनाए जाने पर बल दिया। जिले सेे आए प्रधानाें को संबोधित करते हुए कहा कि मनरेगा योजना गांव के सर्वांगीण विकास के लिए बहुआयामी योजना है। श्रमिकाें को अधिक से अधिक रोजगार देकर पलायन रोकते हुए गांव के विकास कार्यों को धनराशि के अनुपात में प्राथमिकता से कराएं। जिले में मनरेगा कार्यों का धरातलीय निरीक्षण करने के बाद बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय मनरेगा परिषद के सदस्य श्री दीक्षित पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन के प्रतिनिधियाें को लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में संबोधित कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि मनरेगा योजना गांव के चहुंमुखी विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण योजना है। मनरेगा की धनराशि को 60-40 के अनुपात में खर्च करके अधिक से अधिक श्रमिकाें को काम दिया जाना चाहिए। उन्हाेंने केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवाराें के लिए शुरू होने वाली स्वच्छ शौचालय योजना का उद्देश्य बताया। इसके अलावा प्रधानाें की समस्याएं सुनने के बाद उन्हाेंने कहा कि अपने स्तर से विकास की कार्य योजना तैयार करें और मनरेगा धनराशि का अधिक से अधिक उपयोग करके गांव का चौतरफा विकास कराएं। इस मौके पर प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह, चरखारी ब्लाक अध्यक्ष राहुल तिवारी, द्वारिका मिश्रा, बसौठ प्रधान रामदास, बैहारी प्रधान रमेश सिंह, पहरेथा प्रधान लखनलाल द्विवेदी, धवारी प्रधान शंकरशरण तिवारी ने योजना में आ रही दिक्कताें को बताया। इसके अलावा कई प्रधानाें ने उच्चाधिकारियाें के स्तर से योजना के उद्देश्याें के विपरीत कार्य लेने की भी बात सामने रखी। इस मौके पर त्रिलोक मोहन तिवारी, भारत विशाल शुक्ला, वीरेंद्र तिवारी बरा, लाखन सिंह यादव बगरौन आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls