चरस, स्मैक के कारोबार का भंडाफोड़

Lakhimpur Updated Wed, 26 Dec 2012 05:30 AM IST
तीन गिरफ्तार, सरगना पुलिस को देखकर बाइक, बक्सिया छोड़कर हुआ फरार
अपने ऐशो आराम के लिए तबाह कर रहे थे युवा पीढ़ी
लखीमपुर खीरी। शहर की युवा पीढ़ी को नशे का आदी बना बर्बाद करने तथा उससे होने वाली काली कमाई से ऐशो आराम की जिंदगी गुजारने वाले चरस और स्मैक के कारोबारियों का पुलिस ने मंगलवार को भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस ने छापा मारकर इससे जुड़े तीन कारोबारियों को तो धर दबोचा लेकिन मुख्य आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने गिरफ्तार तीनों आरोपियों का चालान भेजने के साथ इसके सरगना की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस की इस कार्रवाई से स्मैक और चरस का कारोबार करने वाले लोगों में हड़कंप है।
शहर में स्मैक और चरस का कारोबार तेजी से फल फूल रहा है। मुनाफे के लिए शहर और पड़ोसी जिले के कई लोग इस गोरखधंधे में शामिल हैं। स्मैक और चरस का प्रयोग करने से शहर के तमाम युवा जहां इस नशे के आदी होकर तबाह और बर्बाद हो रहे हैं वहीं बाल अपराधियों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है।
कोतवाल नरेंद्र सिंह राणा ने बताया कि एसपी दलवीर सिंह यादव के निर्देशन में उन्होंने शहर में इस कारोबार के भंडाफोड़ के लिए मुखबिरों का जाल बिछाया। कोतवाल के मुताबिक एक सूचना के आधार पर कोतवाली पुलिस की टीम ने विकास भवन के निकट सोमवार को देर शाम छापा मार इस कारोबार में लिप्त तीन युवकों को धर दबोचा। उनके कब्जे से करीब 250 ग्राम चरस व 21 पुड़िया स्मैक भी पुलिस ने बरामद की। पकड़े गए युवकों ने अपना नाम सरफराज, मानू दोनों निवासी महराजनगर थाना कोतवाली सदर तथा कन्हैया निवासी पिपरिया थाना कोतवाली सदर बताया। पकड़े गए युवकों से पुलिस ने जब पूछताछ की तो उन्होंने अपने गिरोह के सरगना का नाम कमल गुप्ता, निवासी महोली, जिला सीतापुर बताया। कोतवाल के मुताबिक पुलिस टीम जब कमल गुप्ता के करीब पहुंची तो अपनी बाइक और एक लकड़ी की गुल्लक छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने इस गुल्लक से 26 हजार रुपये तथा थोड़ी चरस, एक छोटा तराजू और कुछ पुड़िया मिलीं। पुलिस ने गिरफ्तार तीनों आरोपियों को उनके कब्जे से बरामद स्मैक और चरस के साथ चालान भेज दिया है तथा फरार सरगना की सरगर्मी से तलाश शुरू कर दी है।
00000
उम्र कैद से दंडित हैं गिरोह के दो सदस्य
पुलिस ने शहर में चरस व स्मैक का धंधा करने वाले जिस चार सदस्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है उसमे पकड़े गए अभियुक्तों में से दो तथा फरार गिरोह का सरगना शातिर अपराधी बताए जाते हैं। कोतवाल के मुताबिक पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए गिरोह के सरगना कमल गुप्ता पर महोली थाने में हत्या, हत्या प्रयास सहित 14 संगीन मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा पकड़े गए तीन आरोपियों में से सरफराज पर भी हत्या और हत्या प्रयास के चार मुकदमे दर्ज बताए गए हैं। मानू भी पहले कुछ अपराधी मामलों में जेल जा चुका है। यही नहीं सरफराज जिले के एक आला अफसर के चालक का भाई बताया जाता है। कोतवाल ने बताया कि सरगना कमल गुप्ता व सरफराज हत्या के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा से दंडित किए जा चुके हैं तथा दोनों अपील जमानत पर छूटे हुए हैं।
00000
30 से 50 हजार रुपये तक का रोज करते थे कारोबार
चरस और स्मैक का धंधा करने वाले पकड़े गए तीनों आरोपियों से आज सीओ धौरहरा एसपी द्विवेदी ने करीब दो घंटे तक कड़ी पूछताछ की। पूछताछ में गिरोह के सदस्यों ने तमाम बातों का खुलासा करने के साथ पुलिस को यह भी बताया कि चार सदस्यों वाला इनका यह गिरोह प्रतिदिन करीब 30-40 हजार रुपये का कारोबार कर लेता था।
00000
तिलहर और फरीदपुर नशे की मंडी!
नशे का कारोबार करने वाले पकड़े गए तीनों युवकों ने पुलिस को यह भी बताया कि वह लोग शाहजहांपुर जिले के कस्बा तिलहर तथा बरेली जिले के कस्बा फरीदपुर से चरस व स्मैक खरीद कर लाने के बाद यहां बेचा करते थे। प्रदेश के कई और जिलों में भी इन स्थानों से नशीले पदार्थ की सप्लाई होती है।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper