विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रेड जोन घोषित इलाकों में 60 हजार घरों के लोग चार दिन रहेंगे कैद, अघोषित कर्फ्यू जैसा होगा माहौल

कानपुर में रेड जोन घोषित क्षेत्रों के करीब 60 हजार घरों के लोग चार दिन तक घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें जब तक एक-एक घर में पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करा लेतीं इन इलाकों में अघोषित कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

ललितपुर

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

जनता के स्वास्थ्य के प्रति सजग पुलिस खुद भी है सतर्क

ललितपुर। जनपद में आम जनता की सेवा में अपना फर्ज निभा रहे पुलिस कर्मचारी दूसरों के स्वास्थ्य के साथ खुद भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हैं। सामाजिक दूरी के साथ मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे हैं। यही नहीं, जरूरतमंदो को भी खाद्य सामग्री और भोजन भी पहुंचाने का काम कर रहे हैं।
आमतौर पर पुलिस की छवि से लोगों के दिमाग में अलग तरह की तस्वीर बनती है, लेकिन कोरोना वायरस के संकट के समय में पुलिस भी अपनी जिम्मेदारी निभा रही है। पुलिस कर्मचारी अपने और अपनों से ज्यादा आम जनता के स्वास्थ्य के प्रति अपना फर्ज निभा रहे हैं। समय मिलने पर अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रख रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान जगह- जगह ड्यूटी में दूसरों को सामाजिक दूरी बनाकर रखने के साथ ही एलान करके लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं। पुलिस कर्मचारी खुद भी चाहे थाना कोतवाली, पुलिस कार्यालय या पुलिस चौकी में ड्यूटी के दौरान मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग भी कर रहे हैं।
वह मास्क लगाकर एक - दूसरे से दूरी बनाए रखकर भी काम कर रहे हैं। गल्ला मंडी में भी पुलिस कर्मचारी ड्यूटी के दौरान खुद भी दूरी बनाकर मंडी पहुंचने वाले व्यापारियों और खरीदारों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने की सलाह दे रहे हैं तथा सख्ती से पालन करा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग जब भ्रमण को निकले तो अपने साथ गाड़ी में जरूरतमंदों की जरूरत के हिसाब से खाद्य सामग्री साथ ले गए और रास्ते में एक असहाय वृद्ध को देखा तो अपनी गाड़ी रुकवाकर उसका हाल जाना और दाल - चावल आदि सामान मुहैया कराया। शनिवार को नाराहट थानाध्यक्ष आनंद पांडेय ने भी अमझराघाटी पहुंचकर असहायों को भोजन वितरण कराया। छोटे - छोटे बच्चों को बुलाकर उन्हें भी खाने का सामान दिया।
लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस कर्मचारी सामाजिक दूरी का ध्यान रखकर खुद भी सजगता के साथ अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं और भ्रमण के दौरान लोगों से गली - मोहल्लों व मुख्य सड़कों पर लगातार माइक से एलान कराकर लॉकडाउन का पालन कर घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है। मंडी या फिर अन्य ऐसे स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाकर ही खरीदारी कराई जा रही है। लोगों से अपील भी की है कि कोरोना वायरस को लेकर लोग सजग रहें। व्हाट्सएप, फेसबुक या अन्य माध्यमों से अफवाह न फैलाएं। अब तक अफवाह फैलाने पर तीन मामलों में एफआईआर कराई गई है।
- संजय कुमार शुक्ला, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक।
... और पढ़ें

आज घर की लाइटें बंद कर जलाए दीपक

ललितपुर। आज पांच अप्रैल को रात नौ बजे, 9 मिनट के लिए घर की सभी लाइटें बंद करके दरवाजे या बालकनी पर खड़े होकर मोमबत्ती, दीपक, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा जाए और एक जगह एकत्रित न हो। हमें मिलकर कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, उसे हमारी एकता की ताकत के प्रकाश का परिचय कराना है। जिला विद्यालय निरीक्षक रामशंकर ने यह अपील प्रधानमंत्री के आह्वान पर लोगों से की है।
इस समय समूची दुनियां में वैश्विक महामारी कारोना-19 का कहर जारी है। लाखों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसका इलाज या टीका अब तक खोजा नहीं जा सका है, ऐसे में सिर्फ सावधानी बरतते हुए ही इससे बचा जा सकता है।
प्रधानमंत्री द्वारा घोषित किए गए 21 दिन के लॉकडाउन में पूरा सहयोग करना हम सभी का दायित्व है। अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। यदि दूध, सब्जी आदि लेने जाना भी है तो मुंह पर मास्क एवं दस्ताने का उपयोग अवश्य करें। बाहर से जब घर में प्रवेश करें तो हाथ-पैर धोना न भूलें, सतर्कता बरतें। छात्र/छात्राओं से कहा गया है कि घर बैठकर ऑनलाइन क्लासेज से पढ़ाई करें। घर पर ही क्रिएटिव आइडियाज निकालकर कुछ क्रिएटिव एक्टिीविटीज करते रहे और अभिभावक भी अपने बच्चों को पूरा सहयोग करें।
घर पर रहते हुये हर एक घंटे में अपने हाथों को 20 सेकेंड तक अवश्य धौएं और लगातार गरम पानी पीते रहें। पांच अप्रैल को रात नौ बजे, नौ मिनट के लिए घर की सभी लाइटें बंद करके, दरवाजे या बालकनी पर खड़े होकर मोमबत्ती, दीपक, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं।
... और पढ़ें

व्यापार मंडल ने पीएम की अपील का किया समर्थन

ललितपुर जिला उद्योग व्यापार मंडल ने प्रधानमंत्री की उस अपील का समर्थन किया है। जिसमें पांच अप्रैल रात्रि नौ बजे, सिर्फ नौ मिनट के लिए अपने घरों की सारी लाइटें बंद कर दीपक, मोमबत्ती और मोबाइल का फ्लैश टॉर्च उपयोग करके मकान के बाहर या ऊपर बालकनी में खड़े होने के लिए कहा है।
जिला उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष सुरेश बड़ेरा ने इस कार्य में व्यापारियों से शत-प्रतिशत सहभागिता निभाने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन की तरह व्यापार मंडल ने शनिवार को भी 300 भोजन के पैकेट मोहल्ला तालाबपुरा, कुमरयाना, पुरानी बजरिया में वितरित करवाए। इस दौरान प्रदेश मंत्री मनीष सड़ैया, प्रदीप सतरवांस, शैलेंद्र सिंघई, सिद्धेश्वर जमौरया, कमेलश सराफ, मनीष, अभिषेक समैया, अब्बू सिघई, संजय मोदी, हेमंत चौरसिया, अरविंद सिंघई, राजेश माहेश्वरी, संजीव खरे, जिनेंद्र पंसारी, सौरव, अजय सोनी, राजी व पुष्पेंद्र आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

हार्वेस्टर की चिंगारी से खेत में लगी आग

जाखलौन। थाना जाखलौन के ग्राम ऐरा में हार्वेस्टर से निकली चिंगारी से खेत की खड़ी फसल में आग लग गई। खेत में काम कर रहे किसानों के चिल्लाने और आसपास के खेतों में आग लगने की आशंका से गांव के किसानों ने एकजुट होकर आग को बुझाने का प्रयास किया। बाद में पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग बुझाई।
किसानों की फसलें पककर तैयार हैं। लॉकडाउन के कारण मजदूरों और हार्वेस्टरों की कमी के कारण किसानों को फसल काटने में असुविधा हो रही है। ग्राम ऐरा में किसान जीवन कुर्मी का खेत मेनरोड पर है। रविवार को वह अपने खेत पर हार्वेस्टिंग करा रहा था। अचानक हार्वेस्टर से निकली आग की चिंगारी से हार्वेस्टर सहित खड़ी फसल ने आग पकड़ ली। जब तक लोग कुछ समझ पाते, तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। लोगों के चिल्लाने पर गांव वाले आग बुझाने को दौड़ पड़े। ग्रामीणों ने हरे पेड़ की डालियों और पानी से आग बुझाने का प्रयास किया, परंतु आग की लपटें इतनी तेज थी कि ग्रामीण आग पर काबू नहीं पा सके। इसके बाद मामले की जानकारी उप जिलाधिकारी सदर गजल भारद्वाज को दूरभाष पर दी गई। उन्होंने अग्निशमन दस्ते को मौके पर भेजा और आग पर काबू पा लिया गया। आग से लगभग तीन एकड़ की फसल नष्ट हो गई।
... और पढ़ें
ऐरा में खेत में खड़ी फसल में लगी आग ऐरा में खेत में खड़ी फसल में लगी आग

वृद्ध का शव कुएं में मिला, हत्या की आशंका

जखौरा। थाना जखौरा अंतर्गत ग्राम बरौदा स्वामी में एक ग्रामीण शनिवार को घर से खेत पर जाने के लिए निकला, लेकिन लापता हो गया। रविवार को उसका शव एक कुएं में पत्थर से बंधा पड़ा मिला। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है।
ग्राम बरौदास्वामी निवासी भगोला (70) पुत्र करिया बरार शनिवार को दिन में करीब तीन बजे अपने घर से खेत पर जाने की कहकर निकला था, लेकिन जब देर रात तक वह नहीं पहुंचा तो परिजनों को चिंता हुई और उन्होंने उसकी खोजबीन की। जब परिजन खेत पर पहुंचे तो खेत पर बने कुएं के पास जूता व लाठी पड़े दिखाई दिए। इस पर परिजनों को शंका हुई तो सूचना थाना जखौरा पुलिस को दी। सूचना पाकर थानाध्यक्ष अवध नारायण पांडे अपने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बिडियन स्थित खेत पर बने हुए कुएं में शव को देखा। कड़ी मशक्कत के वाद रविवार की सुबह शव को बाहर निकाला जा सका। शव के गले में सफेद रंग की तोलिया से पत्थर बंधा हुआ था और शरीर पर चोटों के निशान थे, जिसे देख परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि जिस कुएं में शव मिला है, उसी के पास वाली जमीन पर विवाद चल रहा है। उसका मुकदमा भी विचाराधीन है।
सूचना पर मौके पर पहुंचे सीओ तालबेहट देवेंद्र सिंह ने भी मामले की जानकारी लोगों से ली। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मौके पर एसआई दिलीप यादव, शिवराम सिंह, इंद्रपाल सिंह तोमर, विनोद शर्मा, राहुल चौधरी, शिवशंकर सेंगर, मोहित कुमार मौजूद रहे।
... और पढ़ें

लॉक डाउन पालन कराने में सख्ती दिखा रहे सेक्टर मजिस्ट्रेट

ललितपुर। शहर के विभिन्न वार्डों में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट इन दिनों लॉकडाउन का पालन कराने में पसीना बहा रहे हैं। वह लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सख्ती बरत रहे हैं।
वार्ड एक सिद्दनपुरा में बुढ़बार रोड पर स्थित आसरा आवास कॉलोनी में रहने वालों को परियोजना अधिकारी डूडा/सेक्टर मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक प्रधानमंत्री द्वारा दिए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन करें। कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए एक-दूसरे के साथ नहीं बैठे और अपने हाथों को समय-समय पर साबुन व सेनेटाइजर से साफ करते रहे। मुंह पर मास्क जरूर लगाएं। दिन भर अपने घरों में रहें व जुकाम, खांसी व सांस लेने में कोई दिक्कत हो तो तत्काल जिला चिकित्सालय में उपचार हेतु जांच कराएं। वह आने-जाने वाले राहगीरों व वाहन चालकों से पूछताछ कर उन्हें घरों में रहने व लॉकडाउन का पालन करने को कह रहे हैं। उधर, वार्ड नंबर 26 में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी केएन त्रिपाठी ने दुपहिया वाहन चालकों से पूछताछ की और उनसे घरों में रहने का आग्रह किया। उन्होंने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज के सामने पुलिस बल के साथ चेकिंग की। इस दौरान कई दुपहिया वाहन चालकों को रोका गया। उन्हें बताया गया कि जिला प्रशासन ने दुपहिया वाहन पर रोक लगा रखी है।
... और पढ़ें

दो घरों में दर्जनों लोग होने की सूचना पर दौड़ी पुलिस

दो घरों में दर्जनों लोग होने की सूचना पर दौड़ी पुलिस
पुलिस ने दी किराएदारों को दी हिदायत
अलग-अलग सोशल डिस्टेंस बनाकर रहें
संवाद न्यूूज एजेंसी
ललितपुर। कोरोना वायरस बीमारी को लेकर जारी लॉकडाउन के दौरान शहर के एक मोहल्ला में दो मकानों में दर्जनों बाहरी लोगों के एक साथ रहने की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की। दो मकानों में दर्जनों लोग एक साथ पाए गए। जानकारी की तो पता चला कि वह करीब छह महीने से यहां रह रहे हैं और एक कंपनी में काम करते हैं।
कोतवाली पुलिस को सूचना मिली कि मोहल्ला लक्ष्मीपुरा में दो मकानों में कई बाहरी लोग एक साथ रह रहे हैं। इसकी सूचना पर पुलिस ने मोहल्ले में जाकर मकान की पड़ताल की तो एक मकान में करीब 48 लोग और एक मकान में 40 लोग किराए से कमरों में रहते पाए गए, जो यहां करीब छह से आठ महीने पूर्व से किराए से रह रहे हैं।
वह शाम के समय एक साथ मकान में खाना खाते थे। हालांकि, इसके बाद वह अलग-अलग अपने कमरों चले जाते थे। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर भवन स्वामियों को बुलाकर मकानों में रह रहे लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस बनाकर अलग-अलग रहने की सलाह दी और कोई भी जानकारी छिपाने पर सख्त हिदायत दी। पुलिस ने रविवार की सुबह पहुंचकर दोनों मकानों की चेकिंग की, हालांकि इस समय लोगों को अलग-अलग अपने कमरों में पाया गया। पुलिस ने लोगों से सख्त हिदायत दी है कि न तो भोजन के लिए ही एकत्रित होना है और न ही कोई आयोजन में एक साथ बैठना है, जब तक लॉकडाउन चल रहा है।
... और पढ़ें

बेफिक्र रहें, कोरोना के कोई लक्षण नहीं

तालबेहट। एक युवक को मोहल्ले के लोगों की शिकायत पर पकड़कर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया गया। इसको लेकर दिन भर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा, लेकिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया है कि युवक में कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। इसलिए घबराए नहीं।
नगर के मोहल्ला सरफयाना निवासी एक युवक वर्षों से अपने मामा के यहां रह रहा है। फरवरी के अंतिम सप्ताह में वह बाहर गया था। शनिवार को वापस लौट आया। इस पर मोहल्ले के लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम, प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार वर्मा, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी पंकज कुमार सिंह युवक के घर पर पहुंचे। उन्होंने मोहल्ले के लोगों एवं युवक की बात का सुना और बाद में युवक अपने साथ सीएचसी परीक्षण को ले आए।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में युवक के जमात से आने पर चिकित्सकों ने जांच करने में ना- नुकर दिखाई, जिसके बाद उसे परीक्षण के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया गया। हांलाकि, युवक ने बताया कि उसका परीक्षण हो चुका है, परंतु मोहल्ले के लोगों के सामने वह अपने परीक्षण का कोई प्रपत्र नहीं दिखा सका।
युवक 27 फरवरी से जिले में है। उसकी जांच की जा चुकी है। उसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। इसलिए बेफिक्र रहें। घबराने की कोई बात नहीं है।
- डॉ. प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी
... और पढ़ें

दो सौ आठ लोगों की कराई गई थर्मल स्क्रीनिंग

ललितपुर। बुंदेलखंड विकास सेना द्वारा चलाए जा रहे अभियान में हरीश कपूर टीटू के नेतृत्व में देश के कर्मवीर योद्धाओं (पुलिस) को चाय व नाश्ता कराया जा रहा है। रविवार को गल्लामंडी, इलाइट चौराहा, जेल चौराहा, पानी की टंकी, सदर कांटा, घंटाघर, सावरकर चौक, आजाद चौक, मवेशी बाजार, नेहरू महाविद्यालय, तालाबपुरा, तुवन चौराहा, शहर कोतवाली, महिला थाना, कलक्ट्रेट चौराहा, वर्णी चौराहा, स्टेशन, नेहरू नगर चौकी, चंडीमंदिर होते हुए डैम चौकी आदि सभी जगह चाय व नाश्ता कराया गया, साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग की गई। वहीं, शहर में सब्जी लगाने वालों की भी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इस तरह लगभग 208 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें भगत सिंह राठौर, राजकुमार कुशवाहा, प्रदीप पंडित, अमान साहू, मुन्ना त्यागी, पंकज बिरधा उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

ग्राम प्रधान पति ने की छेड़छाड़, किशोरी ने आग लगाई

तालबेहट। कोतवाली तालबेहट अंतर्गत एक ग्राम प्रधान के पति ने नाबालिग से छेड़छाड़ कर दी। इससे क्षुब्ध होकर किशोरी ने आग लगा ली, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई। पुलिस ने पॉक्सो एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया और आरोपी पति व पत्नी को गिरफ्तार कर लिया।
विकासखंड जखौरा के अंतर्गत एक ग्राम में निवास करने वाली पीड़िता के पिता ने बताया कि शनिवार की शाम करीब सात बजे मेरी पुत्री आरोपी के घर गई थी। जहां उसने मेरी पुत्री को पकड़ लिया। इस पर वह चिल्लाई तो आरोपी की पत्नी मौके पर आ गई। उसने मेरी पुत्री को छुड़वाया। इसके बाद दोनों ने पुत्री से कहा कि यह बात अपने घर पर किसी को नहीं बताना। पुत्री ने बात परिजनों को बताने की कह दी। इस पर दोनों ने पुत्री को धमकाते हुए कहा कि तुम्हें और तुम्हारे पिता को मार कर फिकवा देंगे। इसके बाद पुत्री ने आरोपी के मकान के पीछे चबूतरे पर मिट्टी का तेल डाल कर आग लगा ली।
इसकी सूचना आरोपी के पुत्र ने उसको घर आकर दी। इसके बाद वह मौके पर गया। वहां मेरी पुत्री बुरी तरह जली हुई थी। उसके ऊपर कंबल पड़ा था। इसके बाद आरोपी अपनी गाड़ी से उसे जिला चिकित्सालय ले गया, जहां से मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर कर दिया गया। झांसी में मेरी पुत्री को होश आने पर उसने मुझे और डॉक्टरों को पूरी घटना बताई। पीड़िता के पिता तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी अशोक यादव और उसकी पत्नी ग्राम प्रधान रचना के खिलाफ पॉक्सो एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं, आरोपी अशोक यादव का कहना है कि राजनीतिक विरोध के चलते मामले को बेवजह तूल दिया जा रहा है।
... और पढ़ें

बैंकों के गलती से 7151 किसानों को नहीं मिल सका खरीफ फसल का बीमा क्लेम

ललितपुर। केंद्र सरकार ने भले ही किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से नष्ट होने वाली फसलों के नुुकसान की भरपाई के लिए योजना चलाई हो, लेकिन उनके नुमांइदे ही योजनाओं को पलीता लगा रहे हैं। ऐसी ही स्थिति जिले के 7151 किसानों की है, जिनका बैंकों ने फसल बीमा का प्रीमियम तो काट लिया, लेकिन डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है। इससे अब इन्हें बीमा क्लेम नहीं मिल पा रहा है।
केंद्र सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं से नष्ट हुई फसलों से होने वाले नुकसान से राहत देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। इसमें किसानों को अपनी फसलों के दस्तावेज व डाटा के साथ प्रीमियम राशि देनी होती है। राशि प्राप्त करने के बाद बीमा कपंनी के कर्मचारी किसान का डाटा पोर्टल पर अपलोड करते हैं। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड के ऋणी किसानों की फसलों के बीमा की प्रीमियम राशि बैंक द्वारा स्वयं ही काट ली जाती है। इसका डाटा भी बैंकों द्वारा ही फसल बीमा पोर्टल पर अपलोड करना होता है।
लेकिन, कुछ कर्मचारी उदासीनता के चलते योजनाओं को पलीता लगा रहे हैं। इससे किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसी ही स्थिति जिले में बीमा क्लेम की बनी हुई है। यहां पर बीते वर्ष 2019 में जिले के लगभग डेढ़ लाख किसान ऋणी थे। इनकी खरीफ की फसल का बीमा प्रीमियम बैंकों ने काट लिया था। लेकिन, इनमें से 7151 किसानों का डाटा बैंक कर्मचारियों ने उदासीनता के चलते अपलोड नहीं किया। इसके बाद प्रधानमंत्री किसान बीमा का पोर्टल बंद हो गया और इन किसानों का बीमा क्लेम अटक गया। विभागीय कर्मचारियों ने पत्राचार किए, लेकिन पोर्टल नहीं खुल सका है। इससे अब इन किसानों को खरीफ 2019 की फसल का बीमा क्लेम नहीं मिल पाया है।
---------
फसल बीमा कंपनी के पोर्टल पर जिन किसानों का डाटा अपलोड नहीं हुआ है। उनमें अधिकांश किसान या तो घर छोड़कर बाहर रह रहे हैं, या फिर उनकी मृत्यु हो चुकी है।
- एस के श्रीवास्तव, एलडीएम
... और पढ़ें

पॉलीथिन का इस्तेमाल धड़ल्ले से

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन चल रहा है, लेकिन इसकी आड़ में पॉलीथिन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। भोजन सामग्री बांटी जा रही हो या फिर ग्राहक सब्जी खरीदने जा रहे हों, हर जगह पॉलीथिन आसानी ने मिल जा रही है। प्रदेश सरकार ने पॉलीथिन के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। समय- समय पर नगर पालिका द्वारा अभियान चलाकर पॉलीथिन बेचने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाया जाता है, उनके यहां से पॉलीथिन जब्त कर ली जाती है। उन्हें चेतावनी दी जाती है कि पॉलीथिन न बेचें, लेकिन इसका कोई असर नजर नहीं आ रहा है। जहां देखो सब्जी, दूध और फल वाले दुकानदार पॉलीथिन का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। किराना स्टोर संचालक भी पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us