आचार्य की झलक पाने उमड़ा जन सैलाब

Lalitpur Updated Mon, 20 Jan 2014 05:51 AM IST
ललितपुर। शनिवार को नगर में श्रद्धा हिलोरे मारती रही। गणाचार्य विराग सागर जी महाराज ससंघ की अगुवानी को हजारों लोग उमड़ पड़े। जैन समुदाय के साथ विभिन्न जाति धर्म के लोगों ने पलक पांवड़े बिछाकर मुनिश्री की जगह- जगह आरती उतारी और पाद प्रक्षालन किया। जैन अटामंदिर से लेकर दूर- दूर तक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।
शनिवार सुबह निवाई से गौशाला मसौरा के लिए आचार्यश्री विरागसागर जी का ससंघ मंगल विहार हुआ। कड़कड़ाती ठंड में भी आचार्यश्री का पद विहार देखकर लोगों के श्रद्धा से मस्तक झुक गये। गौशाला पहुंचने पर यहां के पदाधिकारी ज्ञानचंद्र इमलिया, नरेश मनया, सतीश नजा, विनोद कामरा, शीलचंद अनौरा, शिखरचंद्र किसलवास, अनिल, सुरेंद्र रसिया आदि ने आचार्यश्री की आरती उतारी और पाद प्रक्षालन क रके आशीर्वाद प्राप्त किया। गौशाला में आहारचर्या के बाद आचार्यश्री का नगर में मंगलविहार हुआ। अगुवानी को गौशाला पहुंचे हजारों श्रद्धालु उनके पीछे- पीछे नगर की ओर चल दिए। अटा मंदिर में विराजमान आचार्य श्री विरागसागर जी के परम शिष्य आचार्य श्री विभवसागर जी भी अपने गुरू से मिलन के लिए नेहरू महाविद्यालय की ओर निकल पड़े। नेहरू महाविद्यालय पास गुरू शिष्य का मिलन हुआ।
आचार्य श्री विरागसागर जी ने अपने शिष्य आचार्य विभवसागर जी को जैसे ही गले से लगाया पूरा प्रांगण तालियों व जयकारों की गुंजायमान हो उठा। गुरु शिष्य मिलन के बाद आचार्यश्री का द्वार- द्वार पाद प्रक्षालन और आरती करने वालों का तांता लग गया। हर तरफ श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आ रही थी। लोग घरों की छतों से पुष्प वर्षा कर रहे थे। आचार्यश्री ससंघ नेहरू महाविद्यालय से मवेशी बाजार होते हुए सावरकरचौक स्थित श्री दिगंबर जैन अटा मंदिर पहुंचे। यहां मंदिर में दर्शन करने के बाद प्रवचन सभा का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर पाद प्रक्षालन का सौभाग्य बद्रीप्रसाद, राजेश कुमार बड़कुल को प्राप्त हुआ। प्रवचन सभा में आचार्य श्री ने कहा कि यहां पर साधु भक्ति के प्रति हमेशा लोगों में उत्साह रहता है। साधुओं के प्रति यहां के लोगों में अपार समर्पण और श्रद्धा है। आज उपस्थित विशाल जन समुदाय इसका साक्षात प्रमाण है। ललितपुर का नाम धर्मप्राण नगरी के रूप में पूरे भारत में जाना जाता है।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने की पुष्प वर्षा
ललितपुर। कौमी एकता और आपसी सौहार्द के लिए प्रसिद्ध ललितपुर जनपद स्थित मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गणाचार्य विरागसागर जी महाराज की अगवानी की। उन्होंने फूलों की बारिश करके आचार्य श्री का स्वागत किया। पुष्पवर्षा करने वालों में जाहिद मंसूरी, असलम पठान, नरेन्द, अबू बाबा, रईस खजुरिया, रियाज मंसूरी, घनश्याम ठेकेदार, वसीम शमनम, शाकिर अली, जफर मंसूरी, रिजवान, बावी मंसूरी, वसीम अख्तर माजिद अली आदि शामिल रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls