विज्ञापन

सर्द हवाओं से ठिठुरा शहर, तापमान में आई गिरावट से बढी ठंडक

Jhansi Bureauझांसी ब्यूरो Updated Fri, 20 Dec 2019 01:24 AM IST
विज्ञापन
कोहरे के कारण शहर की सड़कों पर नजर आए इक्का दुक्का वाहन
कोहरे के कारण शहर की सड़कों पर नजर आए इक्का दुक्का वाहन - फोटो : LALITPUR
ख़बर सुनें
सर्द हवाओं से ठिठुुरन बढ़ी, कोहरे की चादर से ढका रहा शहर
विज्ञापन

ललितपुर। बृहस्पतिवार को सर्द हवाओं ने शहरवासियों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। दोपहर तक कोहरे की चादर से पूरा शहर ढंका रहा। जब सूर्य भगवान ने दर्शन दिए, तब जाकर कोहरा हट पाया। इस दौरान जगह-जगह अलाव पर लोग तापते नजर आए। धूप खिलने पर लोगों ने राहत की सांस ली और घरों से बाहर निकले।
आसमान में कोहरे और सर्द हवाओं ने डेरा डाल दिया है। वातावरण में ठंडी हवाओं के घुलने से नागरिकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इससे बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों का सहारा लेना शुरू कर दिया। इसके मद्देनजर दुकानों ने स्वेटर, ब्लेजर सजा लिए गए हैं। चाय की मांग भी बढ़ गई है। सुबह से शाम तक चाय की दुकानों पर लोगों की भीड़ नजर आती है।
उधर, जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल केे निर्देश पर अत्यधिक ठंड/ शीतलहर को दृष्टिगत रखते हुए प्राथमिक स्तर से इंटरमीडिएट स्तर तक के समस्त विद्यालयों (परिषदीय/यूपी बोर्ड/सीबीएससी/आईसीएससी/संस्कृत/मदरसा) में 20 दिसंबर तक के लिए शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है। प्रधानाचार्य/ प्रधानाध्यापक/ शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी विद्यालय में समय से उपस्थित रहने और विभागीय/शासकीय कार्यों को करने का आदेश जारी किया गया है। आदेश जिला विद्यालय निरीक्षक रामशंकर ने जारी किया है।
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने जारी किए पत्र में अवगत कराया है कि प्रदेश में धारा 144 लागू होने एवं शीत लहर को दृष्टिगत रखते हुए 19 एवं 20 दिसंबर की दोनों पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अवधेश अग्रवाल ने कॉलेज में सूचना चस्पा करा दी है। स्कूल व कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश होने की सूचना अभिभावकों व बच्चों को सुबह ही प्राप्त हुई। तमाम बच्चे सुबह से तैयार होकर स्कूल व कॉलेज पहुंचे। यहां उन्हें अवकाश की जानकारी मिली। ऐसे में बच्चे ठंड में ठिठुरते रहे। राजकीय इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट जीव विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा हुई। प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार त्रिपाठी का कहना है कि परीक्षक के आने पर 180 छात्रों ने प्रयोगात्मक परीक्षा में प्रतिभाग किया।
खुले में सो रहे राहगीर
शासन के निर्देश के बाद भी राहगीर रैन बसेरा की जगह खुले में सो रहे हैं। बृहस्पतिवार को करीब दस बजे एक महिला सदनशाह चौराहे के पास बने यात्री प्रतीक्षालय में सोती रही। रैन बसेरा में दिन के समय सन्नाटा पसरा रहा। यहां तैनात कर्मचारी असहाय एवं निर्धन व्यक्तियों के आने की राह देखते रहे।
लुढ़का तापमान
बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शाम का तापमान 08 डिग्री सेल्सियस रहा। बीस दिसंबर को ठंड से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। दिन में तापमान 22 डिग्री एवं रात्रि में 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बीते रोज बुधवार को तापमान - अधिकतम - 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम -7 डिग्री सेल्सियस रहा था। 19 दिसंबर 2018 यानि पिछले साल का तापमान - अधिकतम - 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस रहा था।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us