जैन समुदाय को मिला असली अधिकार

Lalitpur Updated Tue, 21 Jan 2014 05:51 AM IST
ललितपुर। पिछले कई वर्षों से जैन समुदाय को अल्प संख्यक का दर्जा दिए जाने की मांग भारत सरकार ने पूरी कर दी है। सोमवार को कैबिनेट की बैठक में जैसे ही यह निर्णय लिया गया जैन समुदाय के लोगों में हर्ष की लहर दौड़ पड़ी। जानकारी पाकर जैन वर्ग के लोग सावरकर चौक पर एकत्रित हुए और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। यही नहीं लोगों ने इस मौके पर पटाखे भी फोड़े। भारत सरकार का धन्यवाद देते हुए जैन समुदाय के लोगों ने कहा कि अब उनको वास्तविक हक मिल सकेगा।

वर्षों पुरानी मांग हुई पूर्ण
ललितपुर। कांग्रेस के नगर अध्यक्ष अमित प्रिय जैन ने कहा कि भारत सरकार ने जैन समुदाय के लोगों को अल्प संख्यक का दर्जा देकर उनकी वर्षों पुरानी मांग पूरी कर दी है। इससे जैन समुदाय के लोगों को केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
----
मिलेंगी सुविधाएं
ललितपुर। कपड़ा कारोबारी विमल जैन ने बताया कि अल्प संख्यक घोषित होने पर इस वर्ग के गरीब लोग आसानी से रोजगार व अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। बच्चों को छात्रवृत्ति आदि का लाभ मिल सकेगा।
----
आरक्षण का मिलेगा लाभ
ललितपुर। कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष सिद्धेश्वर जमौरिया ने कहा कि भारत सरकार का यह निर्णय समाज के बच्चों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा तथा अन्य अल्प संख्यक वर्गों के साथ आरक्षण का लाभ मिलेगा।
----
उत्साहजनक है केंद्र का निर्णय
ललितपुर। श्री दिगंबर जैन पंचायत समिति के पूर्ण कोषाध्यक्ष आनंद जैन ने कहा कि उन्होंने भी यह हक पाने के लिए तमाम प्रयास किए हैं। केंद्र ने इस निर्णय से वह काफी उत्साहित हैं।
----
बच्चों को मिलेगा पर्याप्त मौका
ललितपुर। दिगंबर जैन पंचायत समिति के संयोजक डा. संजीव कड़ंकी ने खुशी जाहिर करते हुए केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा किया है। उनका कहना है कि इस निर्णय से समाज के प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर मिल सकेगा।
----
केंद्र का जताया आभार
ललितपुर। श्री दिगंबर जैन पंचायत समिति महामंत्री अनिल अंचल ने बताया कि समाज का यह संगठन पिछले कई वर्षों से यह लड़ाई लड़ रहा था। केंद्र की यूपीए सरकार ने उनकी मांग को पूरा करके जैन समाज को उचित सम्मान व स्थान दिया है। जैन समाज की ओर से केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हैं।

चहुंमुखी विकास होगा
ललितपुर। महरौनी के प्रतिष्ठित व्यापारी ओम प्रकाश भदौरा ने बताया कि जैन समाज को अल्प संख्यक का दर्जा मिलने से चहुंमुखी विकास होगा। अभी तक राज्य सरकार की ही कुछ योजनाओं का लाभ समाज के लोगों को मिल रहा था।


स्वागत योग्य निर्णय
ललितपुर। आदिनाथ कालेज आफ एजूकेशन के प्रबंधक प्रदीप जैन ने बताया कि देश में 0.5 प्रतिशत जैन वर्ग के लोग निवास करते हैं। इस लिहाज से केंद्र का यह निर्णय स्वागतयोग्य है।
----

ललितपुर। कारोबारी सतीश जैन बंटी ने बताया कि भारत वर्ष में अधिकतर जैन बुंदेलखंड क्षेत्र में रहते हैं। यह क्षेत्र पिछड़ा है। इस निर्णय से समाज के साथ- साथ क्षेत्र को भी लाभ मिलने की उम्मीद है। कारण, समाज के साथ स्वत: क्षेत्र का विकास होने लगेगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls