18 हजार विद्यार्थियों को नहीं मिली ड्रेस

Lalitpur Updated Sun, 11 Nov 2012 12:00 PM IST
ललितपुर। शासन की अति महत्वाकांक्षी नॉन बीपीएल योजना में जिले के कुल 18 हजार विद्यार्थियों को बजट के अभाव में ड्रेस नहीं मिल सकी है। विशेषकर विकासखंड मड़ावरा के तीन हजार छात्र यूनीफार्म मिलने की वाट जोह रहे हैं। वहीं, छह ब्लाक के जूनियर हाईस्कूलों के 16 हजार विद्यार्थी भी गणवेश के लिए शासन की ओर निहार रहे हैं।
प्रदेश की मौजूदा सरकार ने शासनादेश में बदलाव करते हुए नॉन बीपीएल छात्रों को भी यूनीफार्म वितरण योजना में शामिल किया है। इस दौरान शिक्षा निदेशक बेसिक वासुदेव यादव ने जिले में नॉन बीपीएल छात्रों की संख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, चूंकि छात्रों की संख्या समय से उपलब्ध होने से शासन ने इस मद में 1 करोड़ 8 लाख 98 हजार रुपये का धन आवंटित कर दिया। इसके बाद विभाग ने इस राशि से 27 हजार 246 छात्रों को ड्रेस का वितरण प्रारंभ कर दिया। हाल ही में विभागीय अफसरों ने नॉन बीपीएल छात्रों की कुल संख्या का ब्योरा इकट्ठा किया, जिसमें 45 हजार 901 छात्र निकलकर आए। इस तरह 18 हजार 655 नॉन बीपीएल छात्र यूनीफार्म पाने से वंचित रह गए। इसमें विकासखंड मड़ावरा अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय के 2683, उच्च प्राथमिक विद्यालय के 1070 नॉन बीपीएल छात्र शामिल हैं। इसी प्रकार जनपद के छह विकासखंडों में स्थित जूनियर हाईस्कूल के 16 हजार 13 छात्रों को मुफ्त गणवेश मिलने का इंतजार है। अब विभागीय अफसर योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं छात्रों के संबंध में उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन मांग रहे हैं, लेकिन, उन्हें अभी तक सकारात्मक जवाब नहीं मिल सका है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls