मानवाधिकार उल्लंघन में घिरी पुलिस

Lakhimpur Updated Mon, 10 Dec 2012 05:30 AM IST
सिटी रिपोर्टर
लखीमपुर खीरी। जिले की पुलिस पर जब-तब मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लगते हैं। जिसके चलते ‘खाकी’ को सिर्फ इसी जिले में ही नहीं, बल्कि देश भर में शर्मसार होना पड़ा। रस्सी को सांप बनाने में महारथ हासिल करने वाली पुलिस पर कभी पत्रकारों पर झूठे मुकदमे लादने के आरोप लगे, तो कभी थाने के भीतर किशोरी से बलात्कार करने और युवा व्यापारी की पीट-पीटकर हत्या करने के। इस जिले में महिला को निर्वस्त्र घुमाने और अविवाहित पुरुषों की नसबंदी जैसे मानवाधिकार उल्लंघन के मामले भी सुर्खियां बन चुके हैं। पेश है राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर विशेष रिपोर्ट।
0000
इन मामलों में खाकी हुई शर्मशार

सोनम हत्याकांड
निघासन थाना परिसर में 10 जून 2011 को पड़ोस में रहने वाले मजदूरी पेशा इंतजाम अली की 14 वर्षीय पुत्री के साथ थाने में बलात्कार की कोशिश हुई, फिर हत्या कर दी गई। पहले पुलिस इस मामले में मेडिकल रिपोर्ट से लेकर सबकुछ मैनेज करने का प्रयास किया। मामले के तूल पकड़ा तो प्रदेश सरकार को सीबीआई से जांच कराने की संस्तुति करनी पड़ी। कई पुलिस कर्मी जेल जा चुके हैं। सीबीआई की जांच अभी जारी है।
00000
थाने में युवक की हत्या
निघासन थाने के सोनम हत्याकांड के कुछ माह बाद ही थाने की ढखेरवा पुलिस चौकी इंचार्ज और अन्य पुलिस कर्मियों पर युवा व्यापारी रंजीत को दुकान से पकड़कर चौकी ले जाने और उसकी हत्या करने के बाद शव चौकी के ही एक कमरे में लटका देने का आरोप लगा। दारोगा समेत कई कर्मियों को जेल जाना पड़ा।
00000
महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया
मानवाधिकार उल्लंघन की सबसे बड़ी घटना ईसानगर थाना क्षेत्र के एक ग्राम में घटी। एक युवती को भगाने में सहयोग करने के शक मात्र में एक ग्रामीण की पत्नी को पूरे गांव में निर्वस्त्र कर घुमाया गया।
00000
अविवाहितों की कराई नसबंदी
वर्ष 2004 में जिला प्रशासन द्वारा नसबंदी केस देने वालों को शस्त्र लाइसेंस में प्राथमिकता देने संबंधी जारी किए गए एक फरमान के चलते भीरा थाना क्षेत्र में कुछ लोगों ने स्थानीय पुलिस से मिलकर दो मजदूर युवकों पप्पू और जगदीश को बुलाकर जबरिया नसबंदी करा दी।
0000
पत्रकारों पर भी जुल्म
जिले के इतिहास में उत्पीड़न का सबसे बड़ा मामला पत्रकार समीउद्दीन ‘नीलू’ का रहा। बेबाक खबरों के प्रकाशन से क्षुब्ध तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ने नीलू को पहले धमकाया। इसके बाद भी जब खबरों का प्रकाशन बंद नहीं हुआ तो 9 फरवरी 2005 की रात 10.30 बजे कार्यालय से घर जाते समय एसओजी टीम से अगवा कर पहले हत्या की कोशिश की। असफल रहने पर तस्करी के फर्जी मुकदमे में जेल भेज दिया।
0000
गर्भवती महिला को जेल में डाला
वर्ष 2009 मैलानी थाना क्षेत्र के ग्राम सुरजनपुर में एक वारंट तामील कराने के नाम पर कुछ पुलिस वाले वहां के प्रतिष्ठित परिवार मास्टर हरंगी सिंह के घर में घुस गए। महिलाओं से अभद्रता करने लगे। विरोध में ग्रामीणों ने पुलिस वालों को पकड़ कर उच्चाधिकारियों को मौके पर बुलवाया।
0000
मुठभेड़ पर उठ चुके सवाल
मोहम्मदी थाना क्षेत्र के ग्राम साहबगंज ग्रंट निवासी संजय सांसिया नामक युवक को सीतापुर जिले की एसओजी टीम ने यहां ओयल के निकट एक मुठभेड़ में मारने का दावा किया। पुलिस ने घटना के दिन तो उसे शातिर बदमाश बताया था पर बाद में उसका कोई खास आपराधिक इतिहास नहीं मिल सका। घटना के दिन से ही परिवार वाले उसे फर्जी मुठभेड़ में मार गिराने की बात कह रहे थे। बाद में पूरी एसओजी टीम के खिलाफ हत्या का मुकदमा भी दर्ज हुआ। वर्ष 2008 की इस घटना में अब तक किसी आरोपी पुलिस कर्मी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।
इसके अलावा गोला थाना क्षेत्र हफीजपुर निवासी राकेश (30) विकलांग को वन कर्मियों ने अदावत के चलते 28 अगस्त 2011 को फर्जी मुठभेड़ में लकड़कट्टा बताकर गोली से उड़ा दिया। इस मामले में मृतक के परिवार वालों ने आरोपी वन कर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई पर उनमें से अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper