विश्व की अनूठी योजना है मनरेगा

Lalitpur Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
ललितपुर। महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना विश्व की अनूठी योजनाओं में से एक है, इससे हजारों गरीबों के पेट की आग बुझ रही है। इंदिरा आवास योजना जहां गरीबों के घर का सपना पूरी कर रही है तो वहीं स्वर्णजयंती स्वरोजगार योजना गरीब की आर्थिक स्थिति में बदलाव ला रही है। विकास भवन में नवागंतुक मुख्य विकास अधिकारी कृष्णचंद्र स्वर्णकार ने पत्रकार वार्ता के दौरान उक्त योजनाओं के संचालन में पारदर्शिता को अपनी पहली प्राथमिकता बताया।
उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों और काम करने वालों के लिए महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना वरदान है। इससे हजारों लोगों को काम के साथ- साथ रोटी मिल रही है इसलिए मनरेगा का पारदर्शी ढंग से क्रियान्वयन कराया जाएगा। स्वर्णजयंती स्वरोजगार योजना गरीब को व्यवसायी बनाता है लेकिन अक्सर ग्रामीण ज्यादा दिनों तक स्वरोजगार से जुड़े नहीं रह पाते, जिसकी मुख्य वजह बनाई गई चीजों का बाजार न होना है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अब बाजार की मांग को देखते हुए ग्रामीणों को इस योजना के तहत स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा ताकि बनाए गए माल को अच्छे दामों पर बेचा जा सके। इस दिशा में तेजी के साथ काम किया जाएगा। इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत सिर्फ गरीबों को ही आवास मुहैया कराए जाएंगे। विकास विभाग की उक्त योजनाओं पर प्रकाश डालने के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इनका पारदर्शी ढंग से क्रियान्वयन जरूरी है ताकि गरीबों को उनका हक मिल सके। वह ऐसा करके रहेंगे। इस दौरान जिला विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी के साथ नवागंतुक पीडी डीआरडीए सुरेश चंद्र मिश्र भी मौजूद रहे।



प्राविधिक सहायक के घर चोरी
सैदपुर / ललितपुर। कस्बा मड़ावरा स्थित कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक के सरकारी आवास में बीती रात एक चोर ने जेवरात व नकदी पर हाथ साफ कर दिया। गृहस्वामी ने आरोपी को पहचान लिया है। उसने मड़ावरा पुलिस को नामजद सूचना दी है।
कृषि विभाग में प्राविधिक सहायक पद पर कार्यरत हाकिम सिंह मड़ावरा कस्बे में सरकारी आवास में रहते हैं। उनकी पत्नी अन्य परिजनों सहित मायके गई हुई थीं। सोमवार की रात खाना खाने के बाद हाकिम सिंह अपने कमरे में जाकर सो गए। रात्रि करीब बारह बजे वह लघुशंका के लिए उठे तो दूसरे कमरे के दरवाजे खुले दिखाई दिए। अंदर जाकर देखा तो एक युवक कमरे में अलमारी से चोरी कर रहा था। हाकिम सिंह ने उसे पकड़ने का प्रयास किया तो आरोपी उसे धक्का देते हुए भाग गया। इसके बाद गृहस्वामी ने मड़ावरा पुलिस को घटना की सूचना दी। हाकिम सिंह का कहना है कि कस्बा निवासी चोर उसकी अलमारी में रखे बीस हजार रुपये व लाखों के जेवरात चुरा ले गया है। पत्नी के आने पर चोरी गए जेवरात की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।

महिला को सांप ने काटा
पाली / ललितपुर। पाली अंतर्गत ग्राम रसोई निवासी महिला को जहरीले सांप ने काट लिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। परिजन अस्पताल में उपचार कराने के बजाय झाड़फूक कराने के लिए उसे रतनगढ़ स्थित देवी मंदिर ले गए हैं।
ग्राम रसोई निवासी कौमबाई (45) पत्नी कैलाश यादव अपनी पुत्री की ससुराल खुरई जाने के लिए घर से निकली थी। मूसलाधार बारिश के चलते बालाबेहट स्थित नदी में उफान होने की वजह से वह रास्ते में ग्राम कछियाहार स्थित रिश्तेदार के घर ठहर गई। रात्रि में करीब बारह बजे उसे सोते समय जहरीले सांप ने दंश मार दिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। परिजनों ने पहले स्थानीय स्तर पर उसकी झाड़ फूंक कराई, जहां हालत में सुधार न होने पर उसे लेकर रतनगढ़ स्थित देवी मंदिर चले गए।


तहसील दिवस में मिला न्याय
ललितपुर। मकान पर अवैध कब्जा की शिकायत लेकर लंबे समय से भटक रही महिला को तहसील दिवस से न्याय मिल गया। पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों ने उसके घर को अवैध कब्जा से मुक्त करा दिया।
मुहल्ला छत्रसालपुरा निवासी सोनू जैन एवं उसकी मां मकान पर किराएदार के अवैध कब्जा की समस्या को लेकर काफी समय से भटक रहे थे। भुक्तभोगियों का आरोप था कि एक महिला उसके मकान पर अवैध कब्जा करना चाहती है, जिसके चलते मकान में गुंडे बुलाकर उन्हें परेशान किया जा रहा है, लेकिन उसकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। मंगलवार को दोनों ने तहसील दिवस पहुंचकर पुन: कार्रवाई की गुहार लगाई, जिसे गंभीरता से लेते हुए एसडीएम सदर जीएल शुक्ल ने अवैध कब्जा खाली कराने के लिए नायब तहसीलदार अवधेश निगम, महिला थानाध्यक्ष रचना राजपूत, चौकी सदर इंचार्ज सुभाष यादव को मौके पर भेजा। काफी मशक्कत के बाद मकान को कब्जा मुक्त करा दिया गया।

Spotlight

Most Read

National

तीन करोड़ वाले टेबल के चक्कर में फंसा AIIMS, प्रधानमंत्री मोदी से शिकायत

आरोप है कि निविदा में दी गई शर्तों को केवल यूके की कंपनी ही पूरा कर सकती है। इस कंपनी ने टेबल की कीमत तीन करोड़ रुपये तय की है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

झांसी में हारे हुए प्रत्याशी ने नवनिर्वाचित पार्षद को मारी गोली

झांसी में नवनिर्वाचित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सोनी को गोली मार दी गई। गोली हारने वाले निर्दलिय प्रत्याशी मोहित चौहान ने मारी है। बता दें गोली जीते हुए प्रत्याशी अनिल सोनी के सिर से छूते हुए निकली। फिलहाल अनिल सोनी की हालत स्थिर बनी हुई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper