'My Result Plus

कड़ाके की सर्दी से अस्तव्यस्त हुआ जनजीवन

Lakhimpur Updated Wed, 26 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
बढ़ा शीतलहर का प्रकोप, चलीं सर्द हवाएं, जनजीवन रहा अस्तव्यस्त
सिटी रिपोर्टर
लखीमपुर खीरी। पिछले एक सप्ताह से जिले में जारी शीतलहर का प्रकोप मंगलवार को और ज्यादा बढ़ गया। मौसम का आज सबसे ठंडा दिन रहा। समूचा जिला पूरे दिन कोहरे की सुरमई चादर से ढका रहा। आसमान से ओस की जगह नन्ही बूंदों की फुहारें धरती को भिगोती रहीं। मंद गति से चलती सर्द हवाओं के कारण मौसम में ठंड और ज्यादा बढ़ गई। इसके चलते आज भी जनजीवन बुरी तरह अस्तव्यस्त रहा।
पूरे तराई इलाके में एक सप्ताह से शीत लहर का प्रकोप जारी है। हर दिन तापमान में लगातार गिरावट आती जा रही है। मंगलवार को तापमान एकाएक लुढ़क कर न्यूनतम 04 डिग्री सेल्सियस पर आ गया जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह तापमान इस सीजन में अब तक के रिकार्ड किए गए तापमान में सबसे कम है।
सोमवार की रात में ही कोहरा घना हो गया। रात भर घना कोहरा पड़ने के बाद शहर की सुबह भी सुरमई कोहरे में लिपटी रही। आज कोहरे के साथ नन्ही-नन्ही बूंदों की फुहार पड़ती रही। सुबह पूरी धरती ओस से भीगी नजर आई। दिन भर सूरज के दर्शन न होने और ठंडी हवाएं चलने के कारण लोगों की कंपकंपी छूट गई। गलन इतनी ज्यादा थी कि लोगोें को काम करने तक में दिक्कत हुई।
ठंड के कारण बाजार अपने निर्धारित समय से देर से खुले। दिन में भी बाजार में सन्नाटा छाया रहा। जिनको जरूरी काम था वही बाहर निकले। घरों में लोगों ने हीटर के सहारे और बाहर अलाव ताप कर ठंड से बचाव किया। दिन भर लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। गर्म कपड़ों की बिक्री आज भी खूब हुई। सबसे ज्यादा भीड़भाड़ फुटपाथ पटरी पर गर्म कपड़े बेचने वाली दुकानों पर दिखी।
नगर पालिका ने शहर के करीब एक दर्जन सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था शुरू की है इससे लोगों को कु छ राहत मिली है लेकिन जिला प्रशासन की ओर से न तो कहीं अलाव जलाए गए हैं और न ही गरीबों को कंबंल आदि बांटने की व्यवस्था की गई है। ऐसे में बाहर से यहां मजदूरी के लिए आने वाले और खानाबदोश लोगों के अलावा बस व ट्रेन यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।
पलियाकलां। तहसील क्षेत्र में मौसम ने अंगड़ाई लेकर कंपकपी और बढ़ा दी है। भगवान सूर्य की एक झलक पाने को यहां के लोग तरसते रहे। तो वहीं प्रशासन ने अभी तक अलाव नहीं जलवाए हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। ठंड के चलते बाजार में भी सन्नाटा छाया रहा। कई लोगों ने बढ़ी ठंड के चलते अपने पालतू पशुओं को भी गर्म कपड़े पहनाने शुरू कर दिए हैं।
गोला गोकर्णनाथ। कई दिनों से कोहरा छाया रहने और धूप न निकलने के कारण ठंड से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बाजार में दुकानों पर सन्नाटा रहा। लोग घरों में दुबके रहे या अलाव तापने में मशगूल रहे।
ममरी। सूर्य देवता के तीन चार दिनों से दर्शन न होने से मवेशी और प्रौढ़ लोग थर-थर कांप रहे हैं। शीत लहर के चलते बाजारोें में सन्नाटा है। जलौनी लकड़ी के अभाव में लोग गन्ने पताई जलाकर ठंड से निजात पा रहे हैं। किसानों का कहना है कि कोहरे शीतलहर का रबी की फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।
0000
कोहरे में ट्रेनें लेट
मैलानी। कोहरे और धुंध से सर्दी बढ़ने के साथ ही ट्रेनें भी देर सवेर चल रही हैं जिससे यात्री परेशान हैं।
बरेली ऐशबाग आगराफोर्ट एक्सप्रेस, कासगंज ऐशबाग रूहेलखंड एक्सप्रेस, ऐशबाग-बरेली आगरा फोर्ट एक्सप्रेस सहित कई पैसेंजर ट्रेनें घंटों देरी से आयीं।
00000
सीमित गति से चलेंगी ट्रेनें
मैलानी। कोहरे को देखते हुए रेल प्रशासन ने सुरक्षा एवं संरक्षा की दृष्टि से एहतियातन ट्रेनों की रफ्तार सीमित कर दी है। रेल सूत्रों ने बताया कि कोहरा होने पर चालकों को ब्लाक सेक्शन में अधिकतम 45 और यार्ड में अधिकतम 15 किमी प्रति घंटा की गति से ट्रेनोें के संचालन के निर्देश दिए गए हैं।
00000000
स्कूल 30 तक बंद
लखीमपुर खीरी। जिले में कड़ाके की ठंड तथा शीतलहर के प्रकोप के चलते डीएम मनीष चौहान ने कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालयों को 26 से 30 दिसंबर 2012 तक बंद करने के आदेश दिए हैं। इससे बच्चों को ठंड में राहत मिलेगी। आदेश का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।
बीएसए डॉ.अचल मिश्रा ने बताया कि इस आदेश के तहत जिले के कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। बेसिक शिक्षा के अलावा माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई, आईसीएससी बोर्ड पर समान रूप से आदेश प्रभावी होगा। आदेश का उल्लंघन करने वाले संचालकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नजर रखें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Bihar

शत्रुघ्न सिन्हा ने यशवंत सिन्हा के भाजपा छोड़ने के बाद उड़ी अफवाहों पर कही ये बड़ी बात

मशहूर अभिनेता शत्रुघन सिन्हा ने यशवंत सिन्हा के भाजपा छोड़ने के बाद उड़ी अफवाहों पर बयान दिया है।

21 अप्रैल 2018

Related Videos

सांडों की खूनी जंग के बीच आया मासूम और फिर...

लखीमपुर-खीरी के ग्रामीण इलाकों में सांड़ों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दो सांड़ की लड़ाई में एक आठ साल के बच्चों को गंभीर चोट आई हैं। वहीं इलाकाई लोगों का आरोप है कि प्रशासन भी कोई सुध नहीं ले रहा है।

16 मार्च 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen