अशिक्षा बनी हत्या का कारण

Lakhimpur Updated Mon, 10 Dec 2012 05:30 AM IST
खेल में अक्सर झगड़ते मजदूरों के बच्चे
किशोर के हत्यारोपी भी हैं अशिक्षित
मोहम्मदी। नगर के मुहल्ला शुक्लापुर के एक भाग में गरीब और मजदूर तबके के लोगों की संख्या अधिक है। यहां के बच्चे स्कूल नहीं जाते, बल्कि अपना अधिकतम समय खेलों में ही बिताते हैं। अशिक्षा ही इस मुहल्ले के बच्चों को अभिशाप बन गई। चौदह वर्षीय सिमरान की हत्या का कारण भी अशिक्षा को ही माना जा रहा है।
शुक्लापुर के लोगों ने बताया कि मजदूरों के बच्चे या तो मजदूरी करते हैं या पूरा दिन खेल में बिताते हैं। गिल्ली डंडा, पतंग, कंचा आदि खेलने के साथ ही मुहल्ले में क्रि केट मैच आदि भी होते रहते हैं। अक्सर, झगड़े भी होते रहते हैं। रविवार को जहां एक ओर इसी मुहल्ले के लड़के क्रिकेट खेल रहे थे, तो वहीं रजीउल्ला का 14 वर्षीय पुत्र सिमरान वहां खेल देखने पहुंच गया। जो लड़के क्रिकेट खेल रहे थे, उनमें भी अधिकतर अशिक्षित थे। सिमरान (मृतक) के दो और भाई हैं। सबसे बड़ा भाई अफजल भी पढ़ा लिखा नहीं है। इसलिए पास में ही दिहाड़ी पर मजदूरी कर रहा था। वहीं, सबसे छोटा छह वर्षीय शहनवाज भी पढ़ने नहीं जाता है। खुद पिता (रजीउल्ला) भी पढ़ा लिखा नहीं है। 2
सिमरान की हत्या से स्तब्ध हैं लोग
नहीं हो रहा यकीन, परिवार में कोहराम
अमर उजाला नेटवर्क
मोहम्मदी। नगर के मुहल्ला शुक्लापुर में हुई सिमरान की हत्या से मुहल्लेवासी स्तब्ध हैं। किसी को घटना पर जल्दी विश्वास नहीं हो रहा है। उधर, घटना के बाद मृतक किशोर के परिवार में कोहराम मचा हुआ है। पुत्र वियोग में मां-बाप का रो-रोकर बुरा हाल है। आसपास के लोग और महिलाएं घर पहुंचकर रोते बिलखते परिवार वालों को सांत्वना दे रहे हैं।
शुक्लापुर निवासी रजीउल्ला के तीन पुत्र थे। जिनमें चौदह वर्षीय सिमरान (मृतक) दूसरे नंबर का था। वह पुत्रों में तेज स्वभाव का था। सोचा था कि कुछ साल बाद सिमरान बड़ा होकर परिवार का खेवनहार बनेगा, लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था। अब उसे न्याय भी ऊपर वाला ही देगा। पुत्र वियोग में मृतक की मां अर्धविक्षिप्त हो गई है। भाई-बहनों का हाल भी बुरा है।
0000
दर्शकों ने हल्के में ली घटना
मोहम्मदी। क्रिकेट मैच के दौरान दर्शक किशोर को पीटने की घटना दर्शकों ने हल्के में ली। लोगों का कहना था मुहल्ले के बच्चे खेलते समय अक्सर झगड़ते रहते थे। यह नहीं पता था कि इतनी बड़ी घटना हो जाएगी। बच्चों के बीच कहासुनी समझकर कोई बचाने के लिए मौके पर नहीं पहुंचा।

Spotlight

Most Read

National

'पद्मावत' के विरोध में मल्टीप्लेक्स के टिकट काउंटर में लगाई आग

रात करीब पौने दस बजे चार-पांच युवक जिन्होंने अपने चेहरे ढक रखे थे, मॉल में आए और टिकट काउंटर के पास पहुंच कर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper