दिन भर चलीं बर्फीली हवाएं

Lakhimpur Updated Wed, 19 Dec 2012 05:31 AM IST
पारा लुढ़का, जनजीवन हुआ अस्तव्यस्त
लखीमपुर खीरी। सर्द और बर्फीली हवाओं के चलते मंगलवार को मौसम में एकाएक ठंड बढ़ गई है। आसमान में दिनभर धुंध छाई रही और ठंडी हवाएं चलती रहीं। लोगों को गर्म कपड़ों में लिपट कर बाहर निकलना पड़ा। न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 06 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
मौसम ने मंगलवार को अचानक करवट बदली। रात से ही बर्फीली हवाओं का चलना शुरू हो गया। सुबह भी सर्द हवाएं चलने का सिलसिला जारी रहा। सुबह सूरज के दर्शन भी नहीं हुए। करीब दस बजे कमजोर सी धूप लिए सूरज चमका तो जरूर लेकिन उसमें कोई तपिश नहीं थी। आसमान में छाई धुंध में सूरज अपनी रोशनी नहीं बिखेर सका। धूप न निकलने से सर्दी और ज्यादा बढ़ गई।
मंगलवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। दिन में ठंडी हवाएं चलने से लोगों को रोज से ज्यादा गर्म कपड़े पहनने पड़े। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी रोज की अपेक्षा काफी कम रही। कई जगह लोगों को अलाव जलाकर आग तापते देखा गया। इसके साथ ही बाजार में गर्म कपड़ों की खरीददारी करने वाले लोगों की आज बाजार में काफी भीड़ रही।
फुटपाथ पटरी पर लगी गर्म कपड़ों की दुकानों पर मंगलवार को जैकेट, स्वेटर और गर्म कैप खूब बिके। गरीबों के साथ मध्यमवर्गीय लोगों ने ठंड से बचाव के लिए यहां से कपड़े खरीदे। मजदूरों और रिक्शा चालकों को इस ठंड में काफी दिक्कत उठानी पड़ीं।
00000
सरकारी स्तर पर नहीं जले अलाव
ठंड बढ़ने के बावजूद न तो जिला प्रशासन ने और न ही नगर पालिका ने अभी तक शहर में कहीं भी अलाव जलाने की व्यवस्था की है। इससे रिक्शा ठेलिया चालकों और गांवों से शहर आकर मजदूरी करने वाले लोगों को इस शीत लहरी में ठंड से जूझना पड़ा।
00000
जल्दी ही सार्वजनिक स्थलों पर जलेंगे अलाव
मंगलवार को ही शीतलहर शुरू हुई है। जिला प्रशासन की ओर से जल्दी ही शहर के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की ब्यवस्था और गरीबों को कंबल बांटने की व्यवस्था की जाएगी।
-राजेंद्र प्रसाद यादव, एसडीएम सदर, लखीमपुर खीरी।
0000000
0000000
छाया कोहरा, गायब धूप
मंगलवार को बदले मौसम से कंपकंपा उठे लोग
धूप निकलने तक आग सेंकते रहे ग्रामीण
बिजुआ। मंगलवार को अचानक ठंड ने सबको हिला दिया, आसमान में छिपे सूरज के निकलने की आस में लोग आग की लपटों के आसपास और गर्म कपड़ों में सिमटे नजर आए।
दिसंबर के आधा बीत जाने के बाद आखिरकार जाड़े ने रंग दिखाने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार को दिन की शुरुआत कोहरे से हुई। लोग सूरज निकलने की आस में अपने घरों में गर्म लिहाफ में लिपटे रहे, वहीं रोजमर्रा के काम पर निकलने वाले मजदूर इस मौसम से बेपरवाह रोजी-रोटी की तलाश में निकल लिए। तराई के इलाके में सर्दी की अच्छी शुरुआत नवंबर के आखिर से मानी जाती है, लेकिन अब तक रोजाना निकल रही तेज धूप के चलते जाड़े का एहसास नहीं हो रहा था।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper