उरद खरीद में हो रही दलाली

Lalitpur Updated Mon, 20 Jan 2014 05:51 AM IST
ललितपुर। सिविल लाइंस स्थित कार्यालय पर मनरेगा निगरानी समिति की बैठक में केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश सरकार द्वारा मनमानी किए जाने का आरोप लगाया गया।
मुख्य अतिथि कांग्रेस पार्टी जिलाध्यक्ष हरीकिशन बाबा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने किसानों व मजदूरों के हित में महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की हैं। लेकिन सपा सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मनरेगा के तहत मजदूरों को 100 दिन की मजदूरी दी जा रही है। किसानों को फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए 43.50 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से उरद की खरीद क राई जा रही है। लेकिन नेफेड सरीखे क्रय केंद्रों पर दलालों के माध्यम से उरद की खरीद कराई जा रही है, जिससे किसानों को योजना का फ ायदा नहीं मिल रहा है।
पीसीसी सदस्य मुहम्मद जलील चच्चा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने आमजन को विकास से जोड़ने के लिए अनेक अनेक योजनाएं संचालित की हैं। सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह बंटी ने कहा कि प्रदेश सरकार मनरेगा मजदूरों को काम देने में विफल हो रही है, जिससे मजदूरों को रोजगार की तलाश में महानगरों की ओर पलायन करना पड़ रहा है। निगरानी समिति प्रभारी जगदीश राय ने कहा कि विकास खंडों में कमीशनबाजी के चक्कर में मजदूरों को रोजगार नहीं दिया जा रहा है। समयबद्ध तरीके से भुगतान न होने की वजह से मजदूरी की दशा खराब है। कांग्रेसी नेताओं ने मनरेगा के तहत अनुसूचित जाति एवं जनजाति मजदूरों को 150 दिन का रोजगार दिए जाने के लिए राहुल गांधी एवं प्रदीप जैन आदित्य को धन्यवाद दिया।
बैठक में तहसील प्रभारी सुदामा प्रसाद झा, देवेंद्र साहू, मुकेश रजक, ब्लाक प्रभारी जितेंद्र विश्वकर्मा, धोकल सिंह बुंदेला, धर्मेश जैन एवं छत्रपाल सिंह के अलावा प्रदीप श्रीवास्तव, मुलायम सिंह, हरचरन, रूपेश, अरविंद गौर, सौरभ खरे, हीरालाल, रामसेवक, दिनेश, शंकर लाल, हरपाल, राजू, दिनेश, नरेंद्र, लखन लाल, लक्ष्मन यादव, रामसेवक, मुन्ना, जवार सहरिया, शंकर कुशवाहा, अन्नू सहरिया, बलवंत सिंह, खलक सिंह, आरती राय, पार्वती झा, रानी राजपूत, रीना राजपूत, चंदा, गुलाब बाई, मीरा, गुड्डी, सावित्री, जसोदा, कुसुम आदि कांग्रेसी नेता मौजूद रहे। संचालन निगरानी समिति प्रभारी जगदीश राय व आभार बिट्टू राजा देवरान ने व्यक्त किया।

जाखलौन में साबरमती और छत्तीसगढ़ का ठहराव जल्द
ललितपुर। कांग्रेसी नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री के नेतृत्व में रेल मंत्री से मुलाकात कर जाखलौन, तालबेहट व ललितपुर में अन्य ट्रेनों का ठहराव किए जाने की मांग की।
दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कांग्रेस के महाधिवेशन से भाग लेकर लौटे कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरीकिशन बाबा ने बताया कि कांग्रेसियों के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन आदित्य के नेतृत्व में रेल मंत्री मल्लिार्जुन से मुलाकात की। इस दौरान जाखलौन, तालबेहट व ललितपुर में अनेक ट्रेनों के ठहराव किए जाने की मांग रखी। जिस पर रेल मंत्री ने जाखलौन में साबरमती एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ व तालबेहट में उत्कल एक्सप्रेस का ठहराव शीघ्र देने का आश्वासन दिया।
प्रतिनिधि मंडल ने रेल मंत्री से ललितपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 12155 व 12156 शान ए भोपाल हबीबगंज निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12617, 12618 मंगला एक्सप्रेस, 12541, 12542 गोरखपुर मुम्बई एक्सप्रेस के हाल्ट के साथ झांसी- टीकमगढ़ को छतरपुर, खजुराहो का डबल चक्कर करने के लिए ललितपुर को जंक्सन बनाकर झांसी लखनऊ इंटरसिटी को ललितपुर से चलाए जाने, रेलवे स्टेशन ललितपुर टिकट विंडो एवं रिजर्वेशन काउंटर बढ़ाए जाने की मांग की। प्रतिनिधि मंडल में प्रदीप जैन आदित्य के साथ हरिकिशन बाबा, हरिनारायण शर्मा, इंदजीत सिंह इंदरराजा शामिल रहे।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper