धूमधाम से मनाया श्रीराम-सीता विवाहोत्सव

Lakhimpur Updated Sat, 22 Dec 2012 05:31 AM IST
लखीमपुर खीरी। श्रीरंग पंचमी के मौके पर पुराने ठाकुरद्वारा में श्रीराम विवाह धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर रामजानकी मंदिर, गोपेश्वर नाथ महादेव को फूलों व बिजली झालरों से सजाकर प्रभु की भव्य आरती की गई तथा श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया।
श्री ठाकुरद्वारा पक्का तालाब खीरी टाउन में मुख्य व्यवस्थापक राम गोपाल शेखर ने बताया कि प्रभु का विवाह पूरे श्रद्धा व उल्लास से भक्तों ने मनाया। भक्तों ने सुंदरकांड का संगीतमय पाठ किया तथा भंडारे में भगवान का भोग प्रसाद ग्रहण किया।
इस अवसर पर प्रभु के जीवन व विवाह प्रसंग पर आधारित एक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता मानस मर्मज्ञ वयोवृद्ध रामचंद्र त्रिवेदी व संचालन राजकुमार त्रिवेदी ने किया। गोष्ठी में विवाह के क्षणों को शास्त्रोचित व मानस प्रसंगानुसार प्रस्तुत करते हुए उमाशंकर अग्निहोत्री ने इस विवाह को ब्रह्मांड का सर्वोत्तम विवाह बताया।
गोष्ठी में कृष्ण गोपाल शेखर ने भजन सुनाया। मेजर यज्ञदत्त मिश्र ने रामचंद्र जी व सीता माता के वैवाहिक जीवन को हिंदू समाज के लिए आदर्श बताया। कहा कि इसका अनुसरण कर समाज सभी बुराइयों से बच सकता है। गोष्ठी में डॉ. देशबंधु पांडे व मंदिर के पुजारी कुबेरनाथ तिवारी ने विचार रखे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018