पूरा जिला शीतलहर की चपेट में

Lakhimpur Updated Sat, 22 Dec 2012 05:31 AM IST
दिन में भी लोगों ने अलाव जलाकर ठंड से किया बचाव
स्कूलों में बच्चों की काफी कम रही उपस्थिति
लखीमपुर खीरी। मंद-मंद चलती बर्फीली हवाएं, आसमान में छाई धुंध और बादलों की ओट में सूरज छिप जाने के कारण शुक्रवार को एक बार फिर शीत लहर ने दस्तक दी।
शुक्रवार सुबह से ही आसमान में धुंध छाई रही। दोपहर में कुछ देर के लिए सूरज निकला जरूर लेकिन उसमें गर्मी नहीं दिखी। गुरुवार को शाम से सर्द हवाओं का चलना शुरू हो गया था। इससे ठंड बढ़ गई।
ठंडी हवाएं चलने और सूरज न निकलने के कारण पारा और नीचे चला गया। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 05 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले सप्ताह में शीत लहर का प्रकोप और ज्यादा बढ़ सकता है। फिलहाल शुक्रवार को भीषण शीतलहर के चलते जनजीवन बुरी तरह अस्तव्यस्त रहा।
ठंड बढ़ जाने के कारण शुक्रवार को स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति काफी कम रही। सड़कों पर लोगों को दिन में भी अलाव तापते देखा गया। दिन भर लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। लोगों ने ठंड के कारण बच्चों को घर से नहीं निकलने दिया। बाजार में भी दिन भर चहल-पहल कम ही रही। फुटपाथ पटरी पर गर्म कपड़ों की लगी दुकानों पर आज कुछ ज्यादा ही भीड़ भाड़ दिखाई दी।
दिसंबर माह की 17 तारीख तक तो मौसम साफ रहा। धूप भी ठीक-ठाक रहने से सर्दी का प्रकोप शुरू नहीं हुआ लेकिन 17 दिसंबर को अचानक बर्फीली हवाएं चलने लगी, रात में घना कोहरा भी पड़ा। हवाओं का चलना 18 दिसंबर को भी जारी रहा। सुबह कोहरा पड़ा और दिनभर धूप न निकलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया। अगले दिन कड़ी धूप निकली और मौसम सामान्य हो गया।
गुरुवार को एक बार फिर मौसम ने करवट बदली और अचानक ठंड बढ़ गई। रात में सर्द हवाएं चलने से पारा गिरता चला गया। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 05 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शुक्रवार को भी पारा अपनी जगह पर टिका रहा। दिनभर धूप न निकलने से लोगों को पूरे दिन गर्म कपड़ों में लिपटे रहना पड़ा।
अब तक जिला प्रशासन या नगर पालिका की ओर से शहर में अलाव जलाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इसके चलते गांवों से शहर में मजदूरी करने के आने वाले मजदूरों, रिक्शा, ठेलिया चालकों को परेशानी उठानी पड़ी। खाली समय में कूड़ा और कागज इकट्ठा कर वे जगह-जगह अलाव जलाकर आग तापते देखे गए। उधर एसडीएम सदर ने कहा कि जल्दी ही सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था की जाएगी।
ममरी। क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप बढ़ने से जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। दुपहिया वाहनों की गति मध्यम पड़ गई है। ठंड का सर्वाधिक प्रभाव प्रौढ़ लोगों, मवेशियों पर पड़ा है। कोहरा छाये रहने से सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं।
मैलानी। शीत लहर और कोहरे के प्रकोप से सर्दी ने जोर पकड़ लिया है। कड़ाके की सर्दी और कोहरे से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। सर्दी ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। दिनचर्या देर से शुरू होने के साथ ही शाम होते ही बाजारों में सन्नाटा छा जाता है।
तिकुनियां। कड़ाके की ठंड के बावजूद तहसील प्रशासन की ओर से अब तक अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। इस कारण लोगों को परेशानी हो रही है। एसडीएम रक्षपाल सिंह यादव ने बताया कि बार्डर इलाके के सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था तत्काल शुरू किए जाने को क्षेत्र के लेखपालों को आदेश दे दिया गया है।
00000
इस सप्ताह कुछ इस तरह रहा पारे का उतार-चढ़ाव
तापमान डिग्री सेल्सियस में
तारीख अधिकतम न्यूनतम
15 दिसंबर 2012 25 12
16 दिसंबर 2102 25 12
17 दिसंबर 2012 26 11
18 दिसंबर 2012 26 06
19 दिसंबर 2012 23 08
20 दिसंबर 2012 21 05
21 दिसंबर 2012 20 05

Spotlight

Most Read

National

'पद्मावत' के विरोध में मल्टीप्लेक्स के टिकट काउंटर में लगाई आग

रात करीब पौने दस बजे चार-पांच युवक जिन्होंने अपने चेहरे ढक रखे थे, मॉल में आए और टिकट काउंटर के पास पहुंच कर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper