बिना नक्शा भवन बनवा रहे एक दर्जन को नोटिस जारी

Lalitpur Updated Sun, 26 Jan 2014 05:51 AM IST
ललितपुर। चांदमारी व बुढ़वार रोड पर हो रहे अवैध निर्माण को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। बिना नक्शा पास कराए निर्माण करवा रहे एक दर्जन लोगों के साथ विनियमित क्षेत्र प्राधिकरण ने भू-स्वामियों को भी नोटिस जारी कर दिया है।
ललितपुर जनपद में जमींदारी प्रथा समाप्त नहीं हो सकी है, जिसकी वजह से यहां राजस्व अभिलेखों में भूमि कई प्रकृति में दर्ज है। जिमन तीन व खुदकाश्त भूमि इनमें से एक है। चांदमारी व बुढ़वार रोड के आसपास खुदकाश्त जमीन बड़े क्षेत्रफल में मौजूद है, जिस पर भू-स्वामियों को सिर्फ खेतीबाड़ी का अधिकार प्राप्त है। बावजूद इसके उक्त जमीन की खरीद फरोख्त धड़ल्ले से हो रही है। कई एकड़ में सैकड़ों लोगों ने अपने आशियाने भी बना लिए हैं। हाल ही में फिर से भूमि की अवैध बिक्री के साथ- साथ बिना नक्शा पास करवाए भवन निर्माण की शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों को मिली थी। उप जिलाधिकारी सदर के निर्देश पर इन निर्माणों को चिह्नित करने का अभियान भी चलाया जा रहा है। शुक्रवार को विनियमित क्षेत्र प्राधिकरण के जूनियर इंजीनियर राजेश सिंह व सदर लेखपाल सूरज की सर्वेक्षण रिपोर्ट पर ज्ञानेश्वरी पत्नी महेंद्र तोमर निवासी चांदमारी, रामकुमार झा पत्नी हरचरण झा, निवासी चांदमारी, इंद्रजीत तिवारी, गोविंद संज्ञा पुत्र सुरेश संज्ञा, जगत नारायण पुत्र कृपाल नारायण, ब्रजमोहन तिवारी, नन्हे तिवारी, जमुना वाजपेयी, रामसेवर यादव, तिलक यादव, उर्मिला निवासीगण चांदमारी सिविल लाइंस को बिना नक्शा पास कराए भवन निर्माण कराने के आरोप में नोटिस जारी किए गए हैं। आरबी एक्ट 1958 की धारा 10 के तहत एक सप्ताह में भवनों का नक्शा प्रस्तुत करने को कहा गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि नक्शा प्रस्तुत नहीं करने की दशा में भवन ध्वस्तीकरण की कार्रवाई अमल में लायी जा सकती है। उधर, जमीन की बिक्री को मद्देनजर रखते हुए भू-स्वामियों को भी आरबी एक्ट की धारा छह के तहत नोटिस जारी किए गए हैं। नियत प्राधिकारी विनियमित क्षेत्र प्राधिकरण एवं उप जिलाधिकारी सदर रामसुरेश वर्मा ने किरण चौबे, चंचल चौबे, संजय चौबे, अजय चौबे, राहुल चौबे, संदीप चौबे, डा. संजय चौबे व अनिल चौबे को पहले ही नोटिस जारी करके पास कराया गया तलपट मानचित्र प्रस्तुत करने को कहा है। उप जिलाधिकारी सदर का कहना है कि किसी भी सूरत में अवैध निर्माण नहीं होने दिया जाएगा। इस तरह के निर्माण में शामिल लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

नक्शा के नाम पर न किया जाए उत्पीड़न
ललितपुर। अवैध निर्माण को लेकर प्रशासनिक कार्रवाई से चांदमारी व बैंक कालोनी के भवन स्वामियों में खलबली मच गई है। उन्होंने संबंधित क्षेत्र को नक्शा मुक्त रखे जाने के संबंध में जिलाधिकारी को एक प्रार्थना पत्र सौंपा है, जिसमें नक्शा के नाम पर उत्पीड़न नहीं किए जाने की मांग की गई है।
बैंक कालोनी व चांदमारी पर एक दो नहीं बल्कि कई सैकड़ा लोगों ने पाई- पाई जोड़कर पहले वह जमीन खरीदी जिसको बेचा ही नहीं जा सकता था, इसके पश्चात एक दूसरे को देखकर बिना नक्शा पास करवाए मकान बनवा लिए। प्रशासनिक व विनियमित क्षेत्र प्राधिकरण अफसरों की अनदेखी के चलते धीरे- धीरे दोनों क्षेत्रों में सैकड़ों मकान बन गए और लोग उसमें निवास करने लगे। बीते कुछ दिनों से प्रशासनिक अधिकारी ऐसे अवैध निर्माणों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं, जिसकी वजह से बैंक कालोनी व चांदमारी क्षेत्र में रहने वाले लोग खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं, उनको ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का भय सताने लगा है। शुक्रवार को कई भवनस्वामियों ने जिलाधिकारी ओ पी वर्मा से मुलाकात की और उनको समस्या से अवगत कराया। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि कई वर्ष पहले उन लोगों ने भवनों का निर्माण करवाया था। निर्माण करवाते समय किसी ने कोई आपत्ति नहीं उठाई। अब उनके भवनों को अवैध बताया जा रहा है। उन्होंने बन चुके भवनों को नक्शा मुक्त किए जाने की मांग की है।

धन वापस मांग रहे भवनस्वामी
ललितपुर। चांदमारी व बैंक कालोनी में रहने वाले तमाम भवनस्वामियों ने भूस्वामियों से धन वापस मांगना शुरू कर दिया है। जानकारों का कहना है कि भूखंड खरीद चुके लोगों का भूस्वामियों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। भवनस्वामियों में भूस्वामियों के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश भी पनप रहा है।

Spotlight

Most Read

Lakhimpur Kheri

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper