एक दूजे के हुए रहमत और अफसाना

Lakhimpur Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
पुलिस के हस्तक्षेप पर हुआ निकाह
घराती ही बने बाराती
अमर उजाला नेटवर्क
धौरहरा/खीरी। पुलिस के हस्तक्षेप सेआखिर अफसाना और रहमत एक दूजे के हो गए। दोनों ने रामनगर लहबड़ी में निकाह किया।
गौरतलब है कि दहेज में मोटरसाइकिल न मिलने के कारण रमहत के परिवार वालों ने निकाह से इंकार कर दिया था। थाने में पहुंची शिकायत पर पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। दूल्हा निकाह करने के लिए रामनगर लहबड़ी पहुंचा, लेकिन उसके साथ कोई बाराती नहीं था। अफसाना के घर वाले और रामनगर लहबड़ी के कुछ लोगों ने बाराती और घराती दोनों की भूमिका निभाई।
इस प्रकरण में एसएसआई रामसिंह पंवार की भूमिका महत्वपूर्ण रही। अगर, उनका हस्तक्षेप न होता तो दहेज के लिए एक शादी टूट जाती और भविष्य में लोगों को गलत नजीर बनती। दरअसल, इस मामले में लड़की वालों की शिकायत को एसएसआई ने गंभीरता से लिया और थाने में ही दोनों पक्षों को बैठाकर समझाया। पुलिस के सामाजिक कार्य से लोग प्रभावित दिखे। यहां पंचायत में ही बिना दहेज की शादी को दोनों पक्षों को हामी भरनी पड़ी और एक नई नजीर पेश हुई।
2
कन्या पक्ष के विरुद्ध दी तहरीर
नियत तिथि पर विवाह न करने का आरोप
गोला गोकर्णनाथ। नगर के मुहल्ला कुम्हारन टोला निवासी एक युवक ने तयशुदा तिथि पर विवाह न किए जाने पर कन्या पक्ष के विरुद्ध कोतवाली में तहरीर दी है। जबकि वधू पक्ष का कहना है कि वर पक्ष के लगन वापस किए जाने के कारण ही विवाह की तिथि खारिज कर दी गई।
पुलिस को दी गई तहरीर में शिव भगवान वर्मा के पुत्र श्रीकांत ने कहा है कि उनका विवाह थाना हैदराबाद के देवरिया गांव निवासी बृजकिशोर की बेटी के साथ तय हुआ था। शादी की तिथि चार दिसंबर तय हुई थी आरोप है कि बृज किशोर और उनके रिश्तेदारों ने अनावश्यक विवाद पैदाकर तीन नवंबर को बिरादरी के बीच लिखित समझौता किया। चार दिसंबर को नगर के बाईपास मार्ग स्थित साईं मैरिज हाल में विवाह सम्पन्न किया जाना निश्चित किया गया। 28 नवंबर को तिलकोत्सव में कन्या पक्ष की ओर से कोई नहीं आया। हालांकि चार दिसंबर को वह लोग विवाह की रस्म के लिए साईं मैरिज हाल गए। पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में कहा गया है कि कन्या पक्ष के लोग उनके विरुद्ध बेवजह कानूनी कार्रवाई करना चाहते हैं जिसे संज्ञान में न लिया जाए।
इधर, बृजकिशोर वर्मा का कहना है कि 16 नवंबर लगन की तिथि सुनिश्चित थी। इस दिन वह और उनके रिश्तेदार लगन लेकर शिवभगवान वर्मा के घर पहुंचे तो वर पक्ष के लोगों ने उन्हें और उनके रिश्तेदारों को अपमानित किया और लगन न लेकर अपने घर से भगा दिया। इस कारण तिलक और विवाह की तिथि ही निरस्त कर दी गई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper