710 ग्राम पंचायतों के खाता संचालन पर रोक

Lakhimpur Updated Sun, 11 Nov 2012 12:00 PM IST
सत्र 2010-11 व 2011-12 में खर्च धनराशि का ब्योरा न देने पर हुई कार्रवाई
चालू वर्ष में 13वें वित्त आयोग से नहीं मिला बजट
लखीमपुर खीरी। जिले की 710 ग्राम पंचायतों के खाता संचालन पर रोक लगा दी गई है। ग्राम निधि एक में आई धनराशि को खर्च करने के बाद उसका हिसाब देने में यह ग्राम पंचायतें काफी पिछड़ गई हैं। अफसरों की तमाम कोशिशों के बावजूद ग्राम पंचायतों में हुए खर्च का ब्यौरा ऑनलाइन नहीं किया गया। जिससे 710 ग्राम पंचायतों की पिछले वर्ष की ईयर बुक क्लोज नहीं हुई है। वहीं 13वें वित्त आयोग ने चालू वर्ष में बजट न देकर ग्राम पंचायतों को जोर का झटका दिया है।
बता दें कि जिले में 995 ग्राम पंचायतें हैं, जिन्हें प्रतिवर्ष राज्य वित्त और तेरहवें वित्त आयोग से करोड़ों का बजट जारी होता है। अनियमितताएं रोकने को शासन ने वर्ष 2010 से ग्राम पंचायतों में खर्च होने वाली धनराशि का ब्योरा बिल बाउचर समेत ऑनलाइन साफ्टवेयर पर भरना अनिवार्य किया था। इसमें 285 ग्राम पंचायतों ने खर्च धनराशि का ब्योरा, बिल बाउचर समेत प्रिया साफ्ट पर अपलोड करा दिया है। वहीं जिले की 710 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जिन्होंने ब्योरा अपलोड नहीं किया है, जिससे इन ग्राम पंचायतों की ईयर बुक क्लोज न होने के चलते अनियमितताओं की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं। बताते चलें कि कुछ ग्राम पंचायतों के प्रधानों के वित्तीय अधिकार डीएम ने सीज किए थे, तो कुछ प्रधानों के खिलाफ जांच जारी है।
0000
14 क्षेत्र पंचायतें भी फिसड्डी
जिले में कुल 15 क्षेत्र पंचायतें हैं, जिन्हें राज्य वित्त और तेरहवें वित्त आयोग से बजट मिलता है। विभागीय सूत्र बताते हैं कि एक क्षेत्र पंचायत की ईयर बुक क्लोज हुई है, जबकि 14 क्षेत्र पंचायतों की ईयर बुक क्लोज नहीं हुई है। हालांकि तकनीकी कारणों के चलते इनके खाता संचालन पर रोक नहीं लगाई गई है।
00000
ईयर बुक क्लोज होने पर ही हटेगी रोक
ग्राम निधि एक के खातों पर रोक लगाई है। कई बार चेतावनी के बावजूद प्रिया साफ्ट पर इंट्री पूरी न होने के चलते 710 ग्राम पंचायतों के खाता संचालन पर रोक लगा दी गई है।
-योगेंद्र कटियार, जिला पंचायत राज अधिकारी

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls