बारिश के चलते माताटीला में विद्युत उत्पादन ठप

Lalitpur Updated Fri, 24 Jan 2014 05:51 AM IST
तालबेहट (ललितपुर)। क्षेत्र में हो रही बारिश को देखते हुए जल विद्युत उत्पादन गृह, माताटीला में बिजली बनाने का काम रोक दिया गया है।
जल विद्युत उत्पादन गृह, माताटीला का निर्माण सन् 1965 में जापान की हिताची कंपनी द्वारा किया गया था। यहां 10 - 10 मेगावॉट की तीन टरबाइन लगाई गई थीं। एक जनवरी से रुक रुक कर बारिश हो रही है, जिसके कारण बुधवार को माताटीला बांध से सिंचाई के लिए छोड़ा जा रहा पानी बंद कर दिया गया है। बांध से पानी की निकासी बंद होते ही विद्युत उत्पादन गृह की तीन में से एक मशीन द्वारा किया जा रहा उत्पादन भी रुक गया है।
इस संबंध में जल विद्युत उत्पादन गृह के अधिशासी अभियंता महेश कुमार गौतम का कहना है कि जल विद्युत उत्पादन गृह की परियोजना जिस बांध पर बनी है, उसे सिंचाई के उद्देश्य से बनाया गया है। बांध के अधिकारी जब पानी छोड़ेंगे तभी विद्युत उत्पादन किया जा सकता है। वहीं माताटीला बांध के अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में बारिश होने के कारण किसानाें को सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में नहर का संचालन बंद कर दिया गया है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls