कृषि विश्वविद्यालय का परिसर खुलेगा

Lakhimpur Updated Mon, 17 Dec 2012 05:31 AM IST
नवीन परिसर के लिए ढाई सौ करोड़ की मंजूरी
बांकेगंज। आखिर किसानों की मुहिम रंग लाई। लंबे अरसे से चली आ रही कृषि विश्वविद्यालय की मांग भले ही पूरी न हो पाई हो लेकिन यहां कृषि विश्वविद्यालय के नवीन परिसर की स्थापना का रास्ता प्रशस्त हो गया है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसके लिए 200 हैक्टेयर भूमि और दो सौ पचास करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। कृषि विश्वविद्यालय परिसर की स्थापना जमनाबाद फार्म में होगी। इसके लिए जल्दी ही औपचारिक कार्रवाई शुरू हो जाएगी।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व सांसद रविप्रकाश वर्मा ने जिले के किसानों को यह खुशखबरी दी है। उन्होंने गोला तहसील स्थित जमनाबाद फार्म में जल्द ही चंद्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय के नवीन परिसर की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने बताया इसके लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दो सौ हेक्टेयर भूमि और दो सौ पचास करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इसकी विधिवत घोषणा गोला कृषक समाज इंटर कॉलेज में आयोजित कृषि मेले में की जाएगी।
कृषि विश्वविद्यालय के नवीन परिसर की स्थापना से जिला खीरी सहित पास पड़ोस के शाहजहंापुर, पीलीभीत, सीतापुर, बरेली, बहराइच, हरदोई आदि के निवासी भी लाभान्वित होंगे। जिला खीरी के लोग जमनाबाद फार्म की लगभग दो हजार सात सौ एकड़ सरकारी भूमि पर कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग करते चले आ रहे थे।
चुनाव के समय तकरीबन हर दल ने इस भूमि पर विश्वविद्यालय स्थापना के वादे किए। चुनाव के बाद किए गए वादे हवा में तैरते रह गए। इस बार विधानसभा चुनाव में सपा के पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा ने सरकार बनने पर इसकी स्थापना की घोषणा की थी।
00000
यह है जमनाबाद फार्म की भौगोलिक स्थिति
गोला और लखीमपुर तहसील के दो हजार सात सौ एकड़ में फैले जमनाबाद फार्म के दोनों किनारों में खीरी ब्रंाच नहर बहती हैं। फार्म के नजदीक हरे-भरे जंगल भी हैं। आबादी से कोसों दूर शांत वातावरण में स्थित यह फार्म एक शांत शैक्षिक माहौल प्रदान करेगा। इसमें उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद स्थित है।
00000
खुश हैं जिले के किसान
क्षेत्रीय प्रगतिशील किसान प्रेम बिहारी लाल सिन्हा, धीरेंद्र मौर्य, राजीव सिन्हा और इरफान अली का कहना है कि कृषि विश्वविद्यालय के नवीन परिसर की स्थापना से केवल इस जिले के किसान और व्यापारी ही नहीं वरन आस-पास के दस जिलों केे लोगों को इसका फायदा मिलेगा। यहां कृषि विश्वविद्यालय के नवीन परिसर की स्थापना से जिले में खाद्य प्रसंस्करण और बायोटेक उत्पादन का एक नया अध्याय शुरू होगा।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper