‘धन’ की कमी से अटकी बांध परियोजनाएं

Lalitpur Updated Sat, 23 Nov 2013 05:44 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
ललितपुर। सूखा की त्रासदी से निजात दिलाने के लिए जिले में निर्माणाधीन सिंचाई विभाग की पांच बांध परियोजनाएं धनाभाव का शिकार हो गई हैं। धन न मिलने से रोहिणी को छोड़कर अन्य परियोजनाओं का बुरा हाल है। ग्रामीणों को भी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
विज्ञापन

15 जून 2008 को ललितपुर जनपद स्थित महरौनी तहसील की पांच बांध परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ था। कचनौंदा, लोअर रोहिणी, भौंरट, उटारी व जमड़ार बांधों का निर्माण कार्य एक साथ प्रारंभ हुआ। निर्माण कार्य पूर्ण होने का लक्ष्य मार्च 2012 रखा गया। उक्त बांधों में से उटारी बांध की संशोधित लागत 200, जमड़ार की 246, कचनौंदा की 388, लोअर रोहिणी की 152 व भौंरट की 386 करोड़ रुपये आंकी गईं। शासन ने पहली किस्त जारी कर दी। आपसी समझौते के आधार पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने भूमि अधिग्रहण और निर्माण कार्य एक साथ प्रारंभ किया। इधर, जमीन देने के बाद किसान बांध की नहरों से निकलने वाले पानी का बेसब्री के साथ इंतजार करने लगे। समय बीतता गया और धीरे - धीरे शासन बांधों के लिए धन देने में कंजूसी करने लगा, जिसकी वजह से निर्माण कार्य बाधित होने लगे। स्थिति यह हो गई कि किसी बांध का स्पिलवे अधूरा पड़ा है तो किसी की नहरें नहीं बन सकीं। कुछ बांधों के गेट व अन्य तकनीकी कार्य नहीं हो सके।
विभागीय जानकारी के अनुसार उटारी बांध को शासन ने अब तक 136, जमड़ार को 60, कचनौंदा को 359 व भौंरट को महज 28 करोड़ रुपये ही दिए हैं। लोअर रोहिणी को जरूर 152 करोड़ दिए गए है। पूरा धन मिलने के कारण लोअर रोहिणी बांध परियोजना का काम तेजी के साथ चल रहा है। जमीन लेने के बाद भी आधी अधूरी पड़ी सिंचाई विभाग की परियोजनाओं को लेकर ग्रामीणों में जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है।
अधूरे पड़े हैं यह बांध
------------------
बांध का नाम तहसील लागत (करोड़) जारी धन बकाया धन
उटारी महरौनी 200 136 64
जमड़ार महरौनी 246 60 186
भौंरट महरौनी 386 28 358
कचनौंदा महरौनी 388 359 29
लोअर रोहिणी महरौनी 152 152 152
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us