चारों ओर मां की भक्ति की गूंज

Maharajganj Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
महराजगंज। नवमी की रात को नगर के कई स्थानाें पर जगराता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान झांकी भी निकाली गई। जिला मुख्यालय से लेकर अन्य जगहों पर लोग दशहरे के उल्लास में डूबे रहे।
श्रीश्री दुर्गा पूजा बमबम समिति ने बच्चों का एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें नाटक, चुटकुले, डांस, देशभक्ति गीत, भक्ति गीत के अलावा डांस कार्यक्रम हुए। प्रज्ञा गुप्ता, श्रद्धा, कृष्णा, राधिका, श्वेता, विजय, प्रमिला और रागिानी आदि बच्चियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। जज की भूमिका विजय बहादुर सिंह, केेके सिंह, केके शुक्ला, अखिलेश्वर राव और पशुपति गुप्ता ने निभाई। संचालन राजू श्रीवास्तव और अनिल मोदनवाल ने किया। इसमें में पहला, दूसरा व तीसरे स्थान के साथ सांत्वना पुरस्कार समिति के संरक्षक पशुपति नाथ तिवारी, महामंत्री अवनीश नरायन त्रिपाठी, दिलीप वर्मा और संतोष गोयनका के हाथाें दिया गया।
श्रीश्री दुर्गा पूजा नवयुवक समिति टेढ़वा कुटी पर देवरिया से आए जीतू एंड जगराता पार्टी ने देवी जागरण प्रस्तुत किया। हनुमान, गणेश, दुर्गा जी, साईं बाबा और शंकर-पार्वती की झांकी निकाली गई। मनोरम झांकी देख लोग भावविभोर हो गए। जागरण में रातभर भक्त झूमते रहे। कार्यक्रम की शुरुआत मां दुर्गा की झांकी और आरती से हुई। उसके बाद शेर पर सवार माई शेरा वाली और चलो बुलावा आया है गीत प्रस्तुत किया गया। इस दौरान शैलेश पटेल, ब्रजेन्द्र नाथ त्रिपाठी, पुल्लू रौनियार, श्रवण रौनियार, विनोद अग्रहरी और पवन सिंहानिया आदि मौजूद रहे।
श्रीश्री दुर्गा पूजा बजरंग अखाड़ा समिति के प्रांगण में पूरे दिन दूरदराज से आई महिलाओं ने पूड़ी और हलुवा चढ़ाया। मां की गोद भरने का काम भी हुआ। दोपहर तीन बजे से हवन-पूजन का कार्य शुरू हुआ। मंदिर के पुजारी अवधेश पांडेय ने सहयोग दिया। शाम को अखाड़ा के बच्चों ने तलवार, फरसा, कटारी व पट्टा से कला का प्रदर्शन किया। देर रात में अखाड़ा व समिति के लोगों ने मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने बलिदान का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया । इस दौरान समिति के अध्यक्ष सुशील टिबडे़वाल, महामंत्री रमाशंकर गुप्त, कैलाश नाथ , रामजतन विश्वकर्मा, गणेश सिंह, उमाशंकर जजमान मकसूदन पांडेय और राधेश्याम आदि मौजूद रहे।
छप्पन भोग लगा
नौतनवां। नवरात्र के अंतिम दिन मंगलवार को माता के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मां बनैलिया की आरती के बाद श्रद्धालुओं ने उन्हें छप्पन प्रकार का फलाहार भोग चढ़ाया। इस मौके पर सैकड़ों भक्त मौजूद रहे। यहां भीड़ की वजह से लोगों को लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ा। जगह-जगह पुलिस और पीएसी तैनाती रही। एसडीएम वीएन पांडेय और सीओ ओपी सुरक्षा का जायजा लेते दिखे। नगर के पूर्व चेयरमैन गुड्डू खान ने बनैलिया मंदिर में पूजा-अर्चना की। वहां उन्होंने भक्तों के बीच फल वितरित किया।

Spotlight

Most Read

Meerut

दो सगी बहनों से साढ़े चार साल तक गैंगरेप, घर लौट आई एक बेटी ने सुनाई आपबीती

दो बहनों का अपहरण कर तीन लोगों ने साढ़े चार वर्ष तक उनके साथ गैंगरेप किया। एक पीड़िता आरोपियों की चंगुल से निकल कर घर लौट आई। उसने परिवार को आपबीती सुनाई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

आलू किसानों पर यूपी के कृषि मंत्री का बड़ा बयान

यूपी में आलू किसानों की हालत क्या है इससे पूरा देश वाकिफ है। यूपी के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर आलू फेंके जाने की तस्वीरें सामने आती हैं। ऐसे में यूपी के कृषि मंत्री ने ये आश्वासन दिया है कि आलू किसानों के साथ अन्याय नहीं किया जाएगा।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper