दिमागी बुखार से पांच वर्षीय बालिका की मौत

Lalitpur Updated Tue, 14 Aug 2012 12:00 PM IST
ललितपुर। शहरी व ग्रामीण इलाकों में डायरिया, वायरल फीवर के साथ दिमागी बुखार ने भी दस्तक दे दी है। सोमवार को दिमागी बुखार से एक बालिका ने संयुक्त जिला चिकित्सालय में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। बालिका को चंद घंटे पूर्व ही चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था।
विकास खंड बार क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बघौरा निवासी परमू की पांच वर्षीय पुत्री चेतना को कुछ दिन पूर्व बुखार आ गया था। स्थानीय स्तर पर उसने पुत्री का उपचार कराया, लेकिन उसकी हालत ठीक होने के बजाय और अधिक बिगड़ गई। तेज झटकों के साथ बेहोशी आने के बाद परमू ने सोमवार की सुबह आठ बजकर पचास मिनट पर अपनी पुत्री को संयुक्त जिला चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया, जहां मौजूद चिकित्सकों ने बीमारी को दिमागी बुखार मानते हुए उसका उपचार शुरू किया, लेकिन बारह बजकर पांच मिनट पर चेतना ने दम तोड़ दिया। चिकित्सकों के मुताबिक दिमागी बुखार बरसात के मौसम में तेजी से फैलता है। इसका संक्रमण रक्त के साथ दिमाग तक पहुंच जाता है और रक्त की आपूर्ति को बाधित कर देता है, जिससे मरीज को झटके आने लगते हैं और वह बेहोशी की हालत में पहुंच जाता है। चिंताजनक बात यह है कि यह रोग एक - दूसरे में फैल सकता है। जिले के ग्रामीण इलाकों में मुख्यत: दिमागी मलेरिया, इंसेफ्लाइटिस व मेनिंगजाइटिस के मामले आते हैं। तीनों रोगों में खासबात यह है कि रोगी के आसपास के दूसरे लोगों को भी प्रभावित कर सकते हैं। संयुक्त जिला चिकित्सालय के पूर्व बाल रोग विशेषज्ञ व संयुक्त निदेशक डा. हरेंद्र सिंह चौहान बताते हैं कि दिमागी बुखार से ग्रसित रोगियों को दूसरोें के संपर्क से दूर रखना चाहिए तथा इसके लक्षण देखते ही उनका समुचित उपचार कराना चाहिए।

अस्पतालों में डायरिया व बुखार के मरीजों की भरमार
मौसम के उतार-चढ़ाव के चलते जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में डायरिया एवं वायरल फीवर जमकर कहर बरपा रहा है। पिछले दो दिनों में संयुक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती किए गए मरीजों में लगभग आधे रोगी इन्हीं बीमारियों से ग्रसित पाए गए।
उमस भरी गर्मी के बाद पिछले दिनों से लगातार हो रही बारिश से समूचा जिला पानी से सराबोर हो गया है। शहरी व ग्रामीण इलाकों में स्थित नदी, नाले उबल रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर समुचित सफाई न होने की वजह से कूड़े से बजबजाती नालियों का कचरा सड़कों पर बह रहा है। इससे भारी संख्या में उत्पन्न हो रहे मच्छरों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बीच-बीच में निकलने वाली चिलचिलाती धूप मौसम में उमस पैदा कर रही है। शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए दवा के छिड़काव के नाम पर महज रस्म अदायगी हो रही है। इसके अलावा कई क्षेत्रों में जल संस्थान से गंदे पानी की आपूर्ति के मामले सामने आ रहे हैं। इन हालातों में उल्टी-दस्त एवं वायरल फीवर के मामलों में जबरदस्त वृद्धि हो रही है। सरकारी एवं निजी चिकित्सालय ऐसे रोगियों से अटे पड़े हैं। सोमवार की दोपहर पौने दो बजे तक संयुक्त चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती 23 मरीजों में से दस रोगी इन्हीं बीमारियों से ग्रसित पाए गए। रविवार को इस अवधि में भर्ती किए गए अट्ठाइस में से बारह रोगी डायरिया व बुखार से ग्रसित थे। इसके अलावा इन्हीं बीमारियों से ग्रसित अनेक मरीज वार्डों में उपचार करा रहे हैं। उल्टी-दस्त एवं वायरल फीवर के मरीज शहरी क्षेत्र के मुहल्ला खिरकापुरा, नेहरूनगर, सिविल लाइंस, रैदासपुरा, आजादपुरा, नदीपुरा आदि इलाके के हैं। निकटवर्ती ग्राम करगन, सैदपुर, भरत पुरा मर्रौली, दैलवारा, सलैया, खितवांस, पाली, कल्यानपुरा, रजवारा, पनारी आदि इलाकों के मरीज भी संयुक्त जिला चिकित्सालय में उपचार करा रहे हैं।

इनका कहना है
संयुक्त जिला चिकित्सालय में डायरिया, वायरल फीवर व अन्य प्रकार के बुखार के इलाज के लिए दवाइयां उपलब्ध हैं। अस्पताल आने वाले मरीजों का समुचित उपचार कराया जा रहा है।
डा. आरके सक्सेना
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, संयुक्त जिला चिकित्सालय
--
शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए संक्रामक रोग नियंत्रण टीम गठित की गई है, जो समस्याग्रस्त इलाकों में लगातार भ्रमण कर रोगियों के उपचार का प्रबंध कर रही है।
डा. आरसी निरंजन
मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ललितपुर

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper