बच्चों ने प्रतियोगिताओं में दिखाई प्रतिभा

Lakhimpur Updated Tue, 04 Dec 2012 05:30 AM IST
लखीमपुर खीरी। विश्व विकलांग दिवस के मौके पर शहर के मूकबधिर स्कूल और बेसिक शिक्षा विभाग के रिसोर्स सेंटर पर मंदबुद्धि और विकलांग बच्चों की विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं कराई गईं। इसमें बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लेकर प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
बेसिक शिक्षा विभाग ने रिसोर्स सेंटर पर विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की स्पोर्ट्स एवं कल्चर मीट का आयोजन किया। इसमें व्यायाम शिक्षिका उमासिंह के निर्देशन में विद्यालय के बच्चों ने खेलों में प्रतिभा दिखाई। प्रतियोगिताओं में ओवरऑल चैंपियनशिप विकास क्षेत्र बिजुआ को मिली जबकि विकास क्षेत्र मितौली रनरअप रहा। व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में कुर्सी दौड़ बालक वर्ग में मितौली के फरजान प्रथम और पसगवां के गुरमीत द्वितीय स्थान पर रहे। कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में मितौली की शबाना प्रथम और नकहा की नीलम द्वितीय स्थान पर रहीं। छूकर पहचानो प्रतियोगिता में फूलबेहड़ केराजन प्रथम रहे। जलेबी दौड़ में मोहम्मदी के अजय पाल को प्रथम स्थान मिला, सुलेख प्रतियोगिता में कुंभी की चंदादेवी प्रथम रहीं। इसके अलावा अंत्याक्षरी, रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया तथा प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस मौकेपर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और सभी खंड शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयक माला श्रीवास्तव के अलावा रिसोर्स सेंटर के तमाम शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं। इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन कर किया।
नगर के आदर्श मूक बधिर स्कूल में विकलांग दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यालय में बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल प्रतियोगिताएं कराई गईं। सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिव्या श्रीवास्तव, कृतिका अवस्थी, श्रद्धा जायसवाल, स्वाती जायसवाल, नेहा वर्मा, सैफ अली और विशाल जायसवाल ने मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके बाद विभिन्न प्रकार के खेलकूद कार्यक्रम किए गए। इसमें खो-खो, रस्सा कसी, लंबीकूद, ऊंची कूद, साइकिल रेस आदि प्रतियोगिताएं कराई गईं। इसके बाद विद्यालय के मंत्री रमेशकुमार सिंह, ने विद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत की तथा विद्यालय की समस्याओं की ओर सभी का ध्यान खींचा। इससे पूर्व संतोषकुमार गुप्ता ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में इनरव्हील की अर्चना गुप्ता, रोटरी क्लब के हरि प्रसाद गुप्ता, संतोष कुमार गुप्ता, विजयलक्ष्मी मिश्रा, उमेश कुमार मिश्रा, संगीता अग्रवाल, प्रीति कक्कड़, प्रेमा देवी, मंजू श्रीवास्तव, बृजलाल, रामकुमार, सरोज सेठ सहित तमाम लोग उपस्थित थे।
बांकेगंज। विश्व विकलांग दिवस के मौके पर ब्लाक की सात न्याय पंचायतों में संचालित स्कूलों में विशिष्ट आवश्यकता वाले आठ विकलांग बच्चों का चयन ब्लाक स्तर पर किया गया। इसमें छह से चौदह वर्ष तक के विकलांग बच्चों ने प्रतिभाग किया।
इससे पहले शनिवार को बीआरसी मुख्यालय पर ब्लाक के समस्त विकलांग बच्चों की समेकित रैली निकाली गई। जिसका शुभारंभ बीईओ अनुराग मिश्र ने किया। इन बच्चों की सुलेख लेखन प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें अंजली, अंशुल एवं श्रवण कुमार को क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान मिला। इस मौके पर एबीआरसी डॅा. यूसुफ अली, मुकेश कुमार, सह - समन्यवयक श्रीकृष्ण, अशोक कुमार एवं दिनेश कुमार सहित बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper