वन रोज उजाड़ रहे फसल

Lalitpur Updated Thu, 23 Jan 2014 05:53 AM IST
महरौनी (ललितपुर)। खरीफ में अतिवृष्टि के साथ रबी में ओलावृष्टि से परेशान जनपद के किसानों के लिए वन रोज (नील गाय) सिरदर्द बन गए हैं। झुंड के साथ आने वाले वन रोज किसानों की फसल नष्ट कर रहे हैं। ग्रामीणों ने जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए शिकायती पत्र सौंपा है।
अतिवृष्टि से खरीफ फसल बर्बाद होने के पश्चात किसानों ने बेहतर उत्पादन की उम्मीद लगाकर रबी में हाड़तोड़ मेहनत की। उनकी मेहनत खेतों में दिखाई देने लगी थी कि इस बीच बारिश के साथ ओलावृष्टि ने फसल पर बुरा असर डाल दिया। नुकसान की भरपाई का रास्ता अभी किसान खोज भी नहीं सके थे कि वन रोज उनकी समस्या का सबब बन गए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वन रोज दर्जनों की संख्या में झुंड बनाकर खेतों में आकर फसल को रौंद देते हैं। महरौनी के ग्राम भोंरट, सतलींगा, कुरौरा के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में यह समस्या सबसे अधिक है। भौंरट, गुमची, बम्हौरी, छपरट, गगनिया, दिगवार, पठा के जंगलों में यह जानवर रहते हैं। परेशान ग्रामीणों ने जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमोद बड़ौनिया व जिलाधिकारी ओपी वर्मा को शिकायती पत्र सौंपा है। उन्होंने हर हाल में समस्या से राहत दिलाए जाने की मांग की है। शिकायती पत्र देने वालों में ग्राम प्रधान कुरौरा रामकुंवर, मुकेश सिंह, अर्जुन सिंह, भगवान सिंह, नाथूराम पाल, कमलेश, परमानंद, मानसिंह, सुखसिंह, उम्मेद सिंह, हलकाई, मलखान, हरप्रसाद झा, रामकिशोर, थानसिंह, बहादुर, सुखदेव आदि शामिल रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017