तालबेहट पीएनबी में 13.60 लाख की चोरी

Lalitpur Updated Wed, 22 Aug 2012 12:00 PM IST
तालबेहट (ललितपुर)। कस्बे के मध्य में स्थित पंजाब नेशनल बैंक में गैस कटर की सहायता से सेंध लगाकर बदमाशों ने तेरह लाख साठ हजार रुपये चुरा लिए। लॉकर तोड़ने में सफलता नहीं मिलने के कारण ग्राहकों के जेवरात व तिजोरी के एक अन्य खाने में रखे दस लाख रुपये सुरक्षित बच गए। मंगलवार की सुबह वारदात की जानकारी मिलने पर यहां हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही झांसी प्रक्षेत्र के डीआईजी व बैंक के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। बदमाशों की गतिविधियां बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गईं हैं। डीआईजी ने दावा किया है कि चोरों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
रविवार और ईद के अवकाश के बाद मंगलवार को अन्य दिनों की तरह सुबह साढ़े छह बजे पंजाब नेशनल बैंक परिसर में रखे घड़ों में पानी भरने आए मुन्ना पुत्र स्व. मोतीलाल और देवी पुत्र थोवन ढीमर ने जैसे ही अंदर प्रवेश किया उन्हें स्ट्रांग रूम का दरवाजा कटा दिखा। इस पर उन दोनों ने तुरंत आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दी। सूचना पर कुछ ही देर में बैंक के अफसर व पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।
बैंक के दक्षिणी भाग में खंडहर है। उस तरफ बनी खिड़की में लगी ग्रिल कटी पड़ी थी। बदमाश इसी खिड़की के रास्ते बैंक में दाखिल हुए। अंदर स्ट्रांग रूम का भारी भरकम दरवाजा गैस कटर से काटा गया था। स्ट्रांग रूम के अंदर रखी तिजोरी को भी काटा गया था। मौके पर गैस सिलेंडर, मोबाइल की बैटरी तथा शराब की बोतलें पड़ी थीं। बैंक अफसरों ने तिजोरी देखने के बाद बताया कि उसमें 23 लाख 60 हजार रुपये रखे थे। इसमें से 13,60,000 रुपये गायब थे, जबकि दस लाख रुपये तिजोरी के अंदर ही दूसरे खाने में पड़े थे। अनुमान है कि बदमाश तिजोरी के जानकार नहीं रहे होंगे, इस कारण यह रुपये सुरक्षित बच गए। उसी कमरे में कुछ लॉकराें को भी काटने का प्रयास किया गया था, लेकिन बदमाशों को सफलता नहीं मिली।
सूचना पाकर बैंक पहुंचे क्षेत्राधिकारी रामबदन सिंह ने तुरंत उच्चाधिकारियों को घटनाक्रम की जानकारी दी। साथ ही बैंक के अफसरों को भी अवगत कराया गया। कुछ देर बाद पुलिस उपमहानिरीक्षक सूर्यनाथ सिंह, ललितपुर के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र प्रताप सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक डी आर सरोज, बैंक के सर्किल ऑफिसर डब्लू आर शर्मा, अग्रणी जिला बैंक अधिकारी जे एस राना, डॉग स्क्वाएड एवं फिं गर प्रिंट एक्सपर्ट की टीमें मौके पर पहुंच गईं। बैंक के असिस्टेंट मैनेजर रमेश बाबू की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ आईपीसी की धारा 497, 380 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
उधर, डीआईजी सूर्यनाथ सिंह ने दावा किया है कि सीसीटीवी कैमरे में पांच शातिरों की तस्वीर कैद हो गई हैं। पुलिस जल्द ही बदमाशों को ढूंढृ निकालेगी।
गौरतलब है कि तकरीबन डेढ़ साल पूर्व झांसी जिले के चिरगांव में सेंट्रल बैंक की शाखा में इसी तरह चोरों ने गैस कटर की सहायता से लॉकर काट कर दर्जनों लोगों के बेशकीमती जेवरात और नकदी भी चोर ले जाने में सफल रहे थे।


जल्द गिरफ्त में होंगे बदमाश: डीआईजी
तालबेहट (ललितपुर)। झांसी मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक सूर्य नाथ सिंह ने पंजाब नेशनल बैंक में चार घंटे से अधिक समय तक रुककर घटनास्थल का निरीक्षण किया। साथ ही सीसीटीवी कैमरे में कैद चोरों की गतिविधियों को देखा। बदमाशों की संख्या पांच थी। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि वारदात का जल्द से जल्द खुलासा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर में हुई अन्य चोरियोें का भी खुलासा किया जायगा। क्षेत्र के दो विद्यालयों में पिछले दिनों हुई चोरियों का माल आरोपी सहित बरामद होने और पुलिस द्वारा मामला दर्ज न किए जाने पर उन्होंने कहा कि चोरियों पर लगाम कसी जाएगी। आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा।


फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट ने लिए नमूने
तालबेहट (ललितपुर)। बैंक में हुई सनसनीखेज चोरी का सुराग लगाने के लिए डॉग स्क्वाएड की टीम के साथ ही फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट की टीम की टीम मौके पर पहुंची। टीम के साथ आया कुत्ता सबसे पहले स्ट्रांग रूम के बाद दक्षिणी भाग पर बनी खिड़की तक गया। इसके बाद बैंक से लगभग सौ मीटर दूर जाकर रुक गया। अनुमान है कि बदमाश यहां से किसी वाहन में सवार होकर भागे होंगे। वहीं, फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ एवं फील्ड यूनिट के विशेषज्ञों ने कई स्थानों से नमूने लिए।

चोरों ने बैंक को बनाया मयखाना
तालबेहट (ललितपुर)। बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद बदमाशों की गतिविधियों को देखने से पता चलता है कि उन्होंने वारदात को अंजाम देने के साथ ही जाम भी छलकाए। चोर बैंक में रखे गैस चूल्हे को जलता छोड़ गए और मौके पर शराब की बोतलें भी छोड़ गए। जिस सफाई से स्ट्रांग रूम के दरवाजे को काटा गया, वह किसी शातिर की ओर किसी इशारा करता है।

सर्किल ऑफिसर ने माना सुरक्षा के इंतजाम कम
तालबेहट (ललितपुर)। पीएनबी के सर्किल ऑफिसर डब्लू आर शर्मा ने स्वीकार किया कि बैंक शाखा में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। उन्होंने अधिकारियाें को बैंक भवन के क्षतिग्रस्त भाग को तुरंत ठीक कराने के निर्देश दिए। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि बैंक में सुरक्षा गार्ड तैनात करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ मानक तय रखे हैं। उनके अनुसार लगातार छुट्टियां होने पर बैंक की सुरक्षा स्थानीय पुलिस से कराई जाती है।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper