कम जुर्माना वसूल कर लगाई जा रही राजस्व की चपत

Lalitpur Updated Tue, 23 Oct 2012 12:00 PM IST
ललितपुर। अवैध कटान व खनन की निकासी पर रोक लगाने को गठित किए गए उड़न दस्ते ने मनमाना जुर्माना वसूलना प्रारंभ कर दिया है, इसके चलते वन विभाग को राजस्व का लक्ष्य पाना तो दूर इसके विपरीत चपत लग रही है। इसकी बानगी कोयले से भरे ट्रक पर वसूला गया जुर्माना है। दिलचस्प बात यह है कि प्रभारी डीएफओ भी इस जुर्माना को कम स्वीकार कर रहे हैं।
जनपद के जंगलों में मौजूद हरे भरे पेड़ों पर अवैध कारोबारियों ने नजरें गढ़ा ली हैं। कई कारोबारी निकासी पास को एक से अधिक बार इस्तेमाल कर वन विभाग को चूना लगा रहे हैं। विभागीय अफसरों ने इन स्थितियों से निपटने के लिए उड़न दस्ता गठित कर दिया है। बीते दिनों मध्य प्रदेश के जिला सिवनी से कोयला भरकर एक ट्रक बिना अंतर्राज्यीय रजिस्ट्रेशन एवं अभिवहन पास के ललितपुर की सीमा से होकर गुजर रहा था। इसी दौरान उड़न दस्ता की चेकिंग में पकड़ लिया गया। इस पर विभागीय अफसरों ने ट्रक नंबर एपी 27 एक्स 4356 पर पचास हजार रुपये का जुर्माना वसूला। इसी तरह उड़नदस्ता ने छह कुंतल जामुन, घमरा व निवोरी की जड़ी बूटी को तीन टैक्सियों में बारह झालों में पकड़ा। विभागीय अफसरों ने एक टैक्सी चालक पर बीस हजार रुपये का जुर्माना लगाया। इस संबंध में उड़न दस्ता प्रभारी आर एस अहिरवार का कहना है कि कोयले से भरे ट्रक व जड़ी बूटी की टैक्सी पर लगाया गया जुर्माना ठीक है, इसमें कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। वहीं, प्रभारी डीएफओ सोमधर पांडेय ने ट्रक पर जुर्माना कम होने की बात स्वीकारते हुए कहा कि नियमत: ट्रक पर एक लाख रुपये से कम का जुर्माना नहीं लिया जा सकता है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper