मेहनताने के लिए हाकरों का प्रदर्शन

Maharajganj Updated Sat, 13 Oct 2012 12:00 PM IST
महराजगंज। गैस एजेंसी मालिक के शोषण से परेशान हाकरों का गुस्सा शुक्रवार को फूट पड़ा। हाकरों ने गोदाम पर पहुंचने के बाद गैसे सिलेंडर ढोने से मना कर दिया। हाकरों का कहना था कि अगर उन्हें एजेंसी से कमीशन नहीं मिला तो वे आंदोलन करने को बाध्य होंगे।
शहर के इंडेन गैस एजेंसी के 13 हाकर सुबह एकत्र हुए। वे अपना रिक्शा और साइकिलें गोदाम के सामने लगाकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शन करने वाले हाकरों का कहना था कि एजेंसी मालिक उनके हक का रुपया नहीं देते हैं। जब से सिलेंडर का रेट बढ़ गया है तब से उपभोक्ता अधिक पैसे देने से मना कर रहे हैं। हाकरों का कहना है कि नियम के अनुसार जो गैस सिलेंडर वे उपभोक्ताओं के घर तक ले जाते हैं, उस पर एजेंसी को प्रत्येक सिलेंडर के हिसाब से कमीशन मिलना चाहिए। मगर ऐसा नहीं हो रहा है। उन्हें एक भी रुपये नहीं मिल रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में उनका काम करना बेहद मुश्किल है। हाकरों का हंगामा तब खत्म हुआ, जब एजेंसी की तरफ से तनख्वाह देने की घोषणा की गई।
हो रहा शोषण
हाकर मोलई और शंभू का कहना है कि वे उपभोक्ताओं की कृपा परिवार का भरण-पोषण करते हैं। उन्हें एक भी रुपयो एजेंसी की ओर से नहीं मिलता। हाकर बेचई और जोधन का कहना है कि दिनभर रिक्शा खींचते-खींचते कमर टेढ़ी हो जा रही है, मगर एजेंसी के जिम्मेदार लोग उनके खून-पसीने का पैसा खुद खा रहे हैं। शेषनाथ और प्रदीप का कहना है कि अब बहुत हो गया। अगर उन्हें मजदूरी के रूप में चार से पांच हजार रुपये मिलेंगे, तभी वे काम करेंगे।
हाकरों की समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाएगा। किसी की मजदूरी नहीं मारी जाएगी। इस बारे में हाकरों से बात की जाएगी।
-चन्द्रजीत भारती, एजेंसी मालिक
अगर एजेंसी मालिक हाकरोें का कमीशन नहीं देते हैं तो यह गंभीर बात है। वह पूरे प्रकरण से इंडेन के अधिकारियों कोे लिखित रूप से अवगत कराएंगे।
-राकेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का विरोध करने वालों ने कहा, सिनेमाघरों के अंदर करेंगे ब्लास्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद देश के कई हिस्सों में ‘पद्मावत’ का विरोध जारी है। यूपी के महराजगंज में विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि अगर फिल्म रिलीज होती है तो हम सिनेमा घरों में ब्लास्ट कर देंगे।

22 जनवरी 2018