सीएमओ कैंपस के आवासों में भरा गंदा पानी

Lalitpur Updated Thu, 23 Aug 2012 12:00 PM IST
ललितपुर। बरसात के मौसम में संक्रामक रोगों पर नियंत्रण की जिम्मेदारी उठाने वाले स्वास्थ्य विभाग के अफसर अब स्वयं इससे सुरक्षित नहीं हैं। सीएमओ कार्यालय व आवासीय परिसर में जलभराव की दशा देखकर इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। जल निकासी न होने से यहां डेढ़ फीट तक गंदा पानी भरा हुआ है।
सीएमओ कार्यालय परिसर में गेट नंबर एक के बगल में अधिकारियों को रहने के लिए आवास बने हुए हैं। कुछ आवास लोक निर्माण विभाग एवं कुछ स्वास्थ्य विभाग की ओर से बनवाए गए थे। मौजूदा समय में लोक निर्माण विभाग वाले आवासों में संयुक्त निदेशक डा. एच एस चौहान एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मुकेश चंद दुबे निवास करते हैं, जबकि स्वास्थ्य विभाग के क्वार्टर में अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. प्रभा उपाध्याय रहती हैं। इसके अलावा बगल में स्थित सीएमओ कार्यालय में अधिकारी एवं कर्मचारी अपना कामकाज निपटाते हैं। यहां पानी की निकासी का उचित प्रबंध न होने से जलभराव के कारण गेट नंबर एक पर ताला लटका है। गेट नंबर दो से आवास व स्टोर रूम की ओर आवागमन होता हैं। मूसलाधार बारिश से आवासों वाला रास्ता पानी में डूब गया है। आवासों में डेढ़ फीट पानी भरा हुआ है। डा. मुकेश चंद दुबे वाले क्वार्टर के पीछे वाले कमरे का दरवाजा जल भराव के कारण गिर चुका है, उसका सामान पानी में तैर रहा है। गंदे पानी में मच्छरों की फौज तैयार हो रही है, वहीं जहरीले जीव जंतुओं ने भी डेरा जमा लिया है। ऐसे हालातों में रहने को विवश स्वास्थ्य अफसरों को संक्रामक बीमारी का खतरा सता रहा है। लोक निर्माण विभाग के आवासों में रहने वाले अफसर कहते हैं कि वे प्रतिमाह विभाग को किराया अदा करते हैं, लेकिन विभागीय अफसरों का ध्यान अनुरक्षण की ओर नहीं है। गंदे पानी की उचित निकासी के लिए नगर पालिका परिषद के स्वास्थ्य निरीक्षक को भी हालातों से अवगत करा दिया गया है, पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

आवागमन को बनाई पत्थरों की पगडंडी
ललितपुर। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को आवासों तथा स्टोर रूम तक पहुंचने के लिए पत्थरों की पगडंडी बनानी पड़ी है। मौजूदा समय में उन्हें इन्हीं से होकर आवागमन करना पड़ रहा है। पत्थरों के हिलने की वजह से कुछ कर्मचारी गिरकर चुटहिल भी हो चुके हैं। इसके अलावा कुछ कर्मचारियों का सामना जहरीले जीव जंतुओं से भी हो चुका है।

दुकानदारों ने बंद की नाली
ललितपुर। सीएमओ कार्यालय की बाउंड्रीवाल के बाहर कतारबद्ध दुकानें बनी हुई हैं। अधिकांश दुकानदारों ने अपनी सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए कै म्पसमें बनी नालियों का पानी अवरुद्ध कर दिया है। इस कारण परिसर में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। स्वास्थ्य अफसरों का कहना है कि तुवन मंदिर चौराहे से बहने वाला गंदा पानी भी सीएमओ कार्यालय परिसर में आकर एकत्रित होता है।

जल भराव की चपेट में आया हैंडपंप
ललितपुर। वार्ड नंबर चार नेहरू नगर में धर्मशाला के आगे जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। यही नहीं, सार्वजनिक हैंडपंप भी इसकी चपेट में आ गया है। विकल्प न होने के कारण लोग इस हैंडपंप के पानी से ही अपनी प्यास बुझा रहे हैं। इसके चलते संक्रामक बीमारियाें के फैलने का खतरा बढ़ गया है।
नेहरू नगर मलिन बस्ती के रूप में पहचाना जाता है। यहां का अभी पूरी तरह विकास नहीं हो सका है। मु. शकील खान मिस्त्री के घर के पास तक पक्की सड़क है, इसके आगे सड़क पर पेबर ब्रिक्स नहीं होने से बारिश में आसपास जल भराव के हालात बन गए हैं। इतना ही नहीं, मुहल्लेवासियों को पेयजल के लिए लगाया गया हैंडपंप भी जल भराव की चपेट में आ गया है। आसपास दूसरा हैंडपंप न होने की वजह से क्षेत्र के लोगों को जलभराव की चपेट में आए हैंडपंप के ही पानी का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। इसकी वजह से संक्रामक रोग फैलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। नेहरू नगर के लोगों ने नगर पालिका अध्यक्ष से समस्या का निदान कराने की मांग की है।




कलश यात्रा के साथ भागवत कथा शुरू
महिलाओं ने सिर पर कलश रख गाए गीत
अमर उजाला ब्यूरो
ललितपुर। विकासखंड बिरधा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डोंगराकला में कलश यात्रा के साथ श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह का शुभारंभ हो गया है। यात्रा में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी की ।
ग्राम डोंगराकलां में राम जानकी मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ हो गया है। इस मौके पर कलश यात्रा निकली। यात्रा ग्राम उमरिया से होकर गाजे बाजे के साथ ग्राम डोंगराकलां में घूमी। इस दौरान महिला सिर पर कलश रखकर मंगल गीत गाती हुई चल रही थी। मंदिर में यात्रा पहुंचने पर श्रीमद् भागवत का वैदिक मंत्रोच्चार से पूजा अर्चना की गई। इसके पश्चात कथा व्यास आदित्यानंद ब्रह्मचारी महाराज ने आरती उतारी। उन्होंने बताया कि कथा अट्ठाइस अगस्त तक सुबह नौ से बारह बजे तक और शाम सात बजे से ग्यारह बजे तक होगी। पच्चीस अगस्त को कृष्ण जन्मोत्सव एवं सत्ताइस अगस्त को रुक्मणि विवाह आयोजित होगा। कथा को संगीतमय बनाने के लिए आरगन पर चंद्रप्रकाश, ढोलक पर खेमचंद व पेड पर दीपक सहयोग कर रहे हैं।

डीएम आवास में गिरा पेड़
ललितपुर। बारिश के साथ तेज हवा से सिविल लाइंस स्थित जिलाधिकारी आवास पर लगा एक पेड़ भरभरा कर गिर गया, जिससे आवास की विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई।
जनपद में बारिश के साथ तेज हवाएं पेड़ों और विद्युत तारों के लिए आफत बन जाती हैं। जगह- जगह पेड़ उखड़कर बिजली के तारों पर गिर जाते हैं, जिसकी वजह से विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो जाती है। बुधवार की सुबह जिलाधिकारी आवास में लगा एक छेवले का पेड़ हवा के कारण भरभराकर गिर गया। गनीमत यह रही कि कोई भी कर्मी उसके आसपास मौजूद नहीं था। आनन- फानन में वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे कर्मचारियों ने काफी मशक्कत के बाद पेड़ को मौके से हटाने में सफलता पाई।

टापू बन गया स्कूल
ललितपुर। निर्माण कार्य में मानकों की अनदेखी आफत बन जाती है। ऐसा ही कुछ प्राथमिक स्कूल सिद्धनपुरा के साथ हुआ। वित्तीय वर्ष 2011-12 में निर्मित स्कूल बरसात में टापू में तब्दील हो गया। बच्चे विद्यालय नहीं जा पा रहे हैं।
कांशीराम शहरी आवासीय योजना के साथ प्राथमिक स्कूल बनाए जाने का भी प्रावधान किया गया था। आईटीआई के पास कालोनी निर्माण के बाद यहां सिद्धनपुरा में एक प्राथमिक स्कूल बनाया गया। नियमों की अनदेखी करके स्कूल का निर्माण गड्ढे में करा दिया गया और जल निकासी की भी व्यवस्था नहीं कराई गई। इस लापरवाही का खामियाजा अब नौनिहालों व शिक्षकों को भुगतना पड़ रहा है। स्कूल परिसर में घुटनों तक पानी भर गया। स्कूल की कक्षाओं तक पहुंचने के लिए नौनिहालों को पानी से होकर जाना पड़ रहा है। इन हालातों में तमाम अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल नहीं भेज रहे हैं।

Spotlight

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper