जेसीबी गुर्राई तो लाल हुए व्यापारी

Lakhimpur Updated Sat, 08 Dec 2012 05:30 AM IST
पहले दिन दो किलोमीटर सड़क मुक्त कराई अतिक्रमण से
शेड और बोर्ड हटाने पर अफसरों-व्यापारियों में नोकझोंक
सिटी रिपोर्टर
लखीमपुर खीरी। नगर पालिका को अतिक्रमण हटाओ अभियान के पहले ही दिन व्यापारियों का भारी विरोध झेलना पड़ा। सुबह जब पालिका की जेसीबी ने अवैध अतिक्रमण को ढहाना शुरू किया तो व्यापारी एकजुट होकर इसका विरोध करने लगे। व्यापारियों की मांग थी कि दुकानों के ऊपर बने शेड न गिराए जाएं और पक्के अतिक्रमण को हटाने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाए। तमाम विरोधों के बावजूद दिनभर में करीब दो किलोमीटर रोड को अतिक्रमण से मुक्त करा दिया गया।
नगर पालिका का अतिक्रमण हटाओ अभियान पहले दिन हीरालाल धर्मशाला चौराहे से शुरू हुआ। जैसे ही चौराहे पर स्थित एक चाय और एक मिठाई की दुकान के ऊपर लगा शेड गिराया गया। व्यापारी इकट्ठा होकर वहां पहुंच गए और अभियान का विरोध करने लगे। व्यापारियों का कहना था कि सड़क का अतिक्रमण हटाया जाए, दुकानों के ऊपर लगे शेड न हटाए जाएं।
इस बात को लेकर काफी देर तक नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी मृत्युंजय यादव और तहसीलदार राम कुमार की व्यापारियों के साथ तीखी नोकझोंक होती रही। इससे करीब दो घंटे तक अभियान ठप रहा। बाद में ईओ ने व्यापारियों को एक सप्ताह के अंदर अवैध रूप से किए गए पक्के निर्माण और दुकानों के ऊपर पड़े शेड हटाने का निर्देश दिए। विरोध के बावजूद नगर पालिका का अतिक्रमण हटाओ अभियान दिन भर जारी रहा लेकिन व्यापारियों के विरोध के कारण नरमी दिखाई पड़ी।
अतिक्रमण हटाओ अभियान के पहले दिन कुछ ही शेड गिराए जा सके अलबत्ता फुटपाथ से पटरी दुकानदारों को पूरी तरह हटा दिया गया। सड़क किनारे लगी होर्डिंग भी हटा दी गईं। नगर पालिका अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव की होर्डिंग भी इस अभियान में नहीं बच सकी। इनके अलावा अन्य राजनैतिक दलों और विभिन्न कंपनियों की होर्डिंग भी हटा दी गईं।
अतिक्रमण हटाओ अभियान पहले दिन हीरालाल धर्मशाला चौराहे से मेन रोड, कचहरी रोड होते हुए शाहपुरा कोठी चौराहे तक चला। कलक्ट्रेट के आस पास भी अतिमक्रमण हटाया गया। फुटपाथ पटरी पर खोखे रख कर अपना व्यवसाय करने वाले लोगों के खोखे तथा सड़क किनारे भट्ठियां बनाकर चाय बेचने वालों की भट्ठियां भी जेसीबी मशीन से तोड़ दी गईं।
00000
बड़ों को राहत, छोटों की शामत
अतिक्रमण हटाओ अभियान का सबसे ज्यादा असर फुटपाथ पटरी दुकानदारों पर पड़ा। उनके खोखे और फड़ पर लगा सामान हटा दिया गया। इससे उनका रोजगार बंद हो गया और अगले कई दिनों के लिए उनके सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। अभियान की शुरुआत भी लक्ष्मी मिष्ठान भंडार और अनंत जलपान गृह से हुई। यह दोनों बेहद छोटे दुकानदार हैं। उधर बड़े व्यापारियों के विरोध के चलते उनके दुकानों पर पड़े शेड को बख्श दिया गया। इसको लेकर फुटपाथ पटरी दुकानदारों में रोष है।
000000
तीन दिन बंद रहेगा अभियान
ईओ मृत्युंजय यादव ने बताया कि अतिक्रमण हटाओ अभियान छुट्टियों के चलते तीन दिन बंद रहने के बाद 11 दिसंबर से फिर शुरू होगा। 11 दिसंबर को हीरा लाल धर्मशाला चौराहे से बसस्टेशन रोड, गांधी विद्यालय चौराहे और अस्पताल रोड से कचहरी गेट तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। उन्होेंने कहा कि इस बीच लोग स्वत: ही अपना अतिक्रमण हटा लें।
0000
‘ईमानदारी से चलाएं अभियान’
फुटपाथ पटरी दुकानदार समिति की बैठक रामनवमी मंदिर में हुई। बैठक में अध्यक्ष बृजेश पटवा ने अधिशासी अधिकारी से अनुरोध किया कि अभियान पूरी ईमानदारी से चलाया जाए। उन्होेंने कहा कि अतिक्रमण हटाओ अभियान में हमेशा फुटपाथ पटरी दुकानदारों का ही उत्पीड़न होता है। अधिशासी अधिकारी ने पूरी ईमानदारी से अभियान चलाने का आश्वासन दिया। बैठक में श्यामू महेंद्र, ओरी लाल, आशीष, रहमान, दिशांत, रमेश, अनिल आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper