साढ़े तीन हजार डुप्लीकेट वोटर हटाए

Lalitpur Updated Tue, 21 Jan 2014 05:51 AM IST
ललितपुर। मतदाता सूची में एक से अधिक स्थानों पर दर्ज मतदाताओं के खिलाफ चलाया गया अभियान लगभग पूर्ण हो गया है। दो स्थानों पर दर्ज साढ़े तीन हजार मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए हैं, साथ ही भारत निर्वाचन आयोग को इस कार्रवाई से अवगत करवा दिया गया है।
नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हजारों मतदाताओं के नाम दो या फिर दो से अधिक स्थानों की मतदाता सूची में दर्ज हैं। लोग नगर पालिका परिषद चुनावों में मतदान करने के साथ ही नगर पंचायत के चुनाव में भी मतदान करते हैं। विधानसभा व लोकसभा चुनाव में भी पोलिंग बूथ उनके लिए विकल्प बना रहता था। ऐसे मतदाता मनचाहे स्थान पर मतदान करते थे। लेकिन, इससे मतदाताओं की वास्तविक संख्या का पता लगाना अफसरों के लिए टेढ़ीखीर साबित होता रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने इन स्थितियों पर लगाम लगाने का निर्णय लिया, साथ ही एक से अधिक स्थान पर दर्ज नामों को मतदाता सूची से हटाने के निर्देश दिए। यही नहीं आयोग ने 64,400 ऐसे नामों की सूची जनपदस्तरीय अधिकारियों को सौंप दी। जिलाधिकारी ओपी वर्मा ने बीएलओ को घर- घर भेजकर इस तरह के डुप्लीकेट मतदाताओं को चिह्नित किया। मतदाता के वर्तमान निवास स्थान को छोड़कर अन्य स्थानों की मतदाता सूची से उसका नाम काट दिया गया है। इस तरह कुल 3,496 डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम चिह्नित करते हुए उनके नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए। इस कार्य में लगे बूथ लेबल आफीसरों ने बताया कि तमाम स्थानों पर आयोग की ओर से दी गई डुप्लीकेट मतादाताओं की सूची में दर्ज मतदाता अलग- अलग पाए गए। ऐसे लोगों के नाम मतदाता सूची से रिक्त नहीं किए गए।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017